Vastu Tips: घर में रंग करवाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, कोसों दूर रहेगा वास्तु दोष

Edited By Prachi Sharma,Updated: 13 Oct, 2024 12:37 PM

रंग एक ऐसी ऊर्जा है जिसको सही ढंग से यूज कर लिया जाए तो इंसान के जीवन में चमत्कार घटित कर देते हैं।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vastu Tips: रंग एक ऐसी ऊर्जा है जिसको सही ढंग से यूज कर लिया जाए तो इंसान के जीवन में चमत्कार घटित कर देते हैं। गलत ढंग से चुनाव किये गए रंग बड़े नुकसान दे देते हैं। चाहे वह पहनने वाले कपड़े हो चाहे वह दीवारों पर किया जाने वाला रंग बहुत ही इंपॉर्टेंट चॉइस होती है। अगर आप अपने रंग अपने घर के वास्तु के अनुसार चूज करते हैं तो बहुत सी परेशानियों से निजात मिलता है। अगर आप इनके अनुसार अपने घर के अंदर की दीवारों को पेंट करवाएंगे तो जीवन में इतनी जल्दी अपने सॉल्यूशन मिलने शुरू हो जाएंगे अपनी समस्याओं का समाधान मिलना शुरू हो जाएगा। नॉर्थ दिशा पंच तत्त्वों में जल की दिशा है। हमारे जीवन में आपके पास कैश की अवेलेबिलिटी, आपके मन की स्थिति को दर्शाता है। 

आपके घर का नॉर्थ वाला एरिया नॉर्थ के थोड़ा दाएं-बाएं वाला एरिया भी जल का एरिया ही कहलाता है। नीले रंग के हल्के नीले रंग की शेड्स अगर हम नॉर्थ एरिया में दे दें तो यह उस नॉर्थ एरिया को प्रोपेगेटर हैं। यहां पर ध्यान रखिएगा नीले के नाम पर इंडिगो कलर या वॉयलेट कलर नहीं देना है क्योंकि इसमें और रंगों का मिश्रण होता है। जिनके बर्थ चार्ट में राहु थोड़े से खराब होते हैं। उन लोगों को नीला रंग घर के अंदर नहीं करवाना चाहिए। उस एरिया में अगर कर्टंस भी आ रहे हैं तो आप हल्का नीला रंग उस एरिया में दे सकते हैं। पंच तत्त्वों में अगर नॉर्थ एरिया जो जल की ही दिशा है। वहां पर जल का तत्व आएगा आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। आप लोगों को दिखना शुरू होंगे, आपको अपॉर्चुनिटी ज्यादा मिलनी शुरू होंगी। 

PunjabKesari Vastu Tips

पूर्व दिशा जीवन में आगे बढ़ने की दिशा है। पूर्व दिशा वायु का तत्व है। वायु का काम चीजों को धकेलना, आगे बढ़ाना है। यहां पर आप हरे रंग की कोई भी शेड वुडन कलर की शेड भी वहां दे सकते हो। लेकिन हरे रंग की हल्के हरे रंग की शेड इस एरिया को बहुत ज्यादा प्रोपेगेटर हैं। यानी अगर आप घर के पूर्व या इसके थोड़े दाएं बाएं एरिया में हरे रंग की हल्के हरे रंग की कोई शेड दे दो। यानी आपके घर के जो भी रूम्स घर के ईस्ट में आते हैं वहां पे हरे रंग की कोई भी शेड आप दे देंगे तो यहां पे आपका वायु तत्व एक्टिव होगा। वायु तत्व आपको समाज में पहचान दिलाएगा। आपका वायु तत्व कमजोर है मतलब आपके घर के पूर्व में कोई न कोई खराबी तो है तो यहां पे हरे रंग के हरियाली पौधे रखने से भी आपके घर का  पूर्व है न वह पॉजिटिवली प्रोपेगेटर है। पूर्व दिशा उनके लिए बहुत ही जबरदस्त है क्योंकि उनको तो चाहिए ही लोगों का साथ।

