Smile please: अगर ‘नींद’ न होती तो...

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 09 Apr, 2023 09:40 AM

smile please

नींद परमात्मा ने इसलिए बनाई है कि हम सांसारिक कामों में उलझे न रहें। मोह-माया के

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Smile please: नींद परमात्मा ने इसलिए बनाई है कि हम सांसारिक कामों में उलझे न रहें। मोह-माया के बंधनों से बचाने के लिए हमें नींद दी गई है। नींद न होती तो मोह-माया के पीछे भागते-भागते हम पागल हो जाते। वैसे तो हम सब इस मोह-माया केलि पीछे पागल ही हैं। चाहे कोई देश का राजा हो, चाहे प्रधानमंत्री हो, बेशक कोई बड़े पद पर हो, सोने से पहले उसे पता होता है कि वह कौन से पद पर है। नींद के आगोश में जाते ही उसे कुछ याद नहीं रहता। 

PunjabKesari smile please

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

सुबह परमात्मा के आदेश से उसे निद्रा से जागने पर ही फिर याद आता है कि वह कौन है। संत समाज हमें दिन में उस परमात्मा की ओर लगन लगाने को कहता है, ताकि इस जीव ने गर्भकाल में उस ईश्वर से जो वायदे किए थे कि गर्भ से बाहर निकलते ही प्रभु, तेरे नाम की माला जपने के सिवा और कोई कार्य नहीं करूंगा, उन्हें निभा सके।

PunjabKesari smile please

परमात्मा हमें निद्रा देकर अपनी मोह माया से दूर करते हैं और परमात्मा के भेजे हुए संदेशवाहक ये संत हमें गृहस्थ जीवन के सभी कार्य करते हुए परमात्मा से लौ लगाने के लिए बार-बार चेतावनी देते हुए सत्संग में आने को प्रेरित करते हैं। वे तो यही कहते हैं कि कमल की भांति सुंदर भी लगो, पर पानी छूने न पाए।

PunjabKesari smile please

सहजो बाई जी ने बहुत ही सुंदर कहा है कि,
‘सहजो’ जग में यूं रहो, जीभ जैसे मुख माहिं।
घीव घणा भक्षण करे, तो भी चिकनी नाहिं॥’

हमारी जिह्वा कितना घी खाती है पर अपने ऊपर रत्ती भर भी चिकनाहट नहीं आने देती, इसी प्रकार जीव को इस संसार में रहना चाहिए। यह संसार एक जंगल है। परमात्मा ने मोह-माया का दर्पण लगा दिया है, जिससे मंगल नजर आता है। इसलिए परमात्मा ने हमें नींद देकर रात को तो बचा लिया। दिन में गफलत की नींद से जाग कर प्रभु को स्मरण करते हुए हर कार्य करें और गुरुओं की वाणी को अमलीजामा पहना कर यमों की मार से बच जाएं।

शिक्षा : इस संसार में रहते हुए काम भी करना है, खाना भी है और कमाना भी है।

PunjabKesari kundali

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!