Vaishali:  दुनिया का पहला ‘गणतंत्र’ है वैशाली

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 11 Jul, 2024 08:40 AM

vaishali

भारत 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाता है। एक गणतंत्र के तौर पर भारत बेशक सबसे मजबूत गणतांत्रिक देशों में है जहां आजादी के बाद से ही यह व्यवस्था अच्छी तरह चलती आई है लेकिन गण के

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vaishali: भारत 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाता है। एक गणतंत्र के तौर पर भारत बेशक सबसे मजबूत गणतांत्रिक देशों में है जहां आजादी के बाद से ही यह व्यवस्था अच्छी तरह चलती आई है लेकिन गण के तंत्र यानी लोकतांत्रिक व्यवस्था का जनक भारत ही रहा है।

PunjabKesari Vaishali
हमारे यहां प्राचीन काल में कई राज्य गणतंत्र सिस्टम से संचालित होते थे। सही मायनों में दुनिया में जहां भी गणतांत्रिक व्यवस्था लागू दिखती है, वह प्राचीन भारत की ही देन है।

PunjabKesari Vaishali

इसकी शुरूआत भारत के बिहार राज्य के वैशाली से हुई थी जिसे वैशाली गणराज्य के नाम से जाना जाता था।

PunjabKesari vailshali

ऐतिहासिक प्रमाणों के अनुसार ईसा से लगभग छठी सदी पहले वैशाली में ही दुनिया का पहला गणतंत्र यानी ‘गणराज्य’ कायम हुआ था।

PunjabKesari vaishali

आज जो लोकतांत्रिक देशों में अपर हाऊस और लोअर हाऊस प्रणाली है, जहां सांसद जनता के लिए नीतियां बनाते हैं। यह प्रणाली भी वैशाली गणराज्य में थी। वहां उस समय छोटी-छोटी समितियां थीं जो गणराज्य के अंतर्गत आने वाली जनता के लिए नियमों और नीतियों को बनाती थीं।

PunjabKesari Vaishali

वैशाली नगर वज्जी महाजनपद की राजधानी थी। महाजनपद का मतलब प्राचीन भारत के शक्तिशाली राज्यों में से एक होता था। ये क्षेत्र प्रभावशाली था अपने गणतांत्रिक मूल्यों की वजह से। वैशाली में गणतंत्र की स्थापना लिच्छवियों ने की थी जिनका संबंध एक हिमालयन वंश लिच्छ से था।

PunjabKesari Vaishali

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!