Sarva Pitru Amavasya 2024: सर्व पितृ अमावस्या के दिन इन चीजों का करें दान, हर कलह-क्लेश से मुक्ति

Edited By Prachi Sharma,Updated: 27 Sep, 2024 08:05 AM

sarva pitru amavasya 2024

पंचांग के मुताबिक 1 अक्टूबर के दिन रात को अमावस्या तिथि की शुरुआत हो जाएगी और अगले दिन 2 अक्टूबर को इसका समापन होगा। इस मुताबिक 2 अक्टूबर को सर्व पितृ अमावस्या मनाई जाएगी

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Sarva Pitru Amavasya 2024: पंचांग के मुताबिक 1 अक्टूबर के दिन रात को अमावस्या तिथि की शुरुआत हो जाएगी और अगले दिन 2 अक्टूबर को इसका समापन होगा। इस मुताबिक 2 अक्टूबर को सर्व पितृ अमावस्या मनाई जाएगी। इस दिन अपने पूर्वजों को श्रद्धांजलि देने के लिए दान और तर्पण का विशेष महत्व है। इस दिन विभिन्न वस्तुओं का दान करने से न केवल पितरों की आत्मा को शांति मिलती है बल्कि यह दाता के लिए भी पुण्य का कार्य होता है। इस पवित्र दिन पर श्रद्धा और भक्ति से दान करना न केवल हमारे पूर्वजों के प्रति सम्मान का प्रतीक है बल्कि यह हमारे जीवन में खुशियों और समृद्धि का संचार करता है। आइए जानते हैं कि इस दिन किन चीजों का दान करना चाहिए और उनका महत्व क्या है-

अनाज का दान:
चावल का दान विशेष रूप से महत्वपूर्ण माना जाता है। इसे पितरों को अर्पित करने से उनकी आत्मा को शांति मिलती है। इसके अलावा, चावल का दान गरीबों को भी दिया जा सकता है। दाल का दान करने से भी पितरों को तृप्ति मिलती है और यह दान किसी भी गरीब या जरूरतमंद परिवार को भी किया जा सकता है।

पुस्तकें और शिक्षा सामग्री का दान
पुस्तकें: शिक्षा का दान इस दिन अत्यंत महत्वपूर्ण है। गरीब बच्चों को किताबें या स्टेशनरी का सामान देने से न केवल उन्हें शिक्षा मिलती है, बल्कि यह पितरों के प्रति श्रद्धा का प्रतीक भी है।

PunjabKesari Sarva Pitru Amavasya 2024
धन का दान
इस दिन कुछ धन का दान करना भी महत्वपूर्ण होता है। यह दान किसी धार्मिक स्थान पर, गरीबों को, या पितृ पूजा कराने वाले ब्राह्मणों को किया जा सकता है। यह पितरों की आत्मा को शांति देने का एक तरीका है।

कपड़े और वस्त्र
गरीबों को कपड़े देना इस दिन का एक महत्वपूर्ण उपाय है। पुराने या नए कपड़े दान करने से समाज में एकता और सहानुभूति बढ़ती है। यह पितरों के प्रति भी सम्मान का प्रतीक है।

अन्न और पकवान
इस दिन खिचड़ी का दान करना बहुत फलदायी माना जाता है। इसे विशेष रूप से गरीबों के बीच बांटने से पितरों को तृप्ति मिलती है।

PunjabKesari Sarva Pitru Amavasya 2024

अगर संभव हो तो गाय का दूध या घी का दान भी करना चाहिए। ऐसा करने से आपके जीवन से परेशानियों का सफाया हो जाता है और जल्द ही खुशियों का आगमन होता है।

तिल का दान
यदि आप इस दिन तिल का दान करते हैं तो ये उपाय आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है। ऐसा करने से हर काम में आपको सफलता प्राप्त होती है।

दान का महत्व
दान करने से न केवल पितरों की आत्मा को शांति मिलती है, बल्कि यह दाता के लिए भी पुण्य का काम होता है।

दान करने से परिवार में सुख-समृद्धि आती है। यह परिवार के सदस्यों के लिए भी शुभ होता है।

दान करने से मन में संतोष और खुशी का अनुभव होता है, जिससे जीवन में सकारात्मकता आती है।

PunjabKesari Sarva Pitru Amavasya 2024

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!