Karwa Chauth sargi: करवा चौथ पर इस दिशा में बैठकर खाएं सरगी, पढ़ें पूरी जानकारी

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 17 Oct, 2024 12:59 PM

karwa chauth sargi

Karwa Chauth sargi 2024: करवा चौथ का दिन विशेष होता है और सरगी उसका एक अनिवार्य हिस्सा है। उचित दिशा में बैठकर और सही खाद्य पदार्थों का चयन करके आप इस दिन का महत्व बढ़ा सकती हैं। यह न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, बल्कि

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

 Karwa Chauth sargi 2024: करवा चौथ का दिन विशेष होता है और सरगी उसका एक अनिवार्य हिस्सा है। उचित दिशा में बैठकर और सही खाद्य पदार्थों का चयन करके आप इस दिन का महत्व बढ़ा सकती हैं। यह न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, बल्कि यह आपके पति के प्रति आपकी सच्ची भावनाओं को भी दर्शाता है। इस दिन को पूरी श्रद्धा और प्यार के साथ मनाएं। इस दिन सरगी खाने का विशेष महत्व होता है। सरगी आमतौर पर सुबह ब्रह्म मुहूर्त में खाई जाती है, जिससे पूरे दिन उपवास रखने के लिए ऊर्जा मिलती है।

PunjabKesari Karwa Chauth sargi
Directions for eating Karwa Chauth Sargi करवा चौथ सरगी खाने की दिशा
सरगी खाते समय दिशा का भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण होता है। यह माना जाता है कि सरगी दक्षिण या पूर्व दिशा की ओर बैठकर खानी चाहिए। ये दिशाएं सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने में मदद करती हैं और मन को शांत रखती हैं। यदि संभव हो, तो सरगी के समय एक साफ और शांत स्थान का चयन करें, जहां पर मन लगाकर भोजन किया जा सके।

PunjabKesari Karwa Chauth sargi
What should be eaten in Karwa Chauth Sargi करवाचौथ सरगी में क्या खाना चाहिए
सरगी में खाने के लिए कुछ विशेष खाद्य पदार्थ होते हैं, जो न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि पोषण से भरपूर भी होते हैं। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

PunjabKesari Karwa Chauth sargi

फल: आमतौर पर फल सरगी में प्राथमिकता दी जाती है जैसे कि सेब, केला, अंगूर, अनार और पपीता। ये फल न केवल ताजगी प्रदान करते हैं, बल्कि इनमें प्राकृतिक शर्करा होती है, जो ऊर्जा का अच्छा स्रोत होती है।

PunjabKesari Karwa Chauth sargi

सूखे मेवे: बादाम, अखरोट, काजू और किशमिश जैसे सूखे मेवे खाने से शरीर को ऊर्जा और प्रोटीन मिलता है। ये दिमागी ताजगी भी बनाए रखते हैं और भूख को कम करते हैं।

PunjabKesari Karwa Chauth sargi

दही: दही एक बहुत अच्छा विकल्प है क्योंकि यह पाचन में मदद करता है और शरीर को ठंडक भी देता है। इसके साथ थोड़ी सी शहद मिलाकर खाने से स्वाद बढ़ता है।

PunjabKesari Karwa Chauth sargi

सुप या दलिया: यदि आप कुछ गर्म खाना पसंद करती हैं तो हल्का दलिया या सूप भी सरगी के रूप में लिया जा सकता है। यह आपको तृप्त रखेगा और दिन भर ऊर्जा बनाए रखेगा।

PunjabKesari Karwa Chauth sargi

चाय या दूध: एक कप चाय या दूध भी सरगी में शामिल किया जा सकता है। यह शरीर को गर्मी देता है और आपको ताजगी महसूस कराता है।

PunjabKesari Karwa Chauth sargi

बिस्किट या खाखरा: कुछ महिलाएं चबाने के लिए बिस्किट या खाखरा भी रखती हैं, जो भूख को थोड़ी देर के लिए कम कर देते हैं।

PunjabKesari Karwa Chauth sargi
Importance of eating Karwa Chauth Sargi करवा चौथ सरगी खाने का महत्व
सरगी खाने का एक महत्वपूर्ण पहलू यह है कि यह एक प्रकार का आशीर्वाद होता है। महिलाएं अपने पतियों के लिए यह आशीर्वाद देती हैं कि वे जीवन में सुख-समृद्धि और स्वास्थ्य प्राप्त करें। यह एक पवित्र परंपरा है, जो विवाह के बंधन को मजबूत बनाती है।

PunjabKesari Karwa Chauth sargi
उपवास के इस दिन सरगी का सेवन करने से मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार रहने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह आपको पूरे दिन ऊर्जा बनाए रखने में सहायता करता है।

PunjabKesari Karwa Chauth sargi

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!