Srimad Bhagavad Gita: यहीं मौजूद हैं स्वर्ग और नरक जानें, कैसे

Edited By Prachi Sharma,Updated: 07 Sep, 2024 07:28 AM

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कृष्ण स्व-धर्म (स्वयं की प्रकृति) (2.31-2.37) की व्याख्या करते हैं और अर्जुन को बताते हैं कि इस तरह की एक अनचाही लड़ाई (कुरुक्षेत्र) स्वर्ग का द्वार खोलती है (2.32) और इससे बचने से स्व-धर्म और प्रसिद्धि

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Srimad Bhagavad Gita: कृष्ण स्व-धर्म (स्वयं की प्रकृति) (2.31-2.37) की व्याख्या करते हैं और अर्जुन को बताते हैं कि इस तरह की एक अनचाही लड़ाई (कुरुक्षेत्र) स्वर्ग का द्वार खोलती है (2.32) और इससे बचने से स्व-धर्म और प्रसिद्धि की हानि होगी और पाप होगा (2.33)। युद्ध के मैदान में अर्जुन को दी गई इस सलाह को सही संदर्भ में देखने की जरूरत है। कृष्ण वास्तव में स्व-धर्म के साथ सामंजस्य और तालमेल की बात कर रहे हैं, युद्ध के बारे में नहीं।

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अर्जुन जो हैं और उनके विचारों, कथनों और कार्यों के बीच कृष्ण असंगति पाते हैं। वह अर्जुन को उनमें सामंजस्य बिठाने की दिशा में मार्गदर्शन देने का प्रयास करते हैं। अर्जुन के मामले में, अपने स्व-धर्म के अनुसार युद्ध लड़ने में सामंजस्य है और युद्ध से बचने में असामंजस्य है।

सामंजस्य वास्तव में निर्माण का नियम है जहां सबसे छोटे इलैक्ट्रॉन, प्रोटॉन और न्यूट्रॉन से लेकर सबसे बड़ी आकाशगंगा, ग्रह और तारे सामंजस्य में रहते हैं। हम अपने पसंदीदा संगीत का आनंद तभी लेते हैं जब रेडियो और रेडियो स्टेशन सामंजस्य में हों। सामंजस्य की तुलना के लिए इतने सारे अंगों और रसायनों से युक्त मानव शरीर से बड़ा कोई अन्य उदाहरण नहीं है, जिसके अंगों के एक साथ काम करने की प्रणाली हमें वह बनाती है जो हम हैं। सामंजस्य चीजों और स्थितियों की उस स्थिति का प्रतीक है जैसे कि वे हैं, न कि जैसा हम उन्हें चाहते हैं।

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हमें बचपन से सिखाया जाता है कि अच्छे कर्म हमें मृत्यु के बाद स्वर्ग में ले जाते हैं और बुरे कर्म नरक में ले जाते हैं। कृष्ण इंगित करते हैं कि स्वर्ग और नरक जीवन के बाद के स्थान नहीं हैं, बल्कि यहां और अभी मौजूद हैं। जब हम दूसरों के स्व-धर्म को समझते हैं, तो परिवारों, कार्यस्थलों तथा रिश्तों में सामंजस्य आता है जो स्वर्ग है और सामंजस्य का अभाव ही नरक है। हमारी इच्छाएं पूरी होती हैं या नहीं, इसके आधार पर हम सुख और दुख का अनुभव करते हैं। जब स्व-धर्म के साथ आंतरिक सामंजस्य प्राप्त किया जाता है, तो यह स्वर्ग के समान है फिर चाहे बाहरी दुनिया में कुछ भी हो रहा हो। गीता आचरण -27

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