साउथ ईस्ट से साउथ के बीच की दिशा में साउथ ईस्ट से लेके साउथ के बीच की जो दिशा है यहां का तत्व है अग्नि। अग्नि तत्व बहुत ही इंपॉर्टेंट तत्व है। अग्नि तत्व आपको बताता है कि अगर जीवन में समस्याएं आ जाएं तो उसका समाधान सबसे कम समय में सबसे सटीक समाधान कैसे हो सकता है। जब भी जीवन में आप चाहते हैं कि आप अपने ब्रांड के द्वारा जाने जाएं तो यहां आपको अपना अग्नि तत्व मजबूत करने की जरूरत है। साउथ ईस्ट से लेकर साउथ की तरफ यहां की खराब या आपका नाम खराब करेंगी। यहां की खराबी लोगों से आपके झगड़े करवाएंगे। घर की स्त्रियों के लिए भी जो साउथ से साउथ का एरिया बहुत इंपॉर्टेंट है। यहां की कोई भी खराबी घर की लेडीज को बीमार कर सकती है। यहां पर आपको सबसे पहले लाल रंग अग्नि या अग्नि की कोई शेड देनी है। लाल रंग की कोई हाईलाइट यहां पे दी जा सकती है। यहां पर आप ट्रायंगुलर शेप का कुछ भी भी रख सकते हैं, आप पिरामिड रख सकते हैं। आप ट्रायंगुलर शेड का कोई शोपीस भी रख सकते हैं। आप यहां पर पिंक, ऑरेंज कलर ऐसे पर्दे भी लगा सकते हैं या दीवारों पे इस तरह की हाईलाइट कर सकते हैं। ऐसा करना आपके चार्ट के भी अग्नि तत्व को जागृत करेगा। ऐसा करना आपके घर के पंच तत्त्वों में अग्नि तत्व को स्टेबल बनाएगा। 

PunjabKesari Vastu Tips


पृथ्वी तत्व घर के साउथ वेस्ट एरिया को यानी वो एरिया जो साउथ और वेस्ट के बीच में है इसको इंडिकेट करता है। अब यह जो एरिया है पृथ्वी तत्व। जीवन में अगर चाहिए स्टेबिलिटी तो आपको अपना पृथ्वी तत्व उसको सही करना होगा। उसके पास ऐसा कोई एक गुण होना चाहिए जो बाकियों के पास नहीं है और वही गुण उसको बाकियों से अलग भी करेगा और बाकियों से ऊपर भी लेकर जाएगा। स्किल्स का भी जो कॉर्नर है वो पृथ्वी तत्व ही देता है। पृथ्वी तत्व का हेड क्वार्टर है साउथ वेस्ट। तो साउथ वेस्ट एरिया यहां पे एक तो आपको भार ज्यादा रखना होगा। यहां पे शेड्स लाउड मत रखिएगा क्योंकि लाउड शेड थोड़े घड़ी पल के लिए तो अच्छी होती है लेकिन लाउड शेड्स ओवरऑल दिमाग को परेशान करना शुरू कर देती हैं। घर के अंदर जो भी शेड्स कराए उनमें थोड़ा सा आंखों को दिखने वाली शेड इस्तेमाल करें। यहां पर अगर हरे रंग के पर्दे या हरा रंग या हरियाली होगी वो आपकी स्टेबिलिटी को खराब करेगी, आपकी स्किल सेट को कभी बढ़ने नहीं देगी। 

वेस्ट दिशा जिससे लोग नॉर्मली डरते हैं। वेस्ट को सूरज डूबने की वजह से अच्छा नहीं मानते हैं लेकिन दरअसल वेस्ट आपकी प्राप्तियां की, आपके प्रॉफिट्स की  दिशा है। अपने दम पर कुछ करना है तो ये आकाश तत्व और वेस्ट एरिया से कंट्रोल होती है। ग्रे रंग की सलेटी रंग की कोई भी शेड या सफेद रंग  इस एरिया से ही कनेक्टेड होते हैं। हम जब ये रंग इस एरिया में देंगे तो आपकी प्राप्तियां बढ़ती हैं, आपके जीवन में आपकी खुशहाली बढ़ती हैं। आपको मिलने वाले फायदे  बढ़ जाते हैं। 

PunjabKesari Vastu Tips
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!