नंबर 3 का रहस्य जिसने भी जान लिया, चमक उठेगी किस्मत

Edited By Prachi Sharma,Updated: 17 Aug, 2024 12:03 PM

नंबर 3 का रहस्य बहुत ही गहरा रहस्य है। यह हमारे शास्त्रों और जीवन से जुड़ा हुआ है। सनातन की ट्रिनिटी में ब्रह्मा, विष्णु और महेश यह तीन देवता भी संख्या तीन है। हमारे शरीर के अंदर

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

नंबर 3 का रहस्य बहुत ही गहरा रहस्य है। यह हमारे शास्त्रों और जीवन से जुड़ा हुआ है। सनातन की ट्रिनिटी में ब्रह्मा, विष्णु और महेश यह तीन देवता भी संख्या तीन है। हमारे शरीर के अंदर जो एनर्जी चलती है। पित, कफ और वात यह भी संख्या तीन है और जीवन को जो एलिमेंट चला रहे हैं यानी रजस, सत्व और तमस यह भी संख्याएं तीन हैं। यह 3 की संख्या हमारे जन्म कुंडलियों में छिपी हुई होती हैं और छिप कर यह जीवन में इस तरह का सर्किट बनाती है, जो हमारे जीवन की घटनाओं को कंट्रोल करते हैं। अगर आप इस तंत्र को समझ जाएंगे, तो आपको पता लग जाएगा कि बार-बार किए जाने वाली कोशिशें रंग क्यों नहीं ला रही हैं। 

संख्या तीन सबसे पहले तीन डॉट्स बनाती है। जब तीन बिंदुओं को जोड़ते हैं तो एक त्रिकोण बनता है। आपकी जन्म कुंडली में तीन की संख्या है, वो किस तरह चमत्कार और संघर्ष घटित करती है। यह संख्या तीन आपके बर्थ चार्ट पर कहां छिपी होती है। तो आइए जानते हैं- 

PunjabKesari number 3 astrology

तीन बिंदु आपके जीवन को कंट्रोल करते हैं। आपके जीवन में आने वाले धन और सफलता को यह तीन बिंदु कंट्रोल करते हैं और बाकी मौजूद आपके बर्थ चार्ट में तीन बिंदु आपके होने वाले नुकसान को कंट्रोल करते हैं। यह तीन बिंदु आपके जीवन में सफलता और धन लेकर आते हैं। यह आपकी राशियों के माध्यम से आते हैं। 

यह जो नंबर होते हैं, यह राशियों को डिनोट करते हैं घरों को नहीं। तीन का मतलब हमेशा मिथुन रहेगा। 12 का मतलब पाइसेज रहेगा और 9 का मतलब धनु होता है। आपकी धन संपत्ति कौन से तीन बिंदु तय करते हैं। सबसे पहला बिंदु जहां पर दो लिखा है यह वृष राशि होती है। यह हमारे जीवन में धन संपत्ति का सबसे पहला बिंदु है। दूसरा बिंदु जहां पर यह लिखा होता है कन्या राशि आपके धन संपत्ति का दूसरा सबसे बड़ा बिंदु है। तीसरा बिंदु है 10 इसका मतलब मकर राशि होता है। यह तीन बिंदु आपके जीवन में धन संपत्ति को पाने के बिंदु होते हैं। यह तीन बिंदु मिलकर एक त्रिकोण बनाते हैं। इस त्रिकोण को धन त्रिकोण कहा जाता है। 

अगर आपके बर्थ चार्ट में किसी तरह से धन त्रिकोण एक्टिवेटेड रहेगा तो जीवन में धन लगातार आता रहेगा। कई बार यह बाय बर्थ एक्टिवेटेड रहेंगे लेकिन कई लोगों को अपने कर्मों से या अपने बर्थ चार्ट को डिकोड करके इस त्रिकोण को एक्टिवेट करना होता है। जब यह त्रिकोणएक्टिवेट होते हैं, तो यह आपके जीवन में बहुत धन संपत्ति लेकर आते हैं। इस बिंदु से हमें यह पता चलता है कि हम अपने जीवन में कितना धन जोड़ पाएंगे। यह आपकी पोजीशन का राशि है। आपके बर्थ चार्ट में जब भी वृष राशि एक्टिवेटेड रहेगी, तो यह आपके जीवन में पॉजिटिव और नेगेटिव दोनों तरह के प्रभाव लेकर आती है। जब भी आपके बर्थ चार्ट में वृष राशि एक्टिव होगी, तो यह आपके जीवन में धन-संपदा लेकर आएगी लेकिन यह आपके धन त्रिकोण का एक छोटा का हिस्सा है।

