Sawan Somvar: सावन के तीसरे सोमवार इन 5 जगहों पर जलाएं दीपक, कभी नहीं रहेगी धन की कमी

Edited By Prachi Sharma,Updated: 05 Aug, 2024 01:55 PM

22 जुलाई से श्रावण मास की शुरूआत हो चुकी है और बता दें कि 29 जलाई को सावन का दूसरा सोमवार पड़ रहा है। सावन मास भगवान शिव का प्रिय मास कहलाता है। वहीं हिंदू

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Sawan Somvar: 22 जुलाई से श्रावण मास की शुरूआत हो चुकी है और बता दें कि 29 जलाई को सावन का दूसरा सोमवार पड़ रहा है। सावन मास भगवान शिव का प्रिय मास कहलाता है। वहीं हिंदू धर्म में सावन सोमवार का दिन अति शुभ माना गया है। इस दिन शिव शक्ति की पूजा की जाती है और पूजा के दौरान दीपक जलाने का बहुत अधिक महत्व माना गया है। इसी बीच आपको ये भी बता दें कि ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसी जगहों के बारे में जहां सावन सोमवार के दिन दीया जलाने से घर में धन-संपन्नता आती है और हर कार्य में सिद्धि प्राप्ति होती है। तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वो स्थान-

PunjabKesari Sawan Somvar

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सावन सोमवार के दिन रात के समय किसी भी शिव मंदिर में जाकर शिवालय के समक्ष दीपक अवश्य जलाना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि इस दिन रात के समय शिव मंदिर में दीपक जलाने से भगवान शिव की अपार कृपा प्राप्त होती है।

 दूसरी जगह है घर की पूर्व दिशा। जैसा कि वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि पूर्व दिशा में सभी देवी-देवताओं और ग्रहों की ऊर्जा समाहित होती है। ऐसे में सावन सोमवार के शुभ दिन पर सूर्यास्त के बाद घर की पूर्व दिशा में दीपक जरूर जलाना चाहिए। ज्योतिष  शास्त्र के मुताबिक, ऐसा करने से आपका भाग्य उदय होता है। जिससे आपको जीवन के हर क्षेत्र में सफलता मिलती है।

 तो वही आपको बता दें कि नंदी को न सिर्फ भगवान शिव का वाहन माना जाता है बल्कि भगवान शिव के परम भक्त और उनके बहुत प्रिय भी है नंदी। इतना ही नहीं नंदी की पूजा के बिना भोलेनाथ की पूजा भी अधूरी मानी जाती है। ऐसे में ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार, सावन सोमवार के दिन रात के समय शिवलिंग के साथ साथ नंदी के समक्ष भी दीया अवश्य जलाएं। इससे आपके जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

PunjabKesari Sawan Somvar

 आपको बता दें कि धर्म शास्त्रों के अनुसार, सावन सोमवार के दिन सूर्यास्त के बाद गंगा या फिर किसी भी पवित्र नदी के पास सरसों के तेल का दीया जलाना बेहद शुभ होता है। माना जाता है कि इस दिन पवित्र नदी के पास दीपक जलाने से घर में सकारात्मकता बढ़ती है और नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव कम होता है।

 पवित्र नदी के अलावा सावन सोमवार के दिन शाम के समय बेलपत्र के पौधे के पास भी दीया जलाना अति शुभ फलदायी माना गया है क्योंकि बेलपत्र का पौधा भगवान शिव को बेहद प्रिय है और बता दें कि बेलपत्र की पत्तियों में मां लक्ष्मी का वास माना गया है।  ऐसे में जो भी सावन सोमवार के पवित्र दिन पर बेलपत्र के पौधे के पास दीपक जलाता है उसके घर में धन-धान्य की बौछार होती है और कष्टों से मुक्ति मिलती है।

PunjabKesari Sawan Somvar

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!