Secrets to Happiness in Old Age: खुश रहने में छुपा है बुजुर्गों के स्वस्थ सेहत का राज, ये Tips बदल देंगे आपका जीवन

Edited By Prachi Sharma,Updated: 20 Oct, 2024 11:14 AM

secrets to happiness in old age

ज्यादातर घरों में कोई न कोई बुजुर्ग जरूर होता है। बुजुर्गों का जीवन स्थिर हो जाता है लेकिन अगर उनके जीवन में खुशियां हों, तो वे भी अपना जीवन सुख और सुकून के साथ बिता सकते हैं।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Secrets to Happiness in Old Age:  ज्यादातर घरों में कोई न कोई बुजुर्ग जरूर होता है। बुजुर्गों का जीवन स्थिर हो जाता है लेकिन अगर उनके जीवन में खुशियां हों, तो वे भी अपना जीवन सुख और सुकून के साथ बिता सकते हैं। बुजुर्गों के लिए खुश रहना जरूरी है। खुश रहने से वे अपनी उम्र को भी बढ़ा सकते हैं। ऐसा कई स्टडीज में कहा गया है।

हालांकि, अच्छी सेहत के लिए खुश रहने के साथ-साथ हैल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करना भी जरूरी है। हमारे घर में बुजुर्ग ज्यादातर समय अकेले रहकर समय काटते हैं। अगर उनका परिवार होने के नाते हम कुछ वक्त उनके साथ बिताएं तो उनका जीवन रोगमुक्त बन सकता है।

तनाव कम होता है
अगर वृद्धावस्था में व्यक्ति खुश है, तो उसका तनाव कम होता है। तनाव के कारण हार्ट के मामले तेजी से बढ़ते हुए दिख रहे हैं, ऐसे में बहुत जरूरी है कि बुजुर्ग खुश रहें। तनाव के कारण कई बीमारियां शरीर पर कब्जा कर सकती हैं और व्यक्ति का किसी काम में मन नहीं लगता।      

PunjabKesari Secrets to Happiness in Old Age

इम्यूनिटी मजबूत होती है
खुश रहने से बुजुर्गों में इम्यूनिटी मजबूत होती है। इम्यूनिटी कमजोर होने से वे बीमारी और इंफैक्शन की चपेट में जल्दी आ जाते हैं। बुजुर्गों को स्वस्थ रहने के लिए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाए रखने की जरूरत होती है और खुश रहकर यह आसानी से किया जा सकता है।

हार्ट हैल्थ मजबूत रहती है
बुजुर्गों के लिए बढ़ती उम्र के साथ काॢडयोवैस्कुलर बीमारियों से बचना जरूरी है। अगर व्यक्ति खुश है, तो उसका ब्लड प्रैशर नार्मल रहेगा और हार्ट फंक्शन बेहतर होगा। खुश रहकर व्यक्ति हार्ट अटैक और हार्ट की अन्य समस्याओं से निजात पा सकता है। 
 
कॉग्निटिव फंक्शन इम्प्रूव होता है
खुश रहने से शरीर का कॉग्निटिव फंक्शन इम्प्रूव होता है। मन पॉजिटिव रहता है और मैमोरी तेज रहती है। व्यक्ति ज्यादा उम्र के बाद भी जल्दी रस्पिांड कर पाता है और उसकी निर्णय लेने की क्षमता कमजोर नहीं पड़ती।

खुश रहने से मिलती है दर्द से राहत
बुजुर्गों को कई शारीरिकसमस्याओं का सामना करना पड़ता है, जिसके कारण उन्हें अक्सर दर्द रहता है। लेकिन अगर आप खुश रहेंगे, तो आपको दर्द का एहसास भी ज्यादा नहीं होगा। अगर आप खुश हैं, तो आपके विचार पॉजिटिव रहेंगे और इससे दर्द कम होगा और दर्द सहने की ताकत मिलेगी।

PunjabKesari Secrets to Happiness in Old Age

घर के बुजुर्गों के साथ प्रतिदिन कुछ समय अवश्य बिताएं
बुजुर्गों के कारण हमारा जीवन रोशन होता है। उन्हीं के कारण हम जीवन में सुख पाते हैं। इस जीवन में जो कुछ भी है वह उन्हीं के कारण है। उनका साया हमारे लिए एक सघन वृक्ष के समान होता है। जब तक वे होते हैं, इस भरी दुनिया में हम अपने आप को अत्यंत सुरक्षित महसूस करते हैं।

निम्नलिखित कुछ उपाय हो सकते हैं, जिनसे बुजुर्ग व्यक्ति अपने आप को अलग और अकेला महसूस न करें बल्कि खुश भी रहें :


उनके साथ कुछ बातचीत करके अपने अनुभवों को साझा करें। दिन भर में आपने क्या कुछ किया उसमें से कुछ हल्की-फुल्की बातें उनसे शेयर करें। उनका ध्यान बंटेगा और वे अपने आपको तरोताजा महसूस करेंगे। उनकी खुराक और सेहत का ध्यान रखें। समय-समय पर उनसे देश-दुनिया में हो रही नई-नई गतिविधियों पर विस्तार से बात करें। यदि उनका मन धार्मिक बातों में लगता है, तो कुछ धार्मिक चैनल साथ बैठ कर देखें।

कुछ भजन लगा कर दें, जिन्हें सुनकर वे प्रसन्नता महसूस करें या कुछ धार्मिक पुस्तकें उन्हें लाकर दें, जिन्हें पढ़कर वे अपने मन को संतुष्ट कर सकें।

PunjabKesari Secrets to Happiness in Old Age

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!