इजरायल ग्राउंड अटैक को तैयार ! लेबनान सीमा पर टैंक और सैनिक किए तैनात, कहा- हिज़्बुल्लाह ठिकानों से 500 मीटर दूर रहें लोग वर्ना....

Edited By Tanuja,Updated: 28 Sep, 2024 02:34 PM

after targeting hezbollah leaders israel says it is carrying out more strikes

लेबनान (Lebanon) में जारी तनाव के बीच इजरायल (Isreal) की रक्षा बल (IDF) ने इ ग्राउंड अटैक को तैयारी कर ली है और  बेरूत के...

International Desk: लेबनान (Lebanon) में जारी तनाव के बीच इजरायल (Isreal) की रक्षा बल (IDF) ने इ ग्राउंड अटैक को तैयारी कर ली है और  बेरूत के निवासियों के लिए चेतावनी जारी की है। इजरायल ने अपनी सेना को पूरी तरह तैयार कर लिया है और लेबनान की सीमा पर सैकड़ों टैंक और आर्मर्ड वाहन तैनात कर दिए हैं। डिफेंस एक्सपर्ट्स का मानना है कि इजरायल जल्द ही जमीनी हमला शुरू कर सकता है। इजरायली रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने भी इस बात की पुष्टि की है कि इजरायल ग्राउंड अटैक के लिए तैयार है।IDF ने एक वीडियो संदेश में साफ तौर पर कहा है कि जो लोग हिज़्बुल्लाह के ठिकानों के करीब रहते हैं, वे तुरंत 500 मीटर की दूरी बनाए रखें, अन्यथा उन्हें जान का खतरा हो सकता है।

 

The IDF calls on the residents of neighborhoods in the Dahieh of Beirut to move away from Hezbollah assets and facilities.

We will continue operating to precisely dismantle Hezbollah’s offensive capabilities. Hezbollah has strategically embedded weapons in civilian areas,… https://t.co/OCM3cx9TjS

— Israel Defense Forces (@IDF) September 28, 2024

इजरायल हिज़्बुल्लाह के हथियार डिपो और अन्य ठिकानों पर सटीक हमले की योजना बना रहा है।  IDF के मुताबिक, हिज़्बुल्लाह जानबूझकर अपने हथियारों को रिहायशी इलाकों में छिपा रहा है, जिससे आम नागरिकों की जान को खतरा हो सकता है। इजरायली सेना ने विशेष रूप से बेरूत के दाहिये इलाके के निवासियों को चेतावनी दी है कि वे जल्द से जल्द सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं। IDF ने कहा, "हमारी लड़ाई हिज़्बुल्लाह के खिलाफ है, लेबनानी लोगों के खिलाफ नहीं। लेकिन अगर वे हिज़्बुल्लाह के ठिकानों के पास रहते हैं, तो उनकी जान जोखिम में होगी।"

 

कई इलाकों के लोगों को दी खास चेतावनी

  1. IDF ने बेरूत के कुछ खास इलाकों का जिक्र किया है, जहां लोगों को तत्काल सुरक्षित दूरी पर जाने के लिए कहा गया है
  2. Burj Al-Barajneh   के निवासियों को अल-अमीर स्कूल के सामने की इमारतों से दूर जाने की हिदायत दी गई है।
  3. रॉनी कैफे और आस-पास  क्षेत्र के निवासियों को भी तुरंत स्थान खाली करने के लिए कहा गया है।
  4. हदत इलाका के लोगों को अल-बयान स्कूल और उसके आस-पास की इमारतों से दूर रहने का निर्देश दिया गया है।
  5. IDF के अनुसार, इन इलाकों में हिज़्बुल्लाह की संपत्तियां हैं, जहां इजरायल किसी भी समय हमला कर सकता है। 
     

योआव गैलेंट ने कहा कि गाजा पट्टी में जिस तरह से हमास के खिलाफ घुसकर अभियान चलाया गया था, उसी तरह इजरायल अब लेबनान में हिज़्बुल्लाह के खिलाफ बड़ा हमला करने की योजना बना रहा है। उन्होंने साफ किया कि इजरायल की सेना किसी भी समय लेबनान के दक्षिणी हिस्से में घुस सकती है, जहां हिज़्बुल्लाह के लड़ाके बड़ी संख्या में सक्रिय हैं।लेबनान में हिज़्बुल्लाह के खिलाफ इजरायली हमलों में इजरायल ने हाल के हफ्तों में कई हिज़्बुल्लाह ठिकानों पर हमले किए हैं। हिज़्बुल्लाह ने भी इजरायली हमलों का जवाब देने की चेतावनी दी है। हाल ही में हिज़्बुल्लाह ने इजरायल पर रॉकेट और मिसाइल हमले किए, जिससे दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ गया है।

 PunjabKesari

डिफेंस एक्सपर्ट्स का कहना है कि इजरायल और हिज़्बुल्लाह के बीच यह संघर्ष जल्द ही और तीव्र हो सकता है। इजरायली सेना की सीमा पर तैनाती और हिज़्बुल्लाह की बढ़ती सक्रियता से साफ है कि दोनों पक्षों के बीच किसी भी समय जमीनी लड़ाई शुरू हो सकती है। इजरायल की चेतावनी के बावजूद, कई लेबनानी नागरिकों के लिए अपने घर छोड़ना आसान नहीं है, क्योंकि दक्षिणी लेबनान और बेरूत के कई हिस्सों में विस्थापन की स्थिति पहले से ही गंभीर है। इजरायल और हिज़्बुल्लाह के बीच जारी इस संघर्ष ने पूरे मिडिल ईस्ट में चिंता पैदा कर दी है।


 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!