एटली की जवान मूवी ने किए पूरे एक साल, इस एक्शन एंटरटेनर की रिकॉर्ड-तोड़ उपलब्धियों पर एक नज़र

Edited By Yaspal,Updated: 07 Sep, 2024 09:39 PM

atlee s jawaan movie completes one year

ब्लॉकबस्टर फिल्म निर्माता एटली द्वारा निर्देशित, शाहरुख खान, नयनतारा, दीपिका पादुकोण और विजय सेतुपति अभिनीत, जवान ने अपनी एक साल की सालगिरह पूरी कर ली है, फिर भी भारतीय सिनेमा पर इसका प्रभाव आज भी उतना ही जबरदस्त है

मुंबईः ब्लॉकबस्टर फिल्म निर्माता एटली द्वारा निर्देशित, शाहरुख खान, नयनतारा, दीपिका पादुकोण और विजय सेतुपति अभिनीत, जवान ने अपनी एक साल की सालगिरह पूरी कर ली है, फिर भी भारतीय सिनेमा पर इसका प्रभाव आज भी उतना ही जबरदस्त है। इस हाई-ऑक्टेन एक्शन एंटरटेनर ने न केवल शाहरुख खान को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया, बल्कि बॉक्स-ऑफिस के कई रिकॉर्ड भी तोड़े, जो आज तक टूटे नहीं हैं।

जवान में एटली के अनूठे विज़न की बदौलत शाहरुख खान ने अपने करियर का सबसे प्रभावशाली प्रदर्शन किया। अपनी मास-मार्केट अपील के लिए जाने जाने वाले, एटली ने शाहरुख को दोहरी भूमिका में दिखाया, जिसमें रॉ एक्शन और भावनात्मक गहराई का मिश्रण था, और सुपरस्टार का पहले कभी न देखा गया लुक दिखाया गया था। तीव्र एक्शन और सूक्ष्म नायकत्व का यह संयोजन शाहरुख के करियर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनों में से एक माना जाता है।

एटली के निर्देशन की प्रतिभा ने वैश्विक स्तर पर अपनी छाप छोड़ी , जिससे उनकी छवि बड़े-से-बड़े सिनेमाई अनुभवों के मास्टर के रूप में मज़बूत हुई। एक सम्मोहक कहानी के साथ एक ब्लॉकबस्टर एक्शन फिल्म देने की उनकी क्षमता साबित करती है कि मनोरंजन के क्षेत्र में वह बेजोड़ क्यों हैं। जवान ने शानदार एक्शन दृश्यों के साथ दिल को छू लेने वाली कहानी के साथ, बॉलीवुड में अखिल भारतीय अपील लाने की अपनी अनूठी क्षमता का प्रदर्शन किया।

फिल्म ने कई रिकॉर्ड बनाए, विशेष रूप से हिंदी सिनेमा की अब तक की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बन गई, जिसने दुनिया भर में 1,148.32 करोड़ रुपये की शानदार कमाई की। यह 2023 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म भी बन गई। भारत में, जवान ने ₹600 करोड़ का आंकड़ा पार करने वाली पहली हिंदी फिल्म बनकर इतिहास रच दिया। यह 200 करोड़ क्लब में प्रवेश करने वाली बॉलीवुड की सबसे तेज़ फिल्म बन गई, जिसने केवल तीन दिनों में ₹300 करोड़ और केवल पांच दिनों में ₹300 करोड़ कमाए- एक उपलब्धि जो आज तक अटूट है।

बॉक्स ऑफिस से परे, जवान को प्रशंसकों और आलोचकों द्वारा खूब सराहा गया, और कई नामांकन और पुरस्कार प्राप्त हुए। फिल्म के एक्शन दृश्यों, स्टार-स्टडेड कलाकारों और अनिरुद्ध रविचंदर द्वारा रचित साउंडट्रैक ने इसे अब तक की सबसे बड़ी अखिल भारतीय फिल्मों में से एक बना दिया है, और भारतीय सिनेमा में एक स्थायी विरासत छोड़ी है।

जवान अपनी एक साल की सालगिरह मना रहा है, लेकिन एक रिकॉर्ड-सेटिंग, इंडस्ट्री-डिफाइनिंग एक्शन एंटरटेनर के रूप में इसकी विरासत मज़बूती से बरकरार है, जो एटली की अद्वितीय दृष्टि और शाहरुख खान की करिश्माई स्क्रीन उपस्थिति का प्रमाण है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!