Sant Kabir Das Story: अपनी Married Life को खुशनुमा बनाने के लिए याद रखें कबीर संत दास की ये बात

Edited By Prachi Sharma,Updated: 25 Jun, 2024 12:07 PM

sant kabir das story

एक बार की बात है संत कबीर दास प्रवचन दे रहे थे। जब प्रवचन समाप्त हुआ तब सभी लोग वहां से जाने लगे मगर एक व्यक्ति वहां पर बैठा ही रहा। कबीर समझ गए कि यह किसी बात को लेकर

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Sant Kabir Das Story: एक बार की बात है संत कबीर दास प्रवचन दे रहे थे। जब प्रवचन समाप्त हुआ तब सभी लोग वहां से जाने लगे मगर एक व्यक्ति वहां पर बैठा ही रहा। कबीर समझ गए कि यह किसी बात को लेकर परेशान है। कबीर ने व्यक्ति से पूछा-क्यों परेशान हो ?

उस पर व्यक्ति ने बताया कि वह अपने गृहस्थ जीवन के ठीक से न चल पाने के कारण बहुत परेशान है। उसका उसकी पत्नी से हर रोज वाद-विवाद होता रहता है। व्यक्ति ने कबीर से इस समस्या का समाधान पूछा।

PunjabKesari Sant Kabir Das Story

व्यक्ति की बात सुनने के बाद कबीर ने अपनी पत्नी को एक दीपक जलाकर लाने को कहा। उसकी पत्नी ने जलता हुआ दीपक लाकर कबीर के पास रख दिया। अब शिष्य सोचने लगा कि इस धूप में दीए की क्या जरूरत है। फिर कबीर ने अपनी पत्नी से कुछ मीठा लाने को कहा तो उन्होंने मीठे की जगह नमकीन रख दिया। इस बात पर शिष्य हैरान हो गया। वह सोचने लगा कि मीठे की जगह उनकी पत्नी नमकीन क्यों लेकर आई है।

PunjabKesari Sant Kabir Das Story

उसे कुछ समझ नहीं आ रहा था तो वह वहां से उठकर जाने लगा। तब कबीर दास ने उसे रोका। फिर उसको समझाया कि मेरी पत्नी इतनी धूप में दीपक इसलिए लेकर आई कि उनको लगा मुझे कुछ काम होगा लेकिन मेरे मीठा मांगने पर वह नमकीन लेकर आ गई क्या पता इस समय घर में कुछ मीठा हो ही न। 

यह मेरे और मेरी पत्नी के बीच का विश्वास है। उन्होंने कहा कि हर छोटी बात पर विवाद करने की जगह हर बात के पीछे का कारण देखना चाहिए। यही एक सुखी गृहस्थ जीवन का रहस्य है। आपस में हमेशा तालमेल बनाकर रखना चाहिए और एक-दूसरे पर विश्वास रखना चाहिए। उसके बाद वह कबीर दास की सारी बातें समझ गया और उनका धन्यवाद करके वहां से चला गया।

PunjabKesari Sant Kabir Das Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!