अल्जीरिया में अब्देलमदजीद तेब्बौने फिर ऐतिहासिक बहुमत से जीते राष्ट्रपति चुनाव

Edited By Tanuja,Updated: 09 Sep, 2024 01:49 PM

algeria s president tebboune wins second term with 95 of vote

अल्जीरिया के राष्ट्रपति अब्देलमदजीद तेब्बौने अल्जीरिया के राष्ट्रपति चुनाव में विजयी घोषित हुए हैं। कम मतदान और चुनाव में

International Desk: अल्जीरिया के राष्ट्रपति अब्देलमदजीद तेब्बौने अल्जीरिया के राष्ट्रपति चुनाव में विजयी घोषित हुए हैं। कम मतदान और चुनाव में अनियमितताओं के दावों के बीच उन्होंने ऐतिहासिक भारी बहुमत से जीत दर्ज की है। अल्जीरिया में हुए चुनाव में बेहद कम मतदान हुआ था और चुनाव के नतीजों को लेकर खबरों में विसंगतियां थीं। देश के स्वतंत्र चुनाव प्राधिकरण ने रविवार को घोषणा की कि तेब्बौने ने शनिवार के मतदान में 94.7 प्रतिशत मतों से जीत दर्ज की जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी इस्लामिस्ट अब्देलाली हसानी शेरिफ को सिर्फ 3.2 प्रतिशत मत और समाजवादी यूसुफ औचिचे को महज 2.2 प्रतिशत वोट मिले।

 

रविवार को नतीजे सामने आने के बाद तेब्बौने के विरोधियों ने परिणाम पर सवाल खड़े किए। विरोधियों ने संयुक्त रूप से बयान जारी कर देश के निर्वाचन अध्यक्ष पर आरोप लगाया कि उन्होंने ऐसे परिणाम घोषित किए हैं जो पहले के मतदान आंकड़ों और स्थानीय गणनाओं के विपरीत हैं। रविवार को तेब्बौने की जीत का जो आंकड़ा जारी किया गया वह रूस में मार्च में हुए चुनाव में व्लादिमीर पुतिन को मिले 87 प्रतिशत और फरवरी में अजरबैजान के इलहाम अलियेव को मिले 92 प्रतिशत मतों से कहीं अधिक है।

 

निर्वाचन अधिकारियों ने रविवार को रिपोर्ट दी कि 56 लाख की आबादी वाले देश में महज 2.4 लाख मतदाताओं ने मतदान किया था। मतदान से दूर रहने वाले लोगों की संख्या 2019 के चुनाव से अधिक है जब 39.9 प्रतिशत लोगों ने ही मतदान किया था। औचिचे ने इसे ‘‘हैरतअंगेज'' बताया। शेरिफ के चुनाव प्रचार अभियान प्रबंधक अहमद सडोक ने इसमें हुई देरी तथा चुनाव के आंकड़ों को जिस तरह से दर्शाय गया, उस पर नाराजगी जताई। 

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!