कन्या राशि जब भी एक्टिवेटेड रहती है। तब वह आपको बाकियों से आगे लेकर जाती है। किसी काम को करने की काबिलियत को कन्या राशि होती है। कन्या राशि के अच्छे होने पर इंसान के अंदर कंपीट करने की भावना रहती है। अच्छे कन्या राशि वाले लोग अपना एक टारगेट बना कर चलेंगे और दूसरे लोगों  के मुकाबले आगे बढ़ाने का प्रयास करेंगे। वहीं जब कन्या राशि खराब होती है, तो यह इंसान के जीवन में कर्ज लेकर आती है।  

मकर राशि आपके बर्थ चार्ट में आपके कर्म को तय करती है। जीवन में क्या करना है और कब करना है, यह दोनों पार्ट मकर राशि के पास आते हैं और चमत्कारी त्रिकोण तीन राशियों का संगम बनाते हैं। वृष, कन्या और मकर राशि का। यह तीन त्रिकोण आपके बर्थ चार्ट में एक्टिवेटेड हो जाते हैं, तो जीवन में धन संपदा का बढ़ना शुरू हो जाता है। एक नेगेटिव त्रिकोण भी आपके बर्थ चार्ट में होता है। जो आपके जीवन में खर्चे पर खर्चा लेकर आता है। 

इस त्रिकोण में सबसे पहले बिंदु नंबर चार आता है। जहां पर कर्क राशि मौजूद है यानी यह इस त्रिकोण का पहला बिंदु है। कर्क राशि जब बहुत ज्यादा बलवान हो जाती है। तब यह जीवन में पैसे का फ्लो तो लेकर आती है लेकिन साथ में आउटफ्लो भी दे जाती है। तब ऐसे लोग अपना पैसा दूसरे लोगों पर लुटाते रहते हैं। 

PunjabKesari number 3 astrology

इस त्रिकोण का दूसरा बिंदु वृश्चिक है। वृश्चिक बर्थ चार्ट में जब भी एक्टिवेटेड होते हैं तब यह लोग बहुत जलन की भावना रखते हैं और दूसरों की तरक्की से जलते हैं। ऐसे लोगों के जीवन में बार-बार कोई न कोई दुर्घटना होती रहती है। अगर यह राशि आपके बर्थ चार्ट में बहुत ज्यादा एक्टिवेटेड है तो परिस्थितियां इन्हें कंट्रोल करती हैं। 

इस त्रिकोण का तीसरा बिंदु मीन है। यह जब भी आपके जीवन में एक्टिवेटेड होंगे तब कमाई से ज्यादा आपके खर्चे होंगे। यह जो त्रिकोण बन गया वृश्चिक, कर्क और मीन का यह त्रिकोण वैसे तो नेगेटिव होते हैं। अगर आप अपने जीवन में शांति चाहते हैं, तो जीवन में शांति और कामयाबी नहीं आएगी लेकिन यह त्रिकोण उतने बुरे भी नहीं है। यदि कोई इंसान कमाना चाहता है तो त्रिकोण का एक्टिव होना किसी वरदान से कम नहीं होता है।

How to identify an activated triangle एक्टिवेटेड त्रिकोण को किस तरह से पहचाने 
अगर बार-बार आपको अपने जीवन में नाकामयाबी का सामना करना पड़ रहा है या परिस्थितियां आपको कंट्रोल कर रही हैं, तो यह त्रिकोण आपका एक्टिवेटेड है। वहीं अगर आपके जीवन में धन संपदा लगातार आ रही है और अपने कंपीटीटर से आगे निकलते जा रहे हैं फिर आपका धन त्रिकोण एक्टिवेटेड है। 

धन त्रिकोण को एक्टिवेट करने के लिए किसी भी शुभ मुहूर्त में चांदी का छोटा श्री यंत्र या भोज यंत्र घर के अंदर एक्टिवेट करें।

 मां लक्ष्मी के 11 माला मंत्र का जाप और लक्ष्मी की पूजा करें। 

नेगेटिव त्रिकोण एक्टिवेटेड होने से रोकने के लिए हर अमावस्या पर अपने वजन का 10वां हिस्सा यानी आटा, दाल, चावल किसी भी जरूरतमंद को दान करें।      
PunjabKesari number 3 astrology

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!