Karwa Chauth Moon Time: करवा चौथ पर पूजा के लिए सिर्फ 1 घंटा 16 मिनट शुभ जानें, कब निकलेगा चांद

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 19 Oct, 2024 09:39 AM

karwa chauth moon time

Karva Chauth shub muhurat करवा चौथ का शुभ मुहूर्त: वैदिक पंचांग के अनुसार साल 2024 में कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 20 अक्टूबर को सुबह 06 बजकर 46 मिनट से शुरू हो रही है। ये तिथि अगले दिन 21 अक्टूबर को प्रात: 04 बजकर 16 मिनट पर समाप्त होगी।...

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Karwa Chauth Chand Time 2024: हर साल कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए करवा चौथ का व्रत रखती हैं। ये व्रत कठिन व्रतों में से एक माना जाता है। इस व्रत के दौरान अन्न और जल का सेवन नहीं किया जाता है। ये व्रत चतुर्थी तिथि के सूर्योदय से चंद्रोदय तक चलता है। चांद के निकलने पर अर्घ्य देकर पारण करते हैं और व्रत को पूरा किया जाता है। करवा चौथ व्रत में भगवान गणेश, करवा माता और चंद्रमा की पूजा करने का विधान है। चंद्रमा को अर्घ्य दिए बिना यह व्रत पूर्ण नहीं होता है। ऐसे में इस दिन महिलाओं को चांद निकलने का इंतजार सबसे ज्यादा होता है। साल 2024 में करवा चौथ की सही तिथि, शुभ मुहूर्त और चांद निकलने का सही समय, आईए जानते हैं...

PunjabKesari Karwa Chauth Moon Time
Karva Chauth shub muhurat करवा चौथ का शुभ मुहूर्त: वैदिक पंचांग के अनुसार साल 2024 में कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 20 अक्टूबर को सुबह 06 बजकर 46 मिनट से शुरू हो रही है। ये तिथि अगले दिन 21 अक्टूबर को प्रात: 04 बजकर 16 मिनट पर समाप्त होगी। उद्यातिथि के अनुसार इस साल करवा चौथ 20 अक्टूबर दिन रविवार को रखा जाएगा। उस दिन ही सुहागन महिलाएं व्रत रखेंगी।
इस बार करवाचौथ की पूजा के लिए 1 घंटा 16 मिनट का ही शुभ समय है। इस दिन पूजा का शुभ समय शाम को 05 बजकर 46  मिनट से शाम 07 बजकर 02 मिनट तक है।

PunjabKesari Karwa Chauth Moon Time
Chandra Darshan Timings on Karva Chauth करवा चौथ पर चंद्र दर्शन का समय
हिंदू शास्त्रों के अनुसार चंद्रमा को अर्घ्य देने से ही ये व्रत पूर्ण माना जाता है। करवा चौथ व्रत का पारण चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद किया जाता है। चंद्र उदय के बाद महिलाएं छननी में चांद के दर्शन करती हैं। चंद्रमा को अर्ध्य देती हैं और फिर अपनी पति को तिलक करती हैं और उनके पैर छूकर आशीर्वाद लेती हैं। अंत में पति के हाथों से जल ग्रहण करती हैं। फिर अपना व्रत खोलती हैं। ऐसे में साल 2024 में करवा चौथ के अवसर पर चांद निकलने का समय शाम 07 बजकर 54 मिनट है। इस समय से आप चंद्रमा को अर्घ्य दे सकती हैं। उसके बाद पारण करके व्रत को पूरा कर सकती हैं। व्रत के दिन चंद्रमा रोहिणी नक्षत्र में होगा और वरीयान योग होगा।

PunjabKesari Karwa Chauth Moon Time
साल 2024  में करवा चौथ व्रत की कुल अवधि 13 घंटे 29 मिनट की है। इस साल सुहागनों को करवा चौथ का निर्जला व्रत 13 घंटे 29 मिनट तक रखना होगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार करवा चौथ पर इस बार भद्रा का साया है। हालांकि यह भद्रा दिन में केवल 21 मिनट के लिए ही रहेगी, जिसका वास स्थान स्वर्ग है। करवा चौथ के दिन भद्रा सुबह 06:25 से लेकर सुबह 06:46 तक है।

PunjabKesari Karwa Chauth Moon Time

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!