Vastu Tips: घर में बनवा रहे हैं Aluminum की अलमारी, इन नियमों का अवश्य रखें ध्यान

Edited By Prachi Sharma,Updated: 27 Jul, 2024 08:26 AM

vastu tips

घर में कोई भी सामान रखने के लिए अलमारी का होना बहुत ही आवश्यक है। ये जरुरत के साथ-साथ हमारे घर की शान को भी बढ़ाने का काम करती है। पुराने

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vastu Tips: घर में कोई भी सामान रखने के लिए अलमारी का होना बहुत ही आवश्यक है। ये जरुरत के साथ-साथ हमारे घर की शान को भी बढ़ाने का काम करती है। पुराने समय में लोग लोहे की अलमारी का इस्तेमाल करते थे लेकिन बदलते दौर के साथ आज-कल मार्केट में नई-नई तरह अलमारी आ गई हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कोई भी नई वस्तु लाने से पहले कुछ नियम होते हैं उन्हें अवश्य अपनाना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो घर में सुख-शांति तो बनी रहती ही है साथ में वो नई वस्तु भी लम्बे समय तक चलती है। आज इस आर्टिकल में बाते करेंगे यदि आप घर में एल्युमिनियम की अलमारी खरीद रहे हैं या फिर बनवा रहे हैं तो कौन से नियमों का ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए जानते हैं -

PunjabKesari Vastu Tips

This direction is auspicious ये दिशा है शुभ  
कुछ लोगों अलमारी को रखते समय दिशाओं को नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन ये सही नहीं है। ऐसा करने से घर में नकारात्मकता बनी रहती है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक एल्युमिनियम की अलमारी को रखने के लिए पश्चिम दिशा सबसे बेस्ट मानी गई है। इसके अलावा आप इसे दक्षिण दिशा में भी रख सकते हैं। 

PunjabKesari Vastu Tips

Do not install mirror न लगवाएं शीशा 
घर में एल्युमिनियम की अलमारी में कभी भी बाहर की तरफ शीशा न लगवाएं। अगर लगवाना भी चाहते हैं तो अंदर की तरफ ही लगाएं। वास्तु के अनुसार ऐसा करना ही शुभ माना जाता है।  यदि आप पश्चिम दिशा में अलमारी रख रहे हैं तो इसमें ज्यादा कपड़े ही रखें। 

PunjabKesari Vastu Tips

Use this color इस रंग का करें इस्तेमाल 
 एल्युमिनियम की अलमारी की सुंदरता को बढ़ाने के लिए कोटिंग करवाने का ट्रेंड भी काफी बढ़ गया है। ऐसे में यदि आप भी कोई कलर करवाना चाहते हैं तो लाइट कलर का इस्तेमाल करें। सफेद या ऑफ व्हाइट कलर करवाना काफी शुभ माना गया है। इसके अलावा यदि आप कमरे के हिसाब से कुछ स्टाइल करवाना चाहते हैं तो आप वुडन के टीक कलर का भी यूज़ कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि ब्लैक कलर का गलती से भी इस्तेमाल न करें। 
 


 

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!