सशक्त कहानी, थ्रिल, और इमोशंस से भरपूर है सत्य घटना पर आधारित सीरीज IC 814: The Kandahar Hijack

Updated: 29 Aug, 2024 12:14 PM

ic 814 the kandahar hijack review in hindi

यहां पढ़ें कैसी है सीरीज आईसी 814: द कंधार हाईजैक

आईसी 814 : द कंधार हाईजैक (IC 814 The Kandahar Hijack)
स्टार कास्ट : नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah), पंकज कपूर (Pankaj Kapoor), विजय वर्मा (Vijay Verma), दिया मिर्जा (Dia Mirza), अरविन्द स्वामी (Arvind Swami) 
निर्देशक : अनुभव सिन्हा (Anubhav Sinha) 
स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म : नेटफ्लिक्स (Netflix)  
रेटिंग : 3.5


IC 814 The Kandahar Hijack: एक ऐसी भयावह घटना जिसने पूरे विश्व में सनसनी फैला दी और जिसको शायद कोई भूल कर भी याद न करना चाहे वो थी इंडियन एयरलाईंस आईसी 814  विमान का अपहरण जिसमे 176 सवारियां सफर कर रही थीं। जहां विमान के अंदर  पायलट और सवारियों की जिंदगी दांव पर लगी हुई थी वहीं इन्हें छुड़ाने के लिए सरकार पर लगातार दवाब बढ़ रहा था। 1999 की इसी सत्य घटना पर आधारित सीरीज आईसी 814 : द कंधार हाईजैक लेकर आ रही है  नेटफ्लिक्स, जो 29 अगस्त को रिलीज हो चुकी है।  थ्रिल, ड्रामा, इमोशंस और एक्शन से भरपूर यह सीरीज अनुभव सिन्हा  द्वारा निर्देशित है जो रियलिस्टिक सिनेमा बनाने के लिए मशहूर हैं। इस हाईजैकिंग की सबसे अहम बात यह है कि यह इतिहास की सबसे लम्बी हाइजैकिंग थी जहां यात्रियों को सात दिन तक बंधक बना कर रखा गया था।   


कहानी 
सीरीज की कहानी नेपाल से दिल्ली आने वाली इंडियन एयरलाइंस के अपहरण की है जिसमें 176 यात्री सफर कर रहे थे। पांच उग्रवादी इस प्लेन को हाइजैक कर लेते हैं और फिर अमृतसर, लाहौर , दुबई होते हुए अंत में अफगानिस्तान के कंधार में ले जाते हैं। विमान के अंदर यात्रियों का क्या हाल होता है और विमान के बाहर उनके परिवार वालों पर क्या बीत रही होती है और सरकार के सामने इन यात्रियों को छुड़ाने के लिए क्या शर्त राखी जाती है। क्या सरकार इन शर्तों को मानती है और इन यात्रियों में से कितने यात्री छूट पाते हैं , बाकियों के साथ क्या होता है , इन सब सवालों के जवाब आपको यह वेब सीरीज देखने पर पता चलेगा। 


एक्टिंग 
क्योंकि यह फिल्म सत्य घटना पर आधारित है और कहानी सशक्त है तो फिल्म किसी बड़े स्टार की मोहताज नहीं है। सीरीज की कहानी में किरदारों का अहम स्थान है इसलिए किरदारों में फिट बैठने वाले कलाकारों को ही लिया गया है। अनुभवी एक्टर्स नसीरुद्दीन शाह और पंकज कपूर ने अपने-अपने  किरदार शानदार ढंग से निभाए हैं, या यूं कहें कि जिए हैं। विजय वर्मा ने पायलट का किरदार निभाया है और उन्होंने शानदार एक्टिंग की है।  खूबसूरत दिया मिर्जा  दमदार किरदार में सामने आई हैं और उनका व्यक्तित्व  इस किरदार के साथ जंचता हैं। उन्होंने  शानदार एक्टिंग की हैं। रोजा से मशहूर हुए और साउथ की फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज कलाकार अरविन्द स्वामी ने भी अपने किरदार के साथ पूरा पूरा न्याय किया है। अन्य कलाकारों ने भी अपने अपने रोल अच्छी तरह निभाए हैं और सीरीज को पूरी तरह सपोर्ट किया है।

 डायरेक्शन 
अनुभव सिन्हा  का निर्देशन दर्शक पर  एक अमिट छाप छोड़ता है और उन्हें रिएलिस्टिक सिनेमा बनाने की अग्रिम पंक्ति में  खड़ा करता है। सीरीज में कलकारों का चयन बड़ी है कुशलता से किया गया है और स्टार वैल्यू को पीछे रखकर अनुभवी और किरदार अनुकूल एक्टर्स को आगे लाया गया है। कथा और पटकथा को कहीं भी ढीला नहीं छोड़ा गया है, संवाद भी छोटे और प्रभावी हैं। एडिटिंग सटीक है जो दर्शक को सीट के साथ बांधे रखने पर मजबूर कर देती है। कई सीन विदेश में फिल्माए गए हैं जो काफी आकर्षक लगते हैं। बैकग्राउंड म्यूजिक भी कहानी के साथ काफी मेल खाता है और कई इमोशनल सीन्स में भावुक भी करता है। सत्य घटना पर आधारित इस सीरीज की  कहानी और सशक्त किरदार  दर्शकों को रोमांच की एक ऐसे दुनिया में ले जाती है जहाँ वे अपनी सीट से जकड़े हुए यह सीरीज अंत तक देखने पर  मजबूर हो जाएंगे और यह सीरीज उनके दिमाग पर एक लम्बे समय तक रहने वाला असर छोड़ कर जाएगी।

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!