Positivity बनाए रखने के लिए त्योहारों में घर आए मेहमानों को इस दिशा में बिठाएं

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 10 Oct, 2024 08:57 AM

vastu tips for guests

Vastu tips to boost positive energy this festival season: त्यौहारों पर घर में मेहमानों का आना जाना एक सामान्य बात है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, मेहमानों को सही दिशा में बैठाने से न केवल सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है, बल्कि इससे घर में शांति और...

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vastu tips to boost positive energy this festival season: त्यौहारों पर घर में मेहमानों का आना जाना एक सामान्य बात है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, मेहमानों को सही दिशा में बैठाने से न केवल सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है, बल्कि इससे घर में शांति और सुख का माहौल भी बना रहता है। त्यौहारों पर मेहमानों को सही दिशा में बिठाना केवल एक वास्तु शास्त्र का हिस्सा नहीं है, बल्कि यह एक सकारात्मक वातावरण बनाने का एक साधन है। सही दिशा में बैठने से मेहमानों के साथ आपका संबंध और भी मजबूत होता है। इस प्रकार, यदि आप इन दिशा-निर्देशों का पालन करेंगे, तो न केवल मेहमान खुश रहेंगे, बल्कि आपका घर भी सुख और शांति से भर जाएगा। आइए जानते हैं कि मेहमानों को किस दिशा में बैठाना चाहिए-

PunjabKesari  Vastu tips for guests

उत्तर दिशा
उत्तर दिशा को धन और समृद्धि की दिशा माना जाता है। मेहमानों को इस दिशा में बैठाने से घर में खुशियां और समृद्धि बढ़ती है। यह दिशा भगवान कुबेर से जुड़ी है, जो धन के देवता माने जाते हैं। इस दिशा में बैठाने से मेहमानों को आराम मिलता है और आपसी बातचीत में भी सकारात्मकता बनी रहती है।

PunjabKesari  Vastu tips for guests
पूर्व दिशा
पूर्व दिशा को ज्ञान और ऊर्जा की दिशा माना जाता है। मेहमानों को इस दिशा में बिठाने से आपसी रिश्तों में सुधार होता है और बातचीत में सहजता आती है। यह दिशा सूर्य की दिशा है, जो जीवन की ऊर्जा का स्रोत है। इस दिशा में बैठने से मेहमानों को मानसिक शांति और सुख की अनुभूति होती है।

PunjabKesari  Vastu tips for guests
दक्षिण दिशा
दक्षिण दिशा को कुछ हद तक विवाद और तनाव की दिशा माना जाता है लेकिन इसे सही तरीके से उपयोग किया जाए तो यह भी अच्छा होता है। मेहमानों को यदि दक्षिण दिशा में बैठाना हो तो यह सुनिश्चित करें कि आपसी बातचीत सुखद और सकारात्मक हो। इस दिशा में बैठने से मेहमानों को एक अलग अनुभव हो सकता है।

PunjabKesari  Vastu tips for guests

पश्चिम दिशा
पश्चिम दिशा को रिश्तों की दिशा माना जाता है। यदि आप अपने मेहमानों को इस दिशा में बिठाते हैं तो आपसी समझ और स्नेह में बढ़ोतरी होती है। यह दिशा अच्छे संवाद और आपसी संबंधों के लिए उपयुक्त है। परिवार के सदस्यों के साथ समय बिताने के लिए यह दिशा भी अच्छी मानी जाती है।

PunjabKesari  Vastu tips for guests

वास्तु टिप्स
स्वच्छता: मेहमानों के बैठने की जगह स्वच्छ और व्यवस्थित होनी चाहिए। साफ-सुथरे वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

PunjabKesari  Vastu tips for guests
सुखदायक वातावरण: बैठने की जगह पर हवादार और रोशनी वाली जगह चुनें। इससे मेहमानों को आराम और खुशहाली का अनुभव होगा।

PunjabKesari  Vastu tips for guests

उपहार: मेहमानों को छोटी-छोटी उपहार देने से उनके प्रति स्नेह और सम्मान बढ़ता है। यह भी ध्यान रखें कि उपहार देने का स्थान सही दिशा में हो।

PunjabKesari  Vastu tips for guests

 

 

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!