Updated: 17 Mar, 2025 02:59 PM

दीपिका पादुकोण ने 'मोस्ट इनफ्लुएंशल वुमन 2025' की पावर लिस्ट में 50 लीडर्स के बीच शामिल हुई हैं।
नई दिल्ली। दीपिका पादुकोण बिना किसी शक बॉलीवुड की सबसे बड़ी एक्ट्रेस में से एक हैं, जिनकी एक खास ग्लोबल पहचान है। अपनी ब्लॉकबस्टर फिल्मों से बॉक्स ऑफिस पर राज करने के साथ-साथ वो एक ग्लोबल आइकन भी हैं। एक एक्टर, प्रोड्यूसर, एंटरप्रेन्योर और मेंटल हेल्थ एडवोकेट के तौर पर दीपिका ने अपनी जिंदगी के हर पहलू को बेहतरीन तरीके से संभाला है, जिससे वो महिलाओं को अपनी सीमाओं से आगे बढ़ने के लिए इंस्पायर कर रही हैं। हाल ही में दीपिका ने एक मशहूर मैगजीन के कवर पर जगह बनाई है, जहां वो एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से अकेली रिप्रेजेंटेटिव के तौर पर 'मोस्ट इनफ्लुएंशल वुमन 2025' की पावर लिस्ट में 50 लीडर्स के बीच शामिल हुई हैं। ये उनके अलग-अलग क्षेत्रों में दिए गए योगदान का बड़ा सम्मान है।
मैगजीन ने दीपिका के एक्टिंग टैलेंट पर बात करते हुए लिखा, "अगर उनकी परफॉर्मेंस की बात करें, तो सबसे पहले दिमाग में 'पीकू' आती है। इस फिल्म में दर्शकों ने पीकू के साथ हंसा भी और रोया भी।" जाहिर है, इस अवॉर्ड-विनिंग एक्ट्रेस ने 30 से ज्यादा फीचर फिल्मों में काम किया है, जिनमें पठान, जवान, कल्कि 2898 एडी और XXX: रिटर्न ऑफ ज़ेंडर केज जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में शामिल हैं। दीपिका भारत की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फीमेल सुपरस्टार हैं, जिनकी फिल्मों का ग्लोबल बॉक्स ऑफिस कलेक्शन शानदार रहा है।
लक्ज़री फैशन हाउसेज़ लुई वुइटन और कार्टियर के साथ साइन करने वाली दीपिका पादुकोण पहली भारतीय बनीं, जिससे भारत की ग्लोबल पहचान और मजबूत हुई है। इसके साथ ही, दीपिका ने दूसरे भारतीय सेलेब्रिटीज़ के लिए भी इंटरनेशनल लेवल पर अपनी पहचान बनाने का रास्ता खोल दिया है।
अपने हाल ही के इंटरव्यू में दीपिका ने अपने ब्रांड इनवेस्टमेंट्स के बारे में बात करते हुए कहा, "अगर मेरे सभी इनवेस्टमेंट्स में एक कॉमन फैक्टर की बात करूं, तो वो होगा 'इंडिया फर्स्ट'। ये भले ही अब एक ट्रेंड बन गया हो, लेकिन मैं इस सफर पर करीब एक दशक से हूं। मेरी चाहत है कि मैं ऐसे भारतीय ब्रांड्स को सपोर्ट करूं, जो ग्लोबल लेवल पर भारत को सही मायनों में रिप्रेजेंट करें।"
मशहूर फैशन डिज़ाइनर सब्यसाची ने भी दीपिका को 'ब्रांड इंडिया' का चेहरा बताया। उन्होंने कहा, "मैंने अपने फैशन शो में कभी बॉलीवुड स्टार्स को शामिल नहीं किया, लेकिन दीपिका इस मामले में इकलौती एक्सेप्शन रही हैं।" उन्होंने ये भी कहा कि शायद ये पहली और आखिरी बार होगा जब उन्होंने ऐसा किया। सब्यसाची ने कहा, "दीपिका परंपरा को नए जमाने के अंदाज में दिखाती हैं।" उन्होंने ये भी बताया कि उनकी और दीपिका की बॉन्डिंग सिर्फ काम तक ही सीमित नहीं है। "हमारी आपसी समझ भी काफी अच्छी है और मैं सच में मानता हूं कि दीपिका कई मायनों में ब्रांड इंडिया का चेहरा हैं।"
ये बात साफ तौर पर दीपिका के ग्लोबल असर को दिखाती है। एक एंटरप्रेन्योर के तौर पर दीपिका ने 2022 में 82°E नाम से एक सेल्फ-केयर ब्रांड की शुरुआत की। ये ब्रांड उनकी अपनी जर्नी से जुड़ा है, जहां उन्होंने स्किनकेयर को इसकी नींव बनाया। इसका आधार उनकी ये सोच है कि सिंपल लेकिन असरदार रूटीन अपनाना ही सही मायनों में असली केयर है। इसके अलावा, दीपिका ने स्पेस टेक, सस्टेनेबिलिटी और कंज्यूमर गुड्स जैसे अलग-अलग क्षेत्रों में भी इनवेस्ट किया है।