Most Beautiful Villages: ये हैं देश के सबसे खूबसूरत गांव, एक बार देख लेंगे तो नहीं करेगा वापिस आने का मन

Edited By Prachi Sharma,Updated: 10 Sep, 2024 11:23 AM

most beautiful villages

दुनियाभर में आपने एक से बढ़कर एक शहर देखे होंगे। शहरों की चमक लोगों को अपनी तरफ खींचती है लेकिन इस दुनिया में कई बेहद खूबसूरत गांव भी हैं। एक छोटे से खूबसूरत गांव में

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Most Beautiful Villages:  दुनियाभर में आपने एक से बढ़कर एक शहर देखे होंगे। शहरों की चमक लोगों को अपनी तरफ खींचती है लेकिन इस दुनिया में कई बेहद खूबसूरत गांव भी हैं। एक छोटे से खूबसूरत गांव में जाना आपको समय में पीछे जाने जैसा लगता है, अनोखी वास्तुकला से लेकर आस-पास के शानदार नजारे तक। इन गांवों को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। आज हम आपको ऐसे ही गावों के बारे में बताएंगे। ये कोई सामान्य गांव नहीं हैं, इनको विश्व स्तर पर ख्याति मिली हुई है। 

खिमसर गांव, राजस्थान
चारों तरफ रेत, शुद्ध हवा, गांव के बीच में एक झील, चारों तरफ खेजड़ी के पेड़ और झौंपड़े... ऐसा नजारा है राजस्थान के खिमसर सैंड ड्यून्स विलेज का। दरअसल, यह गांव की तर्ज पर बना हुआ एक रिजॉर्ट है।

PunjabKesari Most Beautiful Villages

कल्पा, हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में रिकांग पियो के ऊपर सतलुज नदी घाटी में एक छोटा-सा गांव। यह क्षेत्र अपने सेब के बागों के लिए जाना जाता है क्योंकि सेब इस क्षेत्र की प्रमुख नकदी फसल है। अपनी मनमोहक सुंदरता के साथ कल्पा निस्संदेह किन्नौर घाटी के सर्वश्रेष्ठ स्थलों में से एक है। कल्पा के लगभग सभी हिस्सों से किन्नर कैलाश पर्वतमाला को देखा जा सकता है, जिसमें शिवलिंग शिखर 20000 फुट की ऊंचाई पर है। कल्पा के लिए निकटतम हवाई अड्डा कुल्लू/भुंतर है, जो गांव से 236 कि.मी. दूर स्थित है। शिमला निकटतम रेलवे स्टेशन है, जो गांव से 244 कि.मी. दूर है।

मॉलिंनॉन्ग गांव, मेघालय 
मॉलिंनॉन्ग गांव भारत के मेघालय में स्थित है। यह एशिया के सबसे स्वच्छ गांवों में से एक भी है। इस गांव की खूबसूरती का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि इसका एक अन्य नाम भगवान का बगीचा भी है। इस खूबसूरत गांव के लोग प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करते और बांस से बने डस्टबिन का इस्तेमाल करते हैं। यहां बहने वाली नदी इतनी साफ है कि ऐसा लगता है नाव हवा में तैर रही हो।

PunjabKesari Most Beautiful Villages

लारुंग गार, तिब्बत
पूर्वी तिब्बत के कार्देज में सर्टा काऊंटी की पहाड़ियों के बीच बसा लारुंग गार तिब्बती बौद्ध धर्म का सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण स्थल है। इसकी स्थापना 1980 में हुई थी और पिछले कुछ सालों में यह 10,000 से 40,000 निवासियों का घर बन गया है।

गोर्डेस, फ्रांस
फ्रांस के प्रोवेंस-आल्प्स-कोट डीजूर क्षेत्र में गोर्डेस का एक समृद्ध इतिहास है, जिसकी शुरुआत सेल्टिक जनजाति वोर्डेंस के किले के रूप में हुई थी। पत्थर के घर और इमारतें पहाड़ी की ढलान पर हैं और संकरी कोबलस्टोन गलियां मध्ययुगीन महल तक जाती हैं, जिसका 14वीं और 16वीं शताब्दी के दौरान विस्तार और रूपांतरण किया गया था। 

