Shri Amarnath Yatra bhandara: सायबो की पहलकदमी से भंडारा संचालकों को श्राइन बोर्ड से एन.ओ.सी. मिलने का रास्ता साफ

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 29 Jul, 2024 09:16 AM

shri amarnath yatra bhandara

29 जून से शुरू हुई श्री अमरनाथ यात्रा के कुछ दिन बाद ही पवित्र गुफा से बाबा बर्फानी के अंतर्ध्यान होने के बाद श्रद्धालुओं की संख्या में कमी आने का सिलसिला शुरू हो गया था। अब यात्रा को शुरू हुए 1 महीने का समय हो चुका है लेकिन

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

लुधियाना (विक्की): 29 जून से शुरू हुई श्री अमरनाथ यात्रा के कुछ दिन बाद ही पवित्र गुफा से बाबा बर्फानी के अंतर्ध्यान होने के बाद श्रद्धालुओं की संख्या में कमी आने का सिलसिला शुरू हो गया था। अब यात्रा को शुरू हुए 1 महीने का समय हो चुका है लेकिन यात्रियों की संख्या पहले की अपेक्षा काफी कम हो गई है। ऐसे में यात्रा मार्ग में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए भंडारा लगाने वाली संस्थाओं को फिक्र होने लगी थी कि अगर श्रद्धालु ही नहीं आ रहे हैं तो अब भंडारों पर खर्चा ही पड़ रहा है।

Sawan Somvar Vrat Katha: मनचाही मुराद पूरी करने के लिए पढ़ें, सावन सोमवार व्रत कथा

Sawan Ka Dusra Somvar: आज रखा जाएगा दूसरा सावन सोमवार व्रत, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

आज का पंचांग- 29 जुलाई, 2024

आज का राशिफल 29 जुलाई, 2024- सभी मूलांक वालों के लिए कैसा रहेगा  

Tarot Card Rashifal (29th july): टैरो कार्ड्स से करें अपने भविष्य के दर्शन

Weekly numerology (29 जुलाई- 4 अगस्त): जन्म तिथि से जानिए आपके लिए कितना शुभ रहेगा यह सप्ताह

Sawan 2nd Somwar Upay: सावन के दूसरे सोमवार करें यह उपाय, आर्थिक स्थिति में होगा सुधार

एक दुविधा यह भी थी कि श्री अमरनाथ जी यात्रा श्राइन बोर्ड पहले से तय नियमों के मुताबिक भंडारा संचालकों को लंगर का समापन कर वापस जाने के लिए एन.ओ.सी. जारी नहीं करेगा क्योंकि बोर्ड यात्रा शुरू होने से लेकर यात्रा के समापन की तारीख तक भंडारा आयोजित करने के लिए परमिशन देता है।

अगर भंडारा संचालक श्राइन बोर्ड की एन.ओ.सी. के बिना वापस चले जाते हैं तो अगले वर्ष के लिए उन्हें परमिशन नहीं मिलेगी। भंडारा संचालकों की इसी परेशानी का हल निकालने के लिए श्री अमरनाथ यात्रा भंडारा आर्गेनाइजेशन सायबो के प्रधान राजन कपूर ने पहलकदमी करते हुए बोर्ड के सी.ई.ओ. मंदीप भंडारी, एडीशनल सी.ई.ओ. राहुल सिंह व डिप्टी सी.ई.ओ. अजय शर्मा से मुलाकात कर पूरी स्थिति से अवगत कराया और शृंखलाबद्ध तरीके से भंडारा संचालकों को एन.ओ.सी. दिलवाने में अहम भूमिका अदा की।

राजन कपूर ने बताया कि उन्होंने श्राइन बोर्ड के सी.ई.ओ. व अन्य अधिकारियों को बताया कि यात्रियों की कम संख्या के चलते भंडारों में भीड़ न के बराबर रह गई है, इसलिए यात्रा मार्ग से भंडारा संचालकों को क्रमवार एन.ओ.सी. जारी कर दी जानी चाहिए। यात्रियों की संख्या में गिरावट को देखते हुए बोर्ड ने यात्रा मार्ग से कुछ भंडारों को समापन करने बारे एन.ओ.सी. जारी करने की अनुमति प्रदान की है। इस शृंखला में भंडारा संचालकों को क्रमश: 30 जुलाई को 59 भंडारे, 6 अगस्त को 16 भंडारे, 12 अगस्त को 13 भंडारे एवं 19 अगस्त को 47 भंडारे सम्पन्न करने के लिए एन.ओ.सी. जारी की गई है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!