Tips For Happy Life: हर मां-बाप अपने बच्चों को सिखाएं ये बातें, बड़े होकर मिलेगी 100% सफलता

Edited By Prachi Sharma,Updated: 03 Aug, 2024 12:19 PM

tips for happy life

बचपन की सीख जीवनभर साथ रहती है क्योंकि बचपन की बातें और यादें हमेशा हमारे साथ बनी रहती हैं। यदि आप कम उम्र में ही अच्छी बातें और आदतें सीखेंगे तो आपका आने वाला कल बेहतर से

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

बचपन की सीख जीवनभर साथ रहती है क्योंकि बचपन की बातें और यादें हमेशा हमारे साथ बनी रहती हैं। यदि आप कम उम्र में ही अच्छी बातें और आदतें सीखेंगे तो आपका आने वाला कल बेहतर से बेहतर हो सकेगा। ये बातें आप में अपार उर्जा का निर्माण करेंगी और आप इन बातों को अपनाओगे तो आपको सफल बनने से कोई नहीं रोक सकता।

समय की अहमियत समझें
आपको समय की अहमियत समझनी चाहिए। अपने कामों को समय से करने के लिए प्रेरित रहें। बच्चों को न केवल अपने समय की कीमत समझनी चाहिए, बल्कि दूसरों के समय की भी इज्जत करना सीखना चाहिए।

खेल-कूद में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें
इन दिनों बच्चे टी.वी. या फिर मोबाइल फोन पर गेम्स खेल कर या वीडियो देख कर ही व्यस्त रहते हैं, जबकि उन्हें चाहिए कि वे घर से बाहर निकल कर शारीरिक रूप से चुस्त-दुरुस्त रखने वाले खेल खेलें। इन खेलों से शरीर तो चुस्त रहता ही है, दिमाग भी तेज होता है। इतना नहीं नहीं, खेलों से हमें एक साथ मिल कर काम करने यानी टीम वर्क की आदत पड़ती है और हम जीवन में अधिक अनुशासित भी होते हैं।

PunjabKesari Tips For Happy Life

सीखें धैर्य रखना
कई बार बच्चे खिलौने या किसी
अन्य सामान के लिए जिद करने लगते हैं और मां-बाप उन्हें शांत करने के लिए उनकी मांग पूरी कर देते हैं। यह गलत है। आपको चाहिए कि धैर्य रखना सीखें।

सहयोग की भावना
बच्चों के लिए सहयोग की भावना सीखना बेहद जरूरी है। आप अपने भाई-बहन के प्रति कैसा रवैया रखते हैं या फिर अपने दोस्तों के साथ व्यवहार कैसा है, इस बात पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इस व्यवहार से आपका व्यक्तित्व जुड़ा होता है।

मेहनत की आदत
कई बार ज्यादा होमवर्क मिल जाए तो घर के बड़े आपकी मदद कर देते हैं। बेशक यह पूरी तरह गलत नहीं है क्योंकि जरूरत पड़ने पर किसी की मदद लेना अच्छी बात है लेकिन यह ठीक नहीं कि बच्चे आराम करें और सारा काम माता-पिता ही कर दें। आपको शुरू से ही मेहनत की आदत होनी चाहिए, ताकि आगे चलकर मेहनत करने से आप घबराएं नहीं।

दूसरों से सीखें
बहुत से लोग इस बात से नफरत करते हैं कि वे जो कुछ भी कर रहे हैं, उसके प्रत्युत्तर में लोग उन्हें गलत बोलें और कुछ नया करने की सलाह दें। दूसरे की सलाह को स्वीकार करना कोई आसान काम नहीं लेकिन यदि आप यह निर्णय ले लेते होते कि आप उनकी सलाह को सुनोगे और अपने कार्य में सुधार की कोशिश करोगे, तो आपका प्रदर्शन और भी ज्यादा अच्छा होने लगेगा।

PunjabKesari Tips For Happy Life

अपनी चीजों की सफाई
अक्सर बच्चे अपने कपड़े, खिलौने, किताबें और दूसरे सामान बिखेरकर रखते हैं लेकिन इन आदतों को बचपन में ही सुधारने की जरूरत है। आपको चाहिए कि अपनी चीजों को सफाई और सहेजकर रखना सीखें। यह आदत आगे चलकर आपके व्यक्तित्व के विकास में सहायक साबित होगी।

असफलता से न डरें
सफल होने के लिए असफल होना बहुत जरूरी है। कुछ लोग असफल होने के डर से नई चीजें करने से कतराते हैं। ऐसा करने से आप कभी असफल नहीं होंगे न ही आपसे कभी कोई गलती होगी, पर ऐसा करने से आप कुछ नया नहीं सीख पाओगे। ऐसा जीवन जीना व्यर्थ है जिसमें आपने कुछ सीखा नहीं या फिर कुछ नया किया नहीं। इसलिए अपने असफल कामों से शर्मिंदा होने से अच्छा उन पर गर्व महसूस कीजिए। उनकी वजह से आप एक दिन सफल होंगे।

थोड़ा ज्यादा करने की कोशिश करें
कोशिश होनी चाहिए कि आप जो भी काम अपने हाथ में लें, उसे पूरा दिल लगा कर करें और थोड़ा ज्यादा प्रयास करें।

PunjabKesari Tips For Happy Life

जल्दी उठने की आदत डालें
जब साधारण / असफल लोग सोते रहते हैं तो उस वक्त सफल लोग अपने नए-नए इरादों के साथ आगे बढ़ते जाते हैं। जब आप सुबह अलार्म को आलस या नींद की वजह से बंद करते हो और खुद को काम न करने के बहाने देने लगते हो, तो आपके लिए सफल होना बहुत मुश्किल है। समय से उठने पर सभी जरूरी काम बहुत जल्दी और आसानी से हो जाते हैं।
 

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!