आयुष्मान खुराना ने ऑनलाइन ठगी के खिलाफ जागरूकता फैलाने के लिए की Meta से साझेदारी

Updated: 15 Oct, 2024 02:33 PM

ayushmann khurrana partners with meta to spread awareness

Meta ने अपनी सुरक्षा मुहिम 'स्कैम से बचो' लॉन्च की है और बॉलीवुड स्टार आयुष्मान खुराना के साथ हाथ मिलाया है, जिसका उद्देश्य लोगों को ऑनलाइन ठगी से सुरक्षित रहने और डिजिटल दुनिया में सुरक्षित व्यवहार अपनाने के लिए जागरूक करना है।

नई दिल्ली/नई दिल्ली। Meta ने अपनी सुरक्षा मुहिम 'स्कैम से बचो' लॉन्च की है और बॉलीवुड स्टार आयुष्मान खुराना के साथ हाथ मिलाया है, जिसका उद्देश्य लोगों को ऑनलाइन ठगी से सुरक्षित रहने और डिजिटल दुनिया में सुरक्षित व्यवहार अपनाने के लिए जागरूक करना है। इस अभियान को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY), भारतीय साइबर क्राइम समन्वय केंद्र (I4C) और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय (MIB) के सहयोग से शुरू किया गया है। Meta का यह अभियान ऑनलाइन लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है और देश में बढ़ते ठगी और साइबर धोखाधड़ी के मामलों से निपटने में सरकार के लक्ष्य का समर्थन करता है।

इस शैक्षिक अभियान में लोगों को उनके दैनिक जीवन में सामना होने वाले आम धोखाधड़ी से सतर्क रहने और कोई भी कदम उठाने से पहले सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। फिल्म में फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप  पर उपलब्ध सुरक्षा सुविधाओं को उजागर किया गया है, जो यूजर्स को अपनी ऑनलाइन सुरक्षा पर नियंत्रण रखने का अधिकार देता हैं।

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by Meta India (@metaindia)

फिल्म में आयुष्मान खुराना एक सतर्क शादी के मेहमान के रूप में नजर आते हैं जो धोखाधड़ी का शिकार होने जा रहे लोगों को अपनी शीघ्र सोच और हास्यपूर्ण अंदाज से बचाते हैं। Meta की सुरक्षा सुविधाएं जैसे टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन, ब्लॉक और रिपोर्ट, और व्हाट्सएप के समूह गोपनीयता सेटिंग्स को हाइलाइट किया गया है। यह अभियान इस बात की महत्वपूर्ण याद दिलाता है कि Meta के प्रोडक्ट फीचर्स और सुरक्षा टूल्स कैसे लोगों को ऑनलाइन ठगी, धोखाधड़ी और अकाउंट खतरे से बचाने के लिए जरूरी सुरक्षा उपकरण प्रदान करते हैं।

अभियान के लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए आयुष्मान खुराना ने कहा, 'आज के डिजिटल युग में ऑनलाइन धोखाधड़ी और ठगी के बढ़ते मामलों के बीच जो अक्सर बहुत विश्वसनीय लगते हैं - यह जरूरी है कि हम सतर्क रहें और खुद को सुरक्षित रहने के तरीकों के बारे में शिक्षित करें। मैं Meta की इस सुरक्षा पहल का हिस्सा बनकर उत्साहित हूं जिसका उद्देश्य लोगों को साइबर ठगी से बचाव के बारे में जागरूक करना है। यह एक महत्वपूर्ण याद है कि किसी भी कार्रवाई से पहले दो बार सोचें और Meta के सुरक्षा टूल्स का इस्तेमाल करें जो आपको आपकी ऑनलाइन सुरक्षा को नियंत्रण देता है।'

अभियान में OTP ठगी, व्यक्तिगत खातों और गोपनीय जानकारी को नुकसान पहुंचाने वाली ठगी, नकली निवेश और व्यापार घोटाले, फर्जी लोन ऐप्स और ऑफर जैसी धोखाधड़ी का प्रदर्शन किया गया है। Meta की सरल लेकिन प्रभावी सुरक्षा सुविधाओं के माध्यम से लोगों को ऑनलाइन ठगी और धोखाधड़ी से सुरक्षित रहने के लिए प्रोत्साहित किया गया है।

Source: Navodaya Times

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!