लिव लव लाफ ने की 'लेक्चर सीरीज अनप्लग्ड' की शुरुआत, प्लेटफॉर्म पर होगी मेंटल हेल्थ से जुड़ी बात

Updated: 29 Jun, 2024 12:06 PM

live love laugh launches lecture series unplugged

लिव लव लाफ (LLL) ने 'लेक्चर सीरीज अनप्लग्ड' को शुरू करने की घोषणा की है। बता दें कि इस क्वार्टरली इवेंट के जरिए मेंटल हेल्थ के बारे में जागरूकता बढ़ाने और बातचीत को बढ़ावा देने का मकसद है।

नई दिल्ली। लिव लव लाफ (LLL) ने 'लेक्चर सीरीज अनप्लग्ड' को शुरू करने की घोषणा की है। बता दें कि इस क्वार्टरली इवेंट के जरिए मेंटल हेल्थ के बारे में जागरूकता बढ़ाने और बातचीत को बढ़ावा देने का मकसद है। इस सीरीज में कई जाने माने नाम अपनी लाइफ के तजुर्बे, सफलता, असफलता, जीत और सीख की बातें शेयर करेंगे।

 

इस बारे में बात करते हुए, लिव लव लाफ की फाउंडर दीपिका पादुकोण कहती हैं,“पिछले दस सालों में, LLL ने जरूरी मेंटल हेल्थ से जुड़ी बातचीत के लिए सफलतापूर्वक एक सुरक्षित जगह बनाई है।  'लेक्चर सीरीज अनप्लग्ड' के साथ, LLL का मकसद ज्यादा लोगों तक पहुंचना है, और ऐसी रिलेट करने वाली कहानियां शेयर करना है जो लोगों, समुदायों और समाज पर हमारा असर और मजबूत कर सके।"

 

साइकियाट्रिस्ट और लिव लव लाफ के चेयरपर्सन डॉ. श्याम भट ने कहा, "यह सीरीज मेंटल हेल्थ कन्वर्सेशन को फिजिकल हेल्थ डिस्कशन जितना नॉर्मल और जरूरी बनाने की तरफ एक जरूरी कदम है। अपनी कहानी शेर करके हम स्टिग्मा को कम कर सकते हैं और ज्यादा लोगों को मदद लेने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। व्यक्तिगत कहानियाँ दिखाकर, हम कनेक्शन और उम्मीद का एहसास देना चाहते हैं, और यह समझाना  चाहते हैं कि मेंटल हेल्थ चैलेंज इंसानी ज़िंदगी का एक आम हिस्सा है।"

 

'लेक्चर सीरीज अनप्लग्ड' को लिव लव लाफ की सीईओ अनीषा पादुकोण ने डॉ. श्याम भट, के साथ को-होस्ट किया है। बता दें कि डॉ. ने बातचीत में कई जरूरी चीजों पर बात की है। पहले एपिसोड में, एक्टर, इनफ्लुएंसर और कंटेंट क्रिएटर दानिश सैत ने अनीशा और डॉ. भट के साथ एंगेज करने वाली बातचीत में अपनी मेंटल हेल्थ स्ट्रेटजीज और एक्सपीरियंस पर चर्चा की है।

 

 

'लेक्चर सीरीज़ अनप्लग्ड' एपिसोड के दौरान सैत ने लोगों से जीवन की चुनौतियों का सामना सेल्फ-कंपैशन के साथ करने की बात कही है। उन्होंने आगे कहा, "सेल्फ-अवेयरनेस जरूरी है। पहले, मैं ट्रिगर्स को खुद पर हावी होने देता था, लेकिन अब मैं पहचान सकता हूँ कि मैं कब फिसल रहा हूँ और जल्दी से वापस आ सकता हूँ। साइकियाट्रिस्ट से मिलने से मुझे असल में मदद मिली क्योंकि दवा ने मेरे दिमाग को शांत करने में मदद की।" 

 

‘लेक्चर सीरीज अनप्लग्ड’ के हर एक एपिसोड फाउंडेशन की वेबसाइट और सोशल मीडिया चैनलों पर उपलब्ध होंगे। यह सीरीज वादा करती है कि यह एक इंस्पायरिंग और एजुकेशनल रिसोर्स होगी हर किसी के लिए जो मेंटल हेल्थ के बारे में और गैस स्पीकर के जिंदगी के चैलेंज के बारे में और ज्यादा जानना चाहते हैं। यह सीरीज ऑडियंस को रियल लाइफ एग्जांपल के जरिए प्रोत्साहित कर इंस्पायर करेगा।

 

लिव लव लाफ के बारे में: लिव लव लाफ फाउंडेशन को 2015 में दीपिका पादुकोण ने स्थापित किया था। बता दे कि यह एक चैरिटेबल ट्रस्ट है। इस आर्गेनाइजेशन का मकसद हर इंसान को आशा की किरण दिखाना है जो चिंता और डिप्रेशन का सामना कर रहा है। लिव लव लाफ की कोशिश अवेयरनेस बढ़ाने और मेंटल हेल्थ सर्विसेज की उपलब्धि को सुधारने पर फोकस करने की है। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!