अमेरिका और ब्रिटेन ने यमन की राजधानी सना और एयरपोर्ट पर हमला किया, हूती विद्रोहियों ने किया दावा

Edited By Yaspal,Updated: 04 Oct, 2024 10:59 PM

america and britain attacked yemen s houthi rebels claimed

पश्चिम एशिया में तनाव के बीच अमेरिका और ब्रिटेन ने यमन पर हवाई हमले शुरू कर दिए हैं। अमेरिका और ब्रिटेन ने यमन की राजधानी सना और होदेइदाह एयरपोर्ट समेत यमन के कई हिस्सों पर हमले किए।

इंटरनेशनल डेस्कः पश्चिम एशिया में तनाव के बीच अमेरिका और ब्रिटेन ने यमन पर हवाई हमले शुरू कर दिए हैं। अमेरिका और ब्रिटेन ने यमन की राजधानी सना और होदेइदाह एयरपोर्ट समेत यमन के कई हिस्सों पर हमले किए। रॉयटर्स के मुताबिक हूती विद्रोहियों ने दावा किया कि हमलों में धमार शहर के दक्षिण क्षेत्र को भी निशाना बनाया गया। अमेरिका ने यह कार्रवाई लाल सागर में एक अमेरिकी जहाज को निशाना बनाए जाने के बाद की है।

बता दें कि यमन के हूती विद्रोहियों ने मंगलवार को लाल सागर में विस्फोटकों से लैस एक ड्रोन दागा, जो एक पोत से टकराया और एक मिसाइल भी दूसरे जहाज से टकराई। इजराइल-हमास युद्ध के क्षेत्रीय टकराव में तब्दील होने की संभावना के बीच, यह हमला विद्रोहियों द्वारा वाणिज्यिक जहाजों पर पिछले कुछ सप्ताहों में किया गया पहला हमला है। ये हमले लेबनान में हाल में हुए इजराइली हमलों और हिजबुल्ला नेता हसन नसरल्ला के मारे जाने के बाद हुआ है।

हूती विद्रोहियों ने सोमवार को इजराइल के ऊपर उड़ रहे एक अमेरिकी सैन्य ड्रोन को मार गिराने के बाद इजराइल को निशाना बनाकर ‘‘सैन्य अभियान तेज करने'' की धमकी दी थी। पोत पर हमला मंगलवार की सुबह लाल सागर में बंदरगाह शहर होदेदा से लगभग 110 किलोमीटर दूर हुआ। हूती विद्रोहियों ने लाल सागर से गुजरने वाले पोत को निशाना बनाकर हमले हाल में तेज कर दिए हैं। ब्रिटिश सेना के ‘यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशन सेंटर' (यूकेएमटीओ) ने चेतावनी दी कि एक पोत के कैप्टन ने अपने जहाज के पास पानी में गतिविधियां देखीं जो संभवतः पोत पर दागी गई मिसाइल या ड्रोन थे।

यूकेएमटीओ ने कहा, ‘‘चालक दल के सभी सदस्य सुरक्षित हैं और पोत अगले बंदरगाह की ओर बढ़ रहा है।'' मिसाइल से किया गया एक अन्य हमला एक अलग जहाज को निशाना बनाकर किया गया जो स्वेज नहर की ओर उत्तर की ओर जा रहा था और उस पर सशस्त्र सुरक्षाकर्मी सवार थे। हूती सैन्य प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल याह्या सारी ने बाद में एक पूर्व में रिकॉर्ड किये गए संदेश में, दोनों हमलों की जिम्मेदारी ली है। 

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!