Pitru Paksha: पितृपक्ष में न खरीदें ये चीजें, पूर्वजों की नाराजगी के साथ झेलनी पड़ेंगी कई परेशानियां

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 16 Sep, 2024 08:40 AM

pitru paksha

सनातन धर्म में पूर्वजों और पितरों को समर्पित पितृपक्ष को बहुत ही खास और महत्वपूर्ण माना जाता है। भाद्रपद पूर्णिमा से पितृपक्ष की शुरुआत मानी जाती है, ऐसे में इस साल पितृपक्ष की

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Pitru Paksha 2024: सनातन धर्म में पूर्वजों और पितरों को समर्पित पितृपक्ष को बहुत ही खास और महत्वपूर्ण माना जाता है। भाद्रपद पूर्णिमा से पितृपक्ष की शुरुआत मानी जाती है, ऐसे में इस साल पितृपक्ष की शुरुआत 17 सितंबर को हो रही है और 2 अक्टूबर को इसका समापन होगा। पितृपक्ष के दौरान पूर्वजों को याद किया जाता है और उन्हें प्रसन्न करने के लिए श्राद्ध और दान इस अवधि में करते हैं। पितृपक्ष के दौरान हमारे पूर्वज हमें आशीर्वाद देने के लिए धरती पर आते हैं इसलिए इस दौरान कोई भी शुभ काम नहीं किया जाता है। इसके साथ ही कुछ ऐसी चीजें हैं, जो पितृपक्ष के दौरान नहीं खरीदनी चाहिए वरना पितरों की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है। तो आइए जानते हैं कि पितृपक्ष के दौरान कौन सी चीजें नहीं खरीदनी चाहिए।

Avoid buying salt नमक खरीदने से करें परहेज
पितृपक्ष के दौरान नमक खरीदना शुभ नहीं माना जाता है। यहां तक की श्राद्ध के दौरान नमक न तो किसी से लेना चाहिए और न ही किसी को देना चाहिए। माना जाता है इस अवधि में नमक खरीदने से बहुत सारी बीमारियों का सामना करना पड़ता है। साथ ही ऐसा करने से पितर नाराज हो जाते हैं।  

PunjabKesari Pitru Paksha

Do not buy a broom even by mistake भूल से भी न खरीदें झाड़ू
सनातन धर्म में झाड़ू का संबंध माता लक्ष्मी से होता है। श्राद्ध के दौरान झाड़ू खरीदने से बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है और धन की हानि होने लगती है इसलिए पूरे पितृपक्ष के दौरान झाड़ू खरीदने से बचना चाहिए।

PunjabKesari Pitru Paksha

Do not bring mustard oil home घर न लाएं सरसों का तेल  
श्राद्ध के दौरान घर में सरसों का तेल भी नहीं खरीद कर लाना चाहिए। अगर आप इस अवधि में सरसों का तेल खरीदते हैं, तो पितरों के साथ-साथ आपको शनि के क्रोध का भी सामना करना पड़ सकता है। हो सके तो इस अवधि में सरसों का तेल  खरीदने से परहेज करें।

PunjabKesari Pitru Paksha

Do not purchase vehicle and land-building वाहन और भूमि-भवन की न करें खरीदारी
नया वाहन या प्रॉपर्टी खरीदना भी पितृपक्ष के दौरान वर्जित माना जाता है। इस अवधि में भूमि या वाहन की खरीदारी करने से फायदे की जगह आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। साथ ही ऐसा करने से पितर नाखुश होते हैं।  

PunjabKesari Pitru Paksha

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!