World Forgiveness Day 2024: रिश्तों को ठीक करने के लिए वैश्विक क्षमा दिवस का दिन है बेहद खास, जानें इसका महत्व

Edited By Prachi Sharma,Updated: 07 Jul, 2024 11:59 AM

world forgiveness day

लोगों की गलतियों को माफ करने और अपने पुराने मतभेदों को भुलाकर नए सिरे से शुरुआत करने के लिए हर वर्ष 7 जुलाई को वैश्विक क्षमा दिवस मनाया जाता है। जब लोग किसी

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

World Forgiveness Day 2024: लोगों की गलतियों को माफ करने और अपने पुराने मतभेदों को भुलाकर नए सिरे से शुरुआत करने के लिए हर वर्ष 7 जुलाई को वैश्विक क्षमा दिवस मनाया जाता है। जब लोग किसी की भावनाओं या भरोसे को ठेस पहुंचाते हैं, तो बहुत गुस्सा आता है और नाराजगी होती है लेकिन जब वही लोग आपको सच्चा पछतावा दिखाते हैं और आपके साथ अपने रिश्ते को सुधारने की कोशिश करते हैं, तो उन्हें माफ करने और उन्हें एक मौका देने का विचार आता है। यह लोगों को दूसरों के साथ अपने रिश्ते सुधारने के लिए प्रोत्साहित करने का एक सही अवसर है। इसीलिए क्षमा दिवस 7 जुलाई को मनाया जाता है, ताकि हम बात करने और क्षमा करने की कला के बारे में प्रयत्न कर सकें। यह दिवस उत्कृष्टता, दया और सामंजस्य की भावना को प्रोत्साहित और साथ ही साथ संघर्षों और विवादों को सुलझाने के लिए प्रेरित करता है।

क्षमा दिवस हमें बताता है कि जो लोग क्षमा करते हैं वे क्रोध करने वालों की तुलना में अधिक खुश और स्वस्थ होते हैं। ऐसा कहा जाता है कि किसी को क्षमा करना या क्षमा का मार्ग खोजना कभी-कभी कठिन और चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन कुछ भी असंभव नहीं है। यह दिन दुनिया भर में क्षमा और मेल-मिलाप को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है।

PunjabKesari World Forgiveness Day

यह व्यक्तियों और समुदायों को अपनी नाराजगी को दूर करने के लिए प्रोत्साहित करता है और इसकी बजाय उपचार और शांति के मार्ग के रूप में क्षमा को अपनाता है। इस दिन, लोगों को उनको माफ करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, जिन्होंने उनके साथ गलत किया है, अपनी गलतियों के लिए माफी मांगी और समझ और करुणा की भावना से संघर्षों को सुलझाने की दिशा में काम किया।

यह व्यक्तिगत संबंधों, समुदायों और यहां तक कि वैश्विक स्तर पर क्षमा के महत्व को प्रतिबिंबत करने का एक अवसर है। इस दिन क्षमा समारोह, संघर्ष समाधान और सुलह पर कार्यशालाएं, क्षमा को बढ़ावा देने वाले सामुदायिक कार्यक्रम, क्षमा कौशल और दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शैक्षिक कार्यक्रम शामिल हो सकते हैं।

क्षमा दिवस का इतिहास
1994 में, क्रिश्चियन एम्बैसी ऑफ क्राइस्ट एंबैसडेर द्वारा ब्रिटिश कोलम्बिया में राष्ट्रीय क्षमा दिवस की स्थापना की गई। उन्होंने विक्टोरिया शहर में इसे राष्ट्रीय क्षमा दिवस के रूप में घोषित करते हुए एक विशाल बैनर लटका दिया। जिसके बाद इस दिन ने गति पकड़नी शुरू की और बाद में इसका नाम बदलकर ‘वैश्विक क्षमा दिवस’ कर दिया गया। हर साल वैश्विक क्षमा दिवस ने मीडिया का ध्यान खींचा और लोगों ने इसे दुनिया भर में क्षमा के संदेश को फैलाने के लिए मनाना शुरू कर दिया। यह दिन क्षमा की उपचार शक्ति की याद दिलाता है और व्यक्तियों को द्वेष, नाराजगी और क्रोध को दूर करने के लिए प्रोत्साहित करता है। हम देखते हैं कि किसी को क्षमा करना बहुत ही मुश्किल होता है लेकिन कुछ भी असंभव नहीं है। जब समाज में लोग इसके लिए आगे आते है तो मन के विचार बदलते है। क्षमा करने से मन हल्का होता है और डिप्रैशन, क्रोध, स्ट्रैस के स्तर में कमी आती है।  

मानव कल्याण पर क्षमा का प्रभाव
जब 20वीं शताब्दी में क्षमा ने विज्ञान का ध्यान खींचा तो वैज्ञानिकों, मनोवैज्ञानिकों और शिक्षकों ने मानव कल्याण पर इसके प्रभाव का अध्ययन करना शुरू किया। उन्होंने अपने अध्ययन में पाया की किसी को माफ करना बहुत बड़ी बात है और इससे शरीर और मन को बहुत ही शांति मिलती है। क्षमा करने के बाद इन्सान बहुत ही हल्का महसूस करता है।   

PunjabKesari World Forgiveness Day
 
वैश्विक क्षमा दिवस पर हम दुनिया भर में खुद को और अन्यों को क्षमा करने का महत्व समझाते हैं। विश्व भर में इस दिन का मनाया जाना सामाजिक और राष्ट्रीय स्तर पर क्षमा की महत्वपूर्णता को बढ़ावा देने का प्रयास करता है। यह दिवस लोगों को एक-दूसरे के प्रति सहानुभूति और समझ के बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित करता है, जिससे व्यक्तिगत संबंधों, समुदायों और वैश्विक स्तर पर दुर्भावनाओं और विवादों का समाधान हो सके। आओ हम सभी मिलकर समाज में कटुता को समाप्त करने के लिए क्षमा का मार्ग अपनाएं और इसे बढ़ावा दें। 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!