PunjabKesari Most Beautiful Villages

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान यह गांव एक प्रतिरोध केंद्र था और इसे क्रॉइक्स डे गुएरे मैडल से सम्मानित किया गया था। युद्ध के बाद, यह शहर एक कलात्मक केंद्र बन गया, जिसने मार्क चागल, विक्टर वासरेली और पोल मारा जैसे कलाकारों को आकॢषत किया। आगंतुक पास के गांव डेस बोरीस को भी देख सकते हैं, जो 20 से अधिक पत्थरों से बनी झोंपडिय़ों का संग्रह है, जिनमें से कुछ कांस्य युग की हैं।

ओगीमाची, शिराकावा- गो, जापान
शिराकावा-गो क्षेत्र का सबसे बड़ा गांव है ओगीमाची जिसे गोकायामा के साथ 1995 में यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल का दर्जा दिया गया था। यह क्षेत्र पारंपरिक गाशो-जुकुरी फार्महाऊसों के लिए जाना जाता है। गांव के घर, जिनमें से कुछ 250 साल से अधिक पुराने हैं, में खड़ी छप्पर वाली छतें हैं जो प्रार्थना में जुड़े हाथ की तरह दिखती हैं और कुछ अब मिंशुकू के रूप में संचालित होते हैं, जो परिवारों द्वारा संचालित सराय के रूप में रिहायश और भोजन की सेवा प्रदान करते हैं। यहां गाशो-जुकुरी मिंकाएन भी है जो एक ओपन-एयर संग्रहालय है जहां आसपास के क्षेत्रों से फार्म हाउस और अन्य इमारतों को स्थानांतरित किया गया है ताकि उनका संरक्षण हो सके। ऊपर से गांव को देखने के लिए शिरोयामा व्यूप्वॉइंट तक पैदल जाएं या शटल बस लें।

PunjabKesari Most Beautiful Villages

गुआटेपे, कोलंबिया
मेडेलिन शहर से कुछ घंटे की दूरी पर पश्चिम में स्थित, गुआटेपे गांव रंगों से भरपूर है। प्रत्येक इमारत पर चमकीले भित्तिचित्र जैसे पैनल हैं, जो इनके निचले हिस्सों को चमकाते हैं। हर गली और चौराहे को चमकदार डिजाइन से सजाया गया है, जो इस गांव को रंग प्रेमियों के लिए एक सपना बनाता है। झील के किनारे बसा यह शहर एल पेनोन डी गुआटेप के लिए भी जाना जाता है, जो 650 फुट से ज्यादा ऊंची चट्टान है, जो अलग से ही दिखाई देती है। आगंतुक 740 सीढ़ियों के जरिए ऊपर चढ़ सकते हैं जो चट्टान के सामने एक दरार से होकर गुजरती हैं।

ओरटा सैन गिऊलिओ, इटली
यूं तो इटली में कोमो झील और मैगीगोर जैसी सुंदर झीलों की कमी नहीं है जो सभी का ध्यान आकर्षित करती हैं लेकिन यहां की ओरटा झील में भीड़भाड़ से दूर उतना ही मनमोहक दृश्य है। इस अनदेखी झील पर स्थित ओरटा सैन गिउलिओ एक विचित्र पहाड़ी गांव है। यहां पर सैक्रो मोंटे नामक इमारत के अलावा सैन फ्रांसेस्को डी’असीसी के भित्तिचित्रों से भरे 20 चैपल एक राष्ट्रीय उद्यान के भीतर बसे हुए हैं। चाहें तो यहां पर मैडीटेशन करके अपने भटकते मन को शांत भी कर सकते हैं। इस छोटे से द्वीप पर सुंदर दृश्यों की कोई कमी नहीं है। 

PunjabKesari Most Beautiful Villages

मौले इद्रिस जेरहौन, मोरक्को 
माऊंट जेरहौन के पास दो पहाड़ियों पर फैला, सफेद रंग का मौले इद्रिस जेरहौन गांव उत्तरी अफ्रीका का पहला मुस्लिम शहर था और अब एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है। शहर के संस्थापक मौले इद्रिस ढ्ढ का मकबरा, गांव के केंद्र में खूबसूरती से सजाए गए जाविया मौले इद्रिस में स्थित है। मौले इद्रिस जेरहून इस्लामी वास्तुकला के आश्चर्यजनक उदाहरणों से भरा पड़ा है, जिसमें सेंटिस्सी मस्जिद भी शामिल है, जिसमें एक बेलनाकार मीनार है - जो मोरक्को में एकमात्र है - जो हरे और सफेद जेलिज टाइल मोजैक से ढंकी हुई है, जिस पर कुरान की एक सूरा लिखी हुई है।

PunjabKesari Most Beautiful Villages

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!