Teachers Day Special: ऑन स्क्रीन शिक्षकों की 10 यादगार परफॉर्मेंस

Updated: 04 Sep, 2024 04:19 PM

teachers day special movies

भारत टीचर्स डे मना रहा है, तो आइए हम उन मार्गदर्शकों का सम्मान करें जिन्होंने हमारे जीवन को आकार दिया है। टीचर्स से जुड़ी कुछ ऐसी फिल्में जिनसे हमने कुछ न कुछ जरूर सीखा।

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। इंडिया कल यानी 5 सितंबर को टीचर्स डे सेलिब्रेट करेगा। तो इसी स्पेशल डे के मौके पर चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी फिल्मों से रूबरू कराते हैं जिनसे हमने कुछ न कुछ सीखा जरूर है। आज उन फिल्मों पर बात करेंगे जो एक टीचर और स्टूडेंट के रिश्ते को दिखाता है। तो आइए हम उन मार्गदर्शकों का सम्मान करें जिन्होंने हमारे जीवन को आकार दिया है। जहां कुछ लोग अपने शिक्षकों से फिर से जुड़ते हैं वहीं कुछ और इमोशनल तरीकों से उनका आभार व्यक्त करते हैं। बॉलीवुड ने भी शिक्षकों को पर्दे पर दिखाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी है। यहां 10 ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने शिक्षकों की भूमिका में अपनी अदाकारी से गहरी छाप छोड़ी है।

जैसे हम इस विशेष दिन को मना रहे हैं यह मान्यता देना सही है कि टीचर न केवल वास्तविक जीवन में बल्कि सिनेमा की दुनिया में भी प्रभावशाली होते हैं। आइए उन 10 शानदार परफॉर्मेंस पर एक नजर डालते हैं जिन्होंने शिक्षकों के असली सार को पर्दे पर खूबसूरती से निभाया है।

1. विद्या बालन - शकुंतला देवी
विद्या बालन ने ‘शकुंतला देवी’ में प्रसिद्ध गणितज्ञ की भूमिका में अपनी चमक बिखेरी। यह फिल्म न केवल शकुंतला देवी की बुद्धिमत्ता को दर्शाती है बल्कि उन्हें एक मां और एक महिला के रूप में भी मानवीय रूप में प्रस्तुत करती है। विद्या का शानदार प्रदर्शन इस जटिल किरदार को जीवित कर देता है और यह भारत की सबसे प्रतिभाशाली शख्सियतों में से एक  हैं।

2. आमिर खान - तारे जमीन पर 
‘तारे जमीन पर’ में आमिर खान ने पहली बार एक टीचर का रोल अदा किया। वह राम शंकर निकुंभ एक आर्ट टीचर की भूमिका में नजर आते हैं जो एक छोटे बच्चे इशान को डिस्लेक्सिया से उबरने और उसकी असली क्षमता को अपनाने में मदद करते हैं। आमिर का सहानुभूतिपूर्ण प्रदर्शन एक अच्छे शिक्षक की बदलाव लाने वाली शक्ति को दिखाता है। 

3. अमिताभ बच्चन - ब्लैक 
इस फिल्म में एक स्पेशल चाइल्ड मिशेल होती हैं जो बचपन से ही देख, सुन या बोले नहीं पाती हैं। उन्होंने अपने जीवन में सभी आशाएं खो दी होती हैं। लेकिन फिर उनके जीवन में एक शिक्षक देबराज (अमिताभ बच्चन) आते हैं। उनके आने के बाद मिशेल को ये विश्वास आया कि वो भी एक नॉर्मल लाइफ जी सकती हैं।

4. शाहिद कपूर - पाठशाला 
शाहिद कपूर ने ‘पाठशाला’ में एक संगीत शिक्षक राहुल उदयवर की भूमिका निभाई जो छात्रों और स्टाफ के साथ अच्छा तालमेल बिठाते हैं और उन्हें स्कूल की समस्याओं के खिलाफ आवाज उठाने के लिए प्रेरित करते हैं। उनका आकर्षक व्यक्तित्व सभी के दिलों को छू जाता है।

 

5. रानी मुखर्जी - हिचकी
फिल्म 'हिचकी' में रानी मुखर्जी ने एक ऐसी शिक्षिका का किरदार निभाया है जो टॉरेट सिंड्रोम से पीड़ित होती हैं। यह वह किरदार है जिसे हम सब अपनी जिंदगी का हिस्सा बनाना चाहेंगे। यह फिल्म एक महिला की प्रेरणादायक कहानी बताती है, जो अपनी सबसे बड़ी चुनौती को अपनी सबसे बड़ी ताकत में बदल देती है।

6. सुशांत सिंह राजपूत - छिछोरे
छिछोरे फिल्म दिल को छू लेने वाली फिल्म है, जो कॉलेज के दिनों को याद दिलाती है और जीवन का महत्व भी समझाती है। यह फिल्म दोस्ती का असर दिखाती है क्योंकि वे अपने एक शिक्षक और उनसे सीखे गए सबक को प्यार से याद करते हैं।

 7. श्रेयस तलपड़े - इकबाल
इस फिल्म में एक लड़का होता जिसमें क्रिकेट को लेकर एक अलग ही जुनून होता है। उसके इस जुनून को एक टीचर ने समझा और लड़के के टैलेंट पर विश्वास किया। इस फिल्म में श्रेयस तलपड़े की एक्टिंग काफी दिल छू लेने वाली होती  है।

 

8. दिव्या दत्ता - स्टेनली का डब्बा
स्टेनली का डब्बा फिल्म एक ऐसे बच्चे की कहानी पर आधारित हो जो अपने लंच स्कूल लाने में असमर्थ होता। उस लड़के स्टेनली की मदद एक टीचर करता है। जिसने एक बहुत बड़ा मैसेज लोगों तक पहुंचाया। जरूरी नहीं जो टीचर आपको पढ़ाता है वो सिर्फ एक टीचर तक ही सीमित हो वो आपके एक अच्छे दोस्त भी बन सकते हैं। 

9. ऋतिक रोशन - सुपर 30 
विकास बहल द्वारा निर्देशित ‘सुपर 30’ बिहार के प्रसिद्ध गणितज्ञ आनंद कुमार के जीवन पर आधारित है। ऋतिक रोशन ने इस किरदार को पूरी ईमानदारी के साथ निभाया जिसमें एक ऐसे शिक्षक के उतार-चढ़ाव को दिखाया गया है जो वंचित छात्रों को सफल बनाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर देता है।

10. शाहरुख खान - चक दे ! इंडिया  
 चक दे ! इंडिया एक ऐसी फिल्म है जिसने देश के प्रति प्रेम तो दिखाया इसके अलावा एक टीचर के डेडिकेशन को भी दिखाया कि कैसे वो अपने प्लेयर्स को तैयार करते हैं। शाहरुख खान की एक्टिंग को इस फिल्म में काफी सराहना मिली थी।  

Source: Navodaya Times

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!