मां लक्ष्मी को भूलकर भी न चढ़ाएं ये 5 फूल, नहीं तो धनवान बनने की मनोकामना रह जाएगी अधूरी

Edited By Prachi Sharma,Updated: 19 Jul, 2024 06:34 AM

lakshmi pujan

जैसा कि सभी जानते हैं कि धन की देवी मां लक्ष्मी को माना जाता है। लक्ष्मी जी की जिस व्यक्ति पर भी कृपा हो जाए उसे वह धनवान बना देती है। वैसे तो आप कभी भी

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Friday Special: जैसा कि सभी जानते हैं कि धन की देवी मां लक्ष्मी को माना जाता है। लक्ष्मी जी की जिस व्यक्ति पर भी कृपा हो जाए उसे वह धनवान बना देती है। वैसे तो आप कभी भी मां लक्ष्मी की पूजा कर सकते हैं लेकिन शुक्रवार के दिन उनकी विशेष पूजा अर्चना की जाती है। इस दिन  माता लक्ष्मी की पूरे विधि-विधान से पूजा करने से घर में धन धान्य की कभी कमी नहीं रहती है लेकिन कई बार हम मां लक्ष्मी की उपासना करते समय ऐसी गलतियां कर देते हैं जिसका खामियाजा हमें आर्थिक तंगी के रूप में भुगतना पड़ता है। उन्हीं गलतियों में से एक है मां लक्ष्मी को गलत फूल चढ़ाना। जिसके चलते आज हम आपको बताएंगे कि मां लक्ष्मी को कौन से फूल नहीं चढ़ाने चाहिए- 

PunjabKesari Lakshmi Pujan

  सबसे पहले आपको बता दें कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मां लक्ष्मी को भूलकर भी तगर का फूल अर्पित नहीं करना चढ़ाना चाहिए। तगर का पौधा आपको अपने आसपास बड़ी आसानी से मिल जाता है। इस पर भी सफेद रंग के फूल लगते हैं इसलिए इन्हें माता लक्ष्मी को चढ़ाना वर्जित माना गया है।अगर आप गलती से बी तगर के फूल लक्ष्मी जी को चढ़ाते हैं तो इससे आपको जीवन में आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। तो ऐसे में ऐसी भूल न करें। 

 ज्योतिष मान्यताओं की मानें तो मां लक्ष्मी को कभी भी आंकड़े के फूल अर्पित नहीं करने चाहिए। यदि आप माता लक्ष्मी को आंकड़े का फूल चढ़ाते हैं तो इससे वे अति क्रोधित हो जाती है, जिससे आपको जीवन में पैसों की तंगी का सामना करना पड़ता है। दरअसल, आंकड़े का फूल भगवान शिव को अति प्रिय है और साथ ही इसका रंग सफेद होने के कारण मां लक्ष्मी को अर्पित करना वर्जित माना गया है क्योंकि मां लक्ष्मी को सौभाग्य प्रदानी और सदा सुहागन माना गया है। इससे उन्हें सफेद फूल अर्पित करना शास्त्रों में निषेध माना गया है।

PunjabKesari Lakshmi Pujan

 इसके अलावा धर्म शास्त्रों के अनुसार, धन की देवी मां लक्ष्मी को मोगरा, चंपा और रातरानी जैसे सफेद फूल नहीं चढ़ाने चाहिए। बता दें कि न सिर्फ मां लक्ष्मी बल्कि मां पार्वती को भी ये फूल अर्पित नहीं करने चाहिए। इससे आपके घर की सुख-समृद्धि चली जाती है और जीवन में दुख-दर्द झेलने पड़ते हैं।

भगवान विष्णु को तुलसी अति प्रिय है लेकिन मां लक्ष्मी की पूजा में भूलकर भी तुलसी दल का इस्तेमाल न करें।अ गर कोई व्यक्ति मां लक्ष्मी को तुलसी चढ़ाता है तो उसको मां लक्ष्मी की नाराजगी का सामना करना पड़ता है और जीवन में कंगाली छाने लगती है।  ऐसे में मां लक्ष्मी की पूजा में भूलकर भी ऐसी गलती न करें।

PunjabKesari Lakshmi Pujan

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!