इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच बढ़ते संघर्ष के मद्देनजर अमेरिका पश्चिम एशिया में और अधिक सैनिक भेजेगा

Edited By Pardeep,Updated: 23 Sep, 2024 11:38 PM

america will deploy additional troops in the middle east

लेबनान में इजराइल और हिजबुल्लाह बलों के बीच बढ़ते संघर्ष के मद्देनजर अमेरिका पश्चिम एशिया में अतिरिक्त सैनिक भेज रहा है, जिससे क्षेत्रीय युद्ध के और भड़कने का खतरा बढ़ गया है। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी।

इंटरनेशनल डेस्कः लेबनान में इजराइल और हिजबुल्लाह बलों के बीच बढ़ते संघर्ष के मद्देनजर अमेरिका पश्चिम एशिया में अतिरिक्त सैनिक भेज रहा है, जिससे क्षेत्रीय युद्ध के और भड़कने का खतरा बढ़ गया है। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी।

पेंटागन (रक्षा मंत्रालय) के प्रेस सचिव मेजर जनरल पैट राइडर ने इस बारे में कोई विवरण नहीं दिया कि कितने अतिरिक्त सैनिक भेजे जाएंगे या उन्हें क्या काम सौंपा जाएगा। इस क्षेत्र में वर्तमान में अमेरिका के लगभग 40,000 सैनिक हैं। ये नई तैनाती लेबनान के अंदर इजराइली बलों द्वारा किए गए बड़े हमलों के बाद की गई है, जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए हैं। जैसे-जैसे इजरायल आगे के सैन्य अभियानों की तैयारी कर रहा है अमेरिकी विदेश विभाग ने संघर्ष के बढ़ते जोखिम के कारण अमेरिकी नागरिकों से लेबनान छोड़ने का आग्रह करते हुए चेतावनी जारी की है