Rahu remedies: राहु की महादशा से बचने के लिए इस तरह सुधारे अपने घर का वास्तु

Edited By Prachi Sharma,Updated: 01 Sep, 2024 08:29 AM

राहु एक ऐसे ग्रह हैं, जो रहस्यमय प्रवृति के माने जाते हैं। राहु की महादशा 18 साल की होती है। किसी ग्रह में राहु की अंतर्दशा में जाना जीवन में कुछ

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

राहु एक ऐसे ग्रह हैं, जो रहस्यमय प्रवृति के माने जाते हैं। राहु की महादशा 18 साल की होती है। किसी ग्रह में राहु की अंतर्दशा में जाना जीवन में कुछ ऐसे मूवमेंट्स होते हैं और जीवन में कुछ ऐसे बदलाव लेकर आते हैं, जो पहले से प्रिडिक्टेबल नहीं होते हैं। ज्यादातर मामले में ये बदलाव होते हैं, जो खुशनुमा नहीं होते हैं। अगर किसी पर राहु की महादशा आ गई तो यह उसके जीवन में एक टर्निंग पॉइंट साबित हो सकता है और किसी पर राहु की अंतर्दशा आ गई वह भी टेंशन देने वाला एक समय बन सकता है। राहु की दशा आपके जीवन में कैसी रहेगी इसका आपके जीवन में कोई फ्लैट रूल नहीं है। आज चर्चा करेंगे कि आपकी कुंडली में राहु की महादशा अंतर्दशा कैसी रहने वाली है। साथ ही इस राहु की ऊर्जा को वास्तु के द्वारा कैसे कंट्रोल कर सकते हैं। अपने घर के वास्तु में राहु अनुसार क्या परिवर्तन करें ताकि यह राहु की महादशा आपके लिए बहुत अच्छा समय बन जाए।

अगर राहु फर्स्ट हाउस में हैं और राहु की दशा आ गई है, तो यहां पर नाम खराब होना शुरू हो जाएगा। आप जो भी करेंगे उसका यश नहीं मिलेगा। बनते-बनते काम बिगड़ते चले जाएंगे। यहां पर राहु होगा तो आपको अपने काम बिगड़ने का कारण समझ नहीं आएगा। राहु जब जीवन में ऑपरेट करते हैं और कारण समझ नहीं आने देते हैं। इस समय सबसे बेहतर उपाय आपके घर का पूर्व होगा यानी फर्स्ट हाउस जहां पर भी होगा वहां आपकी घर की पूर्व दिशा पूरी तरह से एक्टिव हो जाती है। इस दिशा में गौतम बुद्ध की मूर्ति को लेकर रख दीजिए। शांत मुद्रा में गौतम बुद्ध अगर इस दिशा में रहेंगे तो ऐसी ऊर्जा क्षेत्र निर्मित होगा, जो इस राहु की खराबी को चलने नहीं देगी। जीवन नॉर्मल गति से आगे बढ़ता चला जाएगा और यह राहु आपका नुकसान नहीं कर पाएंगे।

PunjabKesari Rahu remedies

राहु अगर सेकंड हाउस में हो और राहु की महादशा आ जाए, तो अपने कुटुंब और रिश्तेदारों की वजह से जीवन में उतार-चढ़ाव आने शुरू हो जाते हैं। कई बार तर्क ऐसे हो जाते हैं कि इंसान की ज्यादातर एनर्जी उनसे निपटने में चली जाती है। व्यक्ति अपने काम में ध्यान नहीं दे पाता, जिसकी वजह से जीवन में मुश्किलें आने शुरू आ जाती हैं। कई लोगों का सेकंड हाउस का लॉर्ड भी खराब हो तो यह महादशा उस इंसान को आंखों की कोई न कोई ट्रबल दे देती है। घर के नॉर्थ एरिया में मिट्टी का कुत्ता लेकर रख दीजिए। ऐसा करने से राहु की ऊर्जा क्षेत्र निर्मित होगी। साथ ही राहु की महादशा आपके जीवन में होने वाली तरक्की को बाधित नहीं करेगी।

राहु का थर्ड हाउस में होना या राहु की दशा आ जाना अच्छा माना जाता है लेकिन थर्ड हाउस के राहु हो और उनकी दशा आ जाए तो ऐसे में हर काम रुक-रुक कर बनता है। साथ ही हर काम में रुकावटें आने शुरू हो जाती हैं। हेल्थ के मामले में भी हेडेक होना, इंसान का बहुत लाउड हो जाना यह चीजें इस थर्ड हाउस की दशा में आते हैं। इस समय घर की औरतों को भी कष्ट होता है। यहां के राहु को सही करने के लिए अपने घर के सेंट्रल एरिया में ब्रह्मा स्थान को पहचानें और दूध और केसर का छींटा रोज दें। यह उपाय घर की औरतों के द्वारा किया जाना चाहिए। थर्ड हाउस में कुछ परहेज करने की भी आवश्यकता है। आपको रियल लेदर की चीजों को लेने से बचना है। साथ ही जानवर की चमड़ी से बनी चीजें कम से कम इस्तेमाल करें नहीं तो यह चीजें आपके लिए जहर का काम करेंगी।

राहु फोर्थ हाउस में हो और राहु की दशा आ जाए तो यहां पर इंसान को लगता है कि उसके ऊपर जादू-टोना हुआ है। साथ ही उसे लगता है कि उसके जीवन में कुछ ऐसी चीजों का प्रभाव है, जिस वजह से वह जीवन में चैन नहीं ले पाता है। यहां पर राहु हो और राहु की दशा या अंतर्दशा आ जाए, तो सबसे पहले कोई भी बड़ा फैसला किसी से सलाह किये बिना नहीं करना है। इस समय अपने घर के पश्चिम कोने में एक पीतल का हिरण रख दीजिए और पीतल का हिरण ईस्ट की तरफ देखता हुआ हो। ऐसा करने से यह राहु आपके जीवन में बहुत सारे अच्छे परिवर्तन लेकर आएगा।

राहु हो पांचवें घर में और राहु की दशा आ जाए। तब इंसान की अपने करीबी और खास करके पड़ोसियों से  किसी बात को लेकर अनबन होनी शुरू हो जाती है। इस समय में आपको अपने घर की ईस्ट में पीतल का सूरज को रविवार के दिन घर की दीवार पर टांग दीजिए। इस उपाय को करने से राहु अपनी कोई भी ऐसी शरारत नहीं कर पाएंगे जो आपके नाम या आपके गुडविल को खराब करें।

राहु हो छठे घर में और राहु की दशा आ जाए। छठे घर के राहु को अच्छा माना जाता है लेकिन यह खराबी जरूर देंगे। राहु ऐसा कोई रोग या शारीरिक रोग लगा सकते हैं। जिस लेकर आप बहुत परेशान रहेंगे। घर का साउथ-ईस्ट कोना उसमें एक जीरो वाट का लाल बल्ब जला दीजिए। ऐसा करने से राहु परेशानियां देनी कम कर देंगे। यहां पर राहु अच्छे भी हैं। जिन लोगों का बोलने का काम हैं, यह राहु उनके जीवन में बहुत बढ़िया वैल्यू एडिशन करती है। उनका जीवन तरक्की की तरफ जाना शुरू हो जाता है।

PunjabKesari Rahu remedies

राहु हो सातवें घर में और राहु की दशा आ जाए। सबसे पहले व्यक्ति अपनी गृहस्थ जीवन से भागना शुरू कर देता है। घर में ध्यान बहुत कम हो जाता है और कामकाज में बिजी रहने लगता है। साथ ही जीवन साथी से झगड़े बहुत होने लग जाते हैं। जो लोग रिलेशन में होते हैं, उन्हें धोखा मिल जाता है। यह राहु अगर खराब हो तो लोगों की शादीशुदा जीवन भी बहुत बुरी तरह से खराब होने लगता है। खट्टी-मीठी गोलियों को अपने बेडरूम में बेड साइड में रखें और साथ ही खाते-पीते भी रहें।    

अगर राहु आठवें घर में और राहु की दशा आ जाए। तो यहां पर राहु के समय में इतने सारे उतार-चढ़ाव आते हैं कि व्यक्ति थक कर बैठ जाता है। साथ ही व्यक्ति को मेहनत के मुताबिक कोई फल नहीं मिलता। राहु की दशा और अंतरदशा आ जाए तो उस समय इंसान लोगों को द्वारा बुरा समझा जाता है लेकिन इस का हल आपके नॉर्थ-वेस्ट में छुपा हुआ होता है। पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर अपने घर के नॉर्थ-वेस्ट में रखें। ऐसा करने से ऊर्जा क्षेत्र निर्मित होगा और राहु की किसी भी परेशानी को आपके जीवन से हल करेगा।        

नौवें घर में राहु हो और राहु की महादशा आ जाए। यहां पर राहु नौवें घर के दुश्मन होते हैं। यह आपकी किस्मत को ग्रहण लगाएंगे और बर्थ चार्ट के गुरु को भी कमजोर कर देंगे। यह खुशहाली के दुशमन बन जाते हैं, जो चीज आपको खुशहाली दे सकते हैं। उस समय राहु सारी चीजों को कमजोर कर देते हैं। उस समय अपने राइट कलाई में लाल धागा बांध कर रखें और साथ ही अपने घर के मेन गेट को सही करें। जितना आपका मेन गेट अच्छा होगा राहु आपको उतनी तकलीफ कम देंगे।
 
दसवें घर में राहु की दशा आ जाए तो कोई प्लानिंग आपके लिए काम नहीं करेगी। आप जो भी प्लानिंग करेंगे वो पूरी नहीं होगी। लोगों से भी आप थोड़े से सेपरेट होकर चलते हैं। कोई भी ब्लाइंड रिस्क लेने से बचना होगा। लोगों से दूरी थोड़ी सी कम करनी होगी। उन लोगों को चुने जो आपको ऊर्जा देते हैं। पश्चिम दिशा में एक लाल बल्ब या लाल लैंप रख दीजिए। वो इस समय आपके इस राहु के लिए एक ब्रह्म अस्त्र एक रामबाण औषधि रहेगी।

अगर राहु आपके 11वें घर में हैं, तो आपकी इनकम में कुछ परिस्थितियां ऐसी बनी रहेंगी। अगर 11वें घर में राहु हो और उसकी महादशा आ जा, तो इंसान कर्जा लेने में हिचक नहीं करता है और इस समय पर कर्जा ले लिया जाए तो उसे चुकता करना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसलिए घर के साउथ में लाल रंग के पर्दे लगा दीजिए या लाल बल्ब लगा सकते हैं। इस उपाय को करने से आपकी इनकम में इजाफा होने लगता है। साथ ही तरक्की के नए रास्ते खुलने लगते हैं।

राहु के 12वें घर में होने से मानसिक तनाव होने लगता है। इसके अलावा इंसना को रात के कोई बुरी खबर मिल जाती है या प्लानिंग ऐसी बन जाती है कि व्यक्ति के अगले दिन की कोई प्लानिंग भी चौपट हो जाती है। इसलिए घर के साउथ-ईस्ट एरिया में जीरो वाट का लाल बल्ब चलाए और पिल्लों के नीचे लाल कपड़े में सौंफ को बांध के रख दें। यह उपाय राहु के बुरे प्रभावों को नियंत्रित करेंगे।   

PunjabKesari Rahu remedies

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!