गुरुदेव श्री श्री रवि शंकर- मानवीय अस्तित्व की सम्पूर्ण अभिव्यक्ति हैं श्रीकृष्ण

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 26 Aug, 2024 03:53 PM

krishna janmashtami

श्रीकृष्ण का जन्म देवकी और वासुदेव से हुआ था। वासु का अर्थ है, ‘प्राण’ और देवकी का अर्थ है, शरीर। कंस का अर्थ है ‘अहंकार’। ‘अहंकार’ रुपी कंस, ‘शरीर’ रुपी देवकी का भाई है। तो कंस से वासुदेव और देवकी को बंदी बनाने का अर्थ यही है कि

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Krishna Janmashtami 2024: श्रीकृष्ण का जन्म देवकी और वासुदेव से हुआ था। वासु का अर्थ है, ‘प्राण’ और देवकी का अर्थ है, शरीर। कंस का अर्थ है ‘अहंकार’। ‘अहंकार’ रुपी कंस, ‘शरीर’ रुपी देवकी का भाई है। तो कंस से वासुदेव और देवकी को बंदी बनाने का अर्थ यही है कि अहंकार, शरीर और श्वास को बंदी बना लेता है। भगवान कृष्ण को हमेशा नीले रंग में दिखाया जाता है। नीला रंग पारदर्शिता को दर्शाता है । श्रीकृष्ण का नीला रंग भौतिक शरीर को नहीं बल्कि भीतर के अनंत आकाश को इंगित करता है जो आनंद और आत्मा का प्रतीक है।

PunjabKesari Krishna Janmashtami
जब रात के 12 बजे कारागार में श्रीकृष्ण का जन्म हुआ, तब सभी चौकीदार और प्रहरी सो गए। हमारी आंखें, नाक, कान, जीभ और त्वचा - पांच इन्द्रियां ही पांच प्रहरी हैं जो आपको बाहर संसार में व्यस्त रखते हैं इसलिए आप भीतर के उस अनंत आकाश को नहीं देख पाते । वे आपको आत्मा का अनुभव नहीं करने देते इसीलिए जब सभी प्रहरी सो गए तब श्रीकृष्ण का जन्म हुआ।

PunjabKesari Krishna Janmashtami
ऐसा इसलिए हुआ ताकि प्राण उनके शरीर में प्रवेश कर सकें और उस परमानन्द को संसार में लाया जा सके। वासुदेव जी को बालक कृष्ण को एक टोकरी में लेकर, अपने सर पर रखकर यमुना नदी को पार करते हुए शिशु कृष्ण को गोकुल लेकर जाना था। बारिश हो रही थी और जब वह नदी पार कर रहे थे तो नदी में पानी और ऊपर चढ़ना शुरू हो गया। यमुना नदी प्रेम की प्रतीक हैं। प्रेम की लहर तब तक ऊंची उठती रहती है, जब तक कि उसे अनंत की एक झलक नहीं मिल जाती। फिर यह मौन के स्पर्श के लिए नीचे आ जाती है। जब लोग संगीत बनाते हैं तो वहां भी व्यक्ति ‘ऊपर जाता है’ और फिर ‘नीचे आता है’- ठीक यमुना नदी की तरह। गायन में व्यक्ति लगातार गाते रह सकते हैं लेकिन गानों के बीच में मौन की गहराई का और अनंत की ऊंचाई के आनंद का आंशिक क्षण होना चाहिए। यह बहुत आवश्यक है। अधिकतर भजन गायकों के समूह बहुत अच्छे से गाते हैं जैसे कि वे किसी स्पर्धा में हों लेकिन वे दो भजनों के बीच में रुकते नहीं और भजनों के बीच की जगह का अनुभव नहीं करते।

PunjabKesari Krishna Janmashtami
वासुदेव शिशु श्रीकृष्ण को यशोदा के पास गोकुल ले गए। अनंतता का जन्म तो योग और ध्यान से ही संभव होता है लेकिन अनंतता का पोषण केवल योग और ध्यान से नहीं किया जा सकता। इसे पोषित करने के लिए भक्ति, श्रद्धा और प्रेम की आवश्यकता होती है। श्रीकृष्ण का पालन-पोषण मां यशोदा ने किया। मां यशोदा भक्ति, श्रद्धा और विश्वास की प्रतीक हैं ।

PunjabKesari Krishna Janmashtami
गोकुल में यशोदा अपनी नवजात बालिका के साथ सो रही थीं। वासुदेव आधी रात को गए और उन्होंने उनकी बालिका को श्रीकृष्ण के साथ बदल दिया। वे बालिका को अपने साथ ले आए और श्रीकृष्ण को यशोदा के घर में छोड़ आए, जहां श्रीकृष्ण बड़े हुए। केवल भक्ति ही हमारे भीतर के आनंद को विकसित कर सकती है। मां यशोदा श्रद्धा, आस्था और भक्ति की प्रतीक हैं। भगवान श्रीकृष्ण के भीतर मानव शरीर के सभी गुणों का जन्म होता है। श्रीकृष्ण में आप सम्पूर्ण व्यक्तित्व को हर दृष्टिकोण से देखते हैं। वे बहुआयामी हैं।

PunjabKesari Krishna Janmashtami
श्रीकृष्ण मानव क्षमता का पूर्ण प्रस्फुटन हैं। आप उनको बुद्ध की तरह मौन में बैठे देख सकते हैं और आप उनको नृत्य करते देख सकते हैं। आप उनको युद्ध के मैदान में पाते हैं और आप उनको घनिष्ठ मित्र के रूप में भी पाते हैं। यहां तक कि आप उनको एक बहुत शरारती बालक के रूप में भी पाते हैं। श्रीकृष्ण में अस्तित्व सभी प्रकार से पूरी तरह से खिल गया है।

PunjabKesari Krishna Janmashtami

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!