Movie Review : विकट परिस्थिति में धैर्य की परीक्षा है 'चलती रहे जिंदगी'

Updated: 26 Jul, 2024 11:55 AM

chalti rahe zindagi movie review in hindi

कोविड 19 इतिहास का ऐसा डरावना दौर रहा है जब हर घर-परिवार पर इसके प्रभाव के चलते हर घर से एक नई कहानी निकली।

फिल्म - चलती रहे जिंदगी (Chalti Rahe Zindagi)
स्टारकास्ट : सीमा बिस्वास (Seema Biswas), मंजरी फडनिस (Manjari Fadnnis), सिद्धांत कपूर (Siddhanth Kapoor), रोहित खंडेलवाल (Rohit Khandelwal), इंद्रनील सेनगुप्ता और बरखा सेनगुप्ता
डायरेक्टर : आरती एस बागड़ी (Aarti S. Bagdi)
रेटिंग :  2.5*

Chalti Rahe Zindagi Review: कोविड 19 इतिहास का ऐसा डरावना दौर रहा है जब हर घर-परिवार पर इसके प्रभाव के चलते हर घर से एक नई कहानी निकली।  आरती एस बागड़ी 'चलती रहे जिंदगी’  के माध्यम से ऐसी ही कहानी लेकर आ रही हैं  जिसका प्रीमियर 26 जुलाई को ज़ी5 पर होने जा रहा  है।  फिल्म में मशहूर विलेन शक्ति कपूर के बेटे सिद्धांत कपूर भी अपना डेब्यू कर रहे हैं ।कोविड 19 महामारी से प्रेरित लॉकडाउन की पृष्ठभूमि पर आधारित है, यह कहानी  व्यस्त आवासीय परिसर में रहने वाले तीन परिवारों के  जीवन को दर्शाती है । इस फिल्म के जरिए यह भी दिखाया गया है की कैसे अप्रत्याशित परिस्थितियाँ छिपी हुई सच्चाइयों को उजागर कर सकती हैं और रिश्तों के बंधनों की परीक्षा लेती हैं।

कहानी
 कहानी एक सोसाइटी के भीतर रहने वाले तीन अलग-अलग परिवारों की है जहाँ  कृष्णा भगत (सिद्धांत कपूर )  ब्रेड आदि की सप्लाई करता है। कोविड 19  महामारी का  शुरुआती समय और लॉकडाउन हो जाता  है जिससे इन परिवारों के जीवन में भारी बदलाव आता है। लॉकडाउन के चरण 1 में अर्जुन (इंदरनील सेनगुप्त  ) की पत्नी का  पड़ोसी अरु (बरखा सेनगुप्ता ) के पति के साथ विवाहेतर संबंध का खुलासा होता है। लॉकडाउन के चरण 2 में सुषमा (फ़्लोरा जैकब ), अपने बेटे आकाश, जो एक टीवी पत्रकार है, के दबाव में आकर कृष्णा भगत (सिद्धांत कपूर  )को वह पैसा वापस करने के लिए मजबूर करती है जो उसने उसे उधार दिया था। लॉकडाउन के चरण 3 में  तीन पीढ़ियों की कहानी  - बुजुर्ग लीला (सीमा बिस्वास ), उनकी बहू नैना (मंजरी  फडनिस )और किशोर पोती सिया (अनाया शिवं  ) - जो तनाव और परस्पर विरोधी इच्छाओं से जूझती हैं। अब इन तीनों ही कहानियों में  किरदार इस विकराल परिस्थिति का मुकाबल कैसे करते हैं और कैसे यह लॉकडाउन इनकी निजी जीवन को प्रभावित करता है ये आपको फिल्म देखकर पता चलेगा जो 26 जुलाई से   ज़ी5 प्लेटफार्म पर स्ट्रीम हो रही है  ।

एक्टिंग
फिल्म में कलाकारों का चयन बहुत ही शानदार ढंग से किया गया है इसलिए ऐसे ऐसे ही एक्टर्स लिए गए हैं जो किरदार में पूरी तरह फिट हों  । सिद्धांत कपूर ने बहुत ही शानदार काम किया है , उन्होंने शानदार एक्सप्रेशंस दिए हैं और डायलाग डिलवरी भी कमाल की है । उनमें थोड़ी पंकज त्रिपाठी जैसी एक्टिंग की झलक मिलती है  ।  सीमा बिस्वास अनुभवी एक्टर हैं उन्होंने अपने किरदार के साथ पूरा पूरा न्याय किया है।  मंजरी फडनिस ने भी शानदार एक्टिंग की है , उनकी एक्टिंग में परिपक्वता साफ साफ  देखी जा सकती है  । इंदरनील सेनगुप्त ने अपने शानदार अभिनय से फिल्म को पूरी तरह सपोर्ट करने में सफल रहे  है । बाकि कलाकारों ने भी अपना सौ फीसदी दिया है।

डायरेक्शन
फिल्म  की कहानी के साथ साथ  निर्देशन का जिम्मा भी  आरती एस बागड़ी ने संभाला है।  महिलाओं के आंतरिक भावों को पूरी सफलता के साथ उन्होंने परदे पर पेश किया है । अपने गहरे अनुभव का इस्तेमाल जहाँ उन्होंने कलाकारों के चयन में किया उसी तरह उन कलाकारों से बखूबी काम भी लिया। फिल्म तकनीकी पक्ष से भी काफी सशक्त है , एडिटिंग सटीक है और पूरी फिल्म जीवंत  अनुभव की भांति  आँखों के आगे घूम जाती है इसके लिए निर्देशक वाकई बधाई के पात्र हैं । बैकग्राउंड म्यूजिक भी ठीक है और डायलॉग भी छोटे और प्रभावी हैं ।
महामारी के दौर की  सच्ची घटना से प्रेरित यह फिल्म उन दर्शकों के लिए वाकई देखने लायक है जो कमर्शियल सिनेमा से इतर एक बेहतरीन कहानी और बेहतरीन कलाकारों वाली फिल्म देखना चाहते हैं। यह फिल्म किसी भी दृष्टिकोण से निराश नहीं करेगी ।

Saurce: Navodaya Times

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!