Rahu Kaal: ऐसे करें राहुकाल में शुभ कार्य, नहीं होगा नुकसान

Edited By Prachi Sharma,Updated: 12 Sep, 2024 03:40 PM

कोई भी काम अगर सही समय पर किया जाए तो उस काम के पूरे होने के आसार बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं लेकिन अगर वहीं काम गलत समय पर शुरू कर दिया जाए तो वो काम डिले हो जाएगा। उस काम को लेकर आपके जीवन

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Rahu Kaal: कोई भी काम अगर सही समय पर किया जाए तो उस काम के पूरे होने के आसार बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं लेकिन अगर वहीं काम गलत समय पर शुरू कर दिया जाए तो वो काम डिले हो जाएगा। उस काम को लेकर आपके जीवन में खराबी भी आ सकती है। सारे दिन में करीब डेढ़ घंटे का एक ऐसा समय रहता है, जिसको राहुकाल बोला जाता है। राहु काल को अवॉइड करने लायक समय माना जाता है लेकिन राहुकाल के साथ कई सारी गलतफहमियां भी जुड़ी हुई हैं। कई लोग समझते हैं कि राहु काल में कुछ भी नया शुरू नहीं करना चाहिए। वहीं कई लोग राहु काल को बहुत ही खौफनाक समय समझते हैं। इसके दौरान कुछ भी किया काम फेलियर की तरफ लेकर जाएगा। राहुकाल का यह मतलब नहीं होता कि जीवन की सारी प्रोडक्टिविटी को ही रोक दिया जाए। समय बहुत कीमती होता है। राहु काल का नाम लेकर अगर आप अपने जीवन में कुछ नहीं करेंगे, तो यह आपका समय के प्रति भी क्राइम रहेगा और खुद के प्रति भी क्राइम रहेगा। तो आइए जानते हैं कि राहुकाल क्या है ? यह किस समय में होता है। आपको राहु काल के दौरान किन-किन चीजों का ध्यान रखना है और कौन सी ऐसी चीजें हैं जो आप राहु काल में कर सकते हैं।  

राहु काल की गणना सनराइज से लेकर सनसेट के बीच में होती है। इस समय को आठ पहर भी कहा जाता है। इसमें से एक हिस्सा राहुकाल का होता है। राहुकाल सारे दिन में इसी समय पर आता है। सनराइज से लेकर सनसेट का समय सारे साल  में घटता-बढ़ता रहता है। राहुकाल का समय 90 मिनट के करीब होता है। सर्दियों में इसका समय उससे थोड़ा कम हो सकता है लेकिन मोटे तौर पर राहुकाल का समय करीब डेढ़ घंटे के करीब ही रहता है। राहु आपकी जन्म कुंडली में जैसे हैं। राहुकाल में आपको सिर्फ उन्हीं चीजों का ध्यान रखना है।

PunjabKesari Rahu Kaal

अगर आपकी जन्म कुंडली में राहु फर्स्ट हाउस यानी राहु लग्न में हैं, तो राहुकाल आप लोगों के लिए बहुत ही खास रहने वाला है। इस दौरान यानी राहुकाल के समय आपको कुछ भी नया शुरू नहीं करना है, जो आपके रिश्ते, हेल्थ, शिक्षा से जुड़े हैं। राहुकाल के समय इससे जुड़ा कोई भी काम करने से बचना चाहिए। राहु काल में फैसला लेने के लिए और लग्न के राहु वालों के लिए यह सबसे सेंसिटिव पोजीशन होती है इसलिए जो काम पहले से शुरू हो चुके हैं वो करते रहिए लेकिन राहु काल के समय आपको कुछ भी नया शुरू नहीं करना है।    

अगर आपकी जन्म कुंडली में राहु सेकंड हाउस में हैं, तो वो आपके धन को, पारिवारिक मामले को कंट्रोल कर रहे होंगे। राहुकाल के समय जो भी चीजें आपके पारिवारिक मामलों और धन से जुड़ी है। राहु काल के समय आपको ऐसी चीजों को अवॉइड करना चाहिए। यह चीजें आपको निराशा की तरफ लेकर जा सकती हैं।  

अगर आपकी जन्म कुंडली में राहु थर्ड हाउस में हैं, तो उस समय किसी भी कागज पर साइन न करें नहीं तो यह चीजें आपके लिए पीड़ा का कारण बन जाती हैं। अपने भाई-बहन से संबंधित कोई भी डील जिसके प्रभाव से दूरगामी हो सकते हैं। वह भी आपके लिए राहुकाल में अवॉइड करना चाहिए। आपकी जन्म कुंडली में राहु फोर्थ हाउस में हैं, तो राहुकाल के समय कोई भी वाहन न लें। साथ ही नए घर के बारे में डील करने से बचें।

अगर राहु आपकी जन्म कुंडली में पांचवें घर में हैं तो यह समय छात्रों के लिए बहुत खास बन जाएगी। इस समय पढ़ाई से संबंधित कोई भी नई चीज करने की कोशिश न करें और जो लोग शेयर बाजार में काम कर रहे हैं। उनके लिए यह पोजीशन बहुत ही ज्यादा खास हो जाएगी इसलिए शेयर बाजार से संबंधित कोई भी डील आपको नहीं करनी है। राहु छठे घर में होंगे तो आमतौर पर देखा जाता है कि कोई भी काम आप राहुकाल में कर सकते हैं। यहां पर राहु आपके लिए हमेशा सहायक ही रहेंगे।

PunjabKesari Rahu Kaal

राहु सातवें घर में होंगे तो आपको अपने जीवनसाथी से संबंधित कोई भी फैसला राहुकाल के दौरान नहीं लेना है। नई पार्टनरशिप आपको राहुकाल के दौरान अवॉइड करना है। अष्टम घर के राहु रहेंगे तो भी राहुकाल आपको बहुत ज्यादा ट्रबल नहीं देगा। इस समय आप राहुकाल के दौरान कोई भी रोजमर्रा की चीजों को कर सकते हैं।  

नौवें घर में राहु रहेंगे तो विदेश यात्रा से संबंधित यात्रा रहेगी। आपको राहुकाल के दौरान नहीं करनी चाहिए। इस समय में आप कोई भी धार्मिक आयोजन करवा रहे हैं, तो राहुकाल का आपको खास ध्यान रखना चाहिए।  

आपके बर्थ चार्ट में 10वें घर में राहु हैं तो कारोबार और किसी रोजगार संबंधित कोई भी फैसला राहुकाल के दौरान नहीं करना है। 10वें घर के राहु वालों लोग राहुकाल के समय ऐसी डील या ऐसी चीज फाइनलाइज करते हैं, तो यह आपके कारोबार और कामकाज के लिए बहुत ज्यादा नेगेटिव हो जाती है।

आपकी जन्म कुंडली में राहु अगर 11वें हाउस में होते हैं, तो इस समय में वो सारी चीजें जिनका एंड रिजल्ट पैसा रहेगा, उनको अवॉइड करना होगा। पैसों से संबंधित हर एक चीज आपको राहुकाल के दौरान अवॉइड करनी होगी। 12वें घर के राहु वैसे से अच्छे होते हैं लेकिन फिर भी विदेश जाने के लिए आपका कोई भी काम राहुकाल के दौरान वेंचर हुआ है। इसको अवॉइड करें, नहीं तो आपकी यह यात्रा सफल नहीं रहेगी। राहुकाल के दौरान लोग छोटी-छोटी चीज को लेकर वहम करेंगे तो अपने जीवन में वह हर एक अच्छी चीज से वंचित रह सकते हैं।  

PunjabKesari Rahu Kaal

 

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!