विवेक रंजन अग्निहोत्री की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' ने जीता स्ट्रीमिंग एकेडमी अवॉर्ड

Updated: 23 Jul, 2024 04:31 PM

vivek ranjan agnihotri s film  the kashmir files  wins streaming academy award

विवेक रंजन अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित द कश्मीर फाइल्स को सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री सीरीज श्रेणी में स्ट्रीमिंग एकेडमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

नई दिल्ली । विवेक रंजन अग्निहोत्री की फिल्म "द कश्मीर फाइल्स" को सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री सीरीज श्रेणी में स्ट्रीमिंग एकेडमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार डॉक्यूमेंट्री की प्रभावशाली कहानी और कश्मीर संघर्ष के बारे में जागरूकता बढ़ाने में इसके महत्वपूर्ण योगदान को मान्यता देता है। यह सीरीज इस कठिन दौर के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करती है।

 

'दिल्ली फाइल्स' आपको बर्बाद कर देगी

सीरीज का हर एपिसोड कश्मीर संघर्ष के एक विशिष्ट पहलू पर केंद्रित है। यह "द कश्मीर फाइल्स" (2022) के निर्माण से पहले इक्टठे  किए गए डेटा के आधार पर कश्मीरी हिंदुओं के नरसंहार के कम ज्ञात पहलुओं पर प्रकाश डालता है, इसलिए आमतौर पर सीरीज से पहले फिल्म देखने की सलाह दी जाती है। हाल ही में, "द कश्मीर फाइल्स" को सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री के लिए स्ट्रीमिंग एकेडमी पुरस्कार जीतने के बारे में बात करते हुए, विवेक रंजन अग्निहोत्री ने कहा, "मैं जूरी द्वारा कश्मीर नरसंहार के हमारे ईमानदार चित्रण, जिसमें इसके चुनौतीपूर्ण आख्यान भी शामिल हैं, की मान्यता के लिए बहुत आभारी हूँ। यह पुरस्कार हमें निडरता से ऐसी कहानियाँ साझा करने के लिए प्रेरित करता है जो सच्चाई को उजागर करती हैं, धारणाओं को चुनौती देती हैं और हमारे लोगों के लचीलेपन का सम्मान करती हैं।"

 

'दिल्ली फाइल्स' आपको बर्बाद कर देगी

विवेक अग्निहोत्री ने आगे कहा, "मैं आपको गारंटी दे सकता हूँ कि अगर 'कश्मीर फाइल्स' ने आपको परेशान किया है, तो 'दिल्ली फाइल्स' आपको बर्बाद कर देगी। यह पुरस्कार मुंबई में आयोजित स्ट्रीमिंग एकेडमी पुरस्कार समारोह में प्रदान किया गया, जिसमें 48 श्रेणियों में पुरस्कार दिए गए, जिनमें से 24 हिंदी कंटेंट में और 24 क्षेत्रीय भाषाओं में थे। डॉक्यूमेंट्री सीरीज में "कश्मीर फाइल्स" के अनदेखे फुटेज की झलकियाँ हैं और यह वर्तमान में Zee5 पर स्ट्रीम करने के लिए उपलब्ध है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!