Edited By rajesh kumar,Updated: 02 Jun, 2022 02:38 PM
सोशल मीडिया मंच फेसबुक पर अप्रैल के दौरान नफरत फैलाने वाली पोस्ट में लगभग 37.82 प्रतिशत और इंस्टाग्राम पर हिंसक एवं भड़काऊ ''सामग्रियों'' में 86 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
गेजेट डेस्क: सोशल मीडिया मंच फेसबुक पर अप्रैल के दौरान नफरत फैलाने वाली पोस्ट में लगभग 37.82 प्रतिशत और इंस्टाग्राम पर हिंसक एवं भड़काऊ 'सामग्रियों' में 86 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। फेसबुक एवं इंस्टाग्रान की संचालक कंपनी मेटा की एक मासिक रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है।
इस रिपोर्ट में शामिल अधिकांश विवादास्पद सामग्री को उपयोगकर्ताओं की तरफ से शिकायत किए जाने के पहले ही फेसबुक एवं इंस्टाग्राम ने चिह्नित किया है। मेटा की तरफ से 31 मई को जारी रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक ने अप्रैल, 2022 के दौरान नफरत फैलानी वाली 53,200 पोस्ट चिह्नित की जो मार्च की तुलना में 37.82 प्रतिशत अधिक है। मार्च में इस तरह की 38,600 पोस्ट दर्ज की गई थीं।
रिपोर्ट के मुताबिक, इंस्टाग्राम ने अप्रैल, 2022 में हिंसा और उकसावे से संबंधित 77,000 सामग्री पर कार्रवाई की है। मार्च, 2022 में यह आकंड़ा 41,300 था। मेटा ने अपनी रिपोर्ट में कहा, "हम 'सामग्री' के तहत पोस्ट, फोटो, वीडियो या टिप्पणियों की संख्या को मापते हैं और अपने मानकों के खिलाफ जाने पर कार्रवाई करते हैं।"