ड्रोन हमले के जवाब में Russia ने पूरे Ukraine में किए ताबड़तोड़ हवाई अटैक, 3 लोगों की मौत व कई शहरों में ब्लैक आऊट (Video)

Edited By Tanuja,Updated: 26 Aug, 2024 03:55 PM

after drone attack russian airstrikes hit areas across ukraine

यूक्रेन द्वारा  रूस में अमेरिका के 9/11 जैसे आतंकी हमले के जबाव में रूस ने यूक्रेन के विभिन्न हिस्सों पर बड़े पैमाने पर हवाई हमले किए हैं, जिससे कई प्रमुख शहरों में गंभीर नुकसान हुआ है...

International Desk: यूक्रेन द्वारा  रूस में अमेरिका के 9/11 जैसे आतंकी हमले के जबाव में रूस ने यूक्रेन के विभिन्न हिस्सों पर बड़े पैमाने पर हवाई हमले किए हैं, जिससे कई प्रमुख शहरों में गंभीर नुकसान हुआ है। रूस ने यूक्रेन पर अब तक के सबसे बड़े हमलों में से एक को अंजाम दिया, जिसमें 100 से अधिक मिसाइलों और लगभग 100 ड्रोन का इस्तेमाल किया गया। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने इस हमले की पुष्टि की और इसे यूक्रेन पर रूसी आक्रामकता का एक और गंभीर उदाहरण बताया। जानकारी के अनुसार रूस की सेना ने सोमवार को यूक्रेन के विभिन्न हिस्सों में बड़े पैमाने पर ड्रोन और मिसाइल हमला किया, जिसमें निशाने पर संभवत: ऊर्जा आधारभूत ढांचा था। इन हमलों में कम से कम तीन व्यक्तियों की मौत हो गई। यह हमला रविवार मध्य रात्रि के आसपास शुरू हुआ और सोमवार भोर तक जारी था। 

 

🚨🇷🇺🇺🇦RUSSIAN AIRSTRIKES HIT TARGETS THROUGHOUT UKRAINE

Several major cities have reported power outages, including Kyiv, Odesa, Mykolaiv, Zaporizhzhia, and Zhytomyr.

Several explosions have been reported near Zhulyany airport in Kyiv, although it’s not clear at present if the… https://t.co/TM55nTYhBV pic.twitter.com/ugxddXwpEE

— Mario Nawfal (@MarioNawfal) August 26, 2024

जेलेंस्की ने कहा कि यह हमला यूक्रेन के विभिन्न शहरों और बुनियादी ढांचे को लक्षित करके किया गया, जिसमें प्रमुख ऊर्जा केंद्र और नागरिक क्षेत्र भी शामिल थे। उन्होंने इस हमले को "अत्यंत बर्बर" करार दिया और कहा कि रूस का उद्देश्य यूक्रेन की सुरक्षा और सामान्य जीवन को पूरी तरह से बाधित करना है। यूक्रेन के अधिकारियों के अनुसार, हमले में कई नागरिक घायल हुए हैं, और कुछ क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है। हालांकि, यूक्रेन की वायु रक्षा प्रणाली ने कई मिसाइलों और ड्रोन को मार गिराने में सफलता पाई, जिससे और अधिक बड़े पैमाने पर होने वाली क्षति को रोका जा सका। इन हमलों के बाद कीव, ओडेसा, मिकोलाइव, ज़ापोरिज्जिया, और ज़ाइटोमिर जैसे शहरों में बड़े पैमाने पर बिजली गुल हो गई है। बड़े शहरों में बिजली की आपूर्ति बाधित हो जाने से लाखों लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है।

PunjabKesari

पावर ग्रिड पर हुए इन हमलों के कारण स्थानीय प्रशासन को बिजली आपूर्ति बहाल करने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। कीव के ज़ुल्यानी हवाई अड्डे के पास भी कई धमाके सुने गए हैं। हालांकि, फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि हवाई अड्डा खुद इन हमलों का निशाना बना है या नहीं। सुरक्षा बल और आपातकालीन सेवाएं घटनास्थल पर पहुंच गई हैं और स्थिति का आकलन कर रही हैं। रूसी हवाई हमलों के कारण यूक्रेन के कई शहरों में तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है। नागरिकों में भय और असुरक्षा का माहौल है, और प्रशासन द्वारा उन्हें सतर्क रहने के निर्देश दिए जा रहे हैं।यूक्रेन में बढ़ते रूसी हमलों के बीच अंतरराष्ट्रीय समुदाय की निगाहें इस ओर टिकी हुई हैं।

 

PunjabKesari

बता दें कि इससे चंद घंटे पहले  ही  रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के बीच एक   बड़ी घटना ने वैश्विक स्तर पर हलचल मचा दी । यूक्रेन ने  रूस में अमेरिका के 9/11 के आतंकी हमले जैसा अटैक कर दिया जिसका वीडियो पूरी दुनिया में तहलका मचा रहा है।  एक यूक्रेनी ड्रोन ने शहर की सबसे ऊंची इमारत से टकरा कर वहां दहशत फैला दी।  सेराटोव के वोल्गा स्काई आवासीय परिसर की 38 मंजिला इमारत को इस हमले में निशाना बनाया गया। ड्रोन की टक्कर से इमारत के बीच में एक बड़ा छेद बन गया और तुरंत ही आग की लपटें उठने लगीं। हैरानी की बात यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के  राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की को  दुनिया में शांति संदेश  और दौरे के  2 दिन बाद ही यूक्रेन ने यह हमला कर दिया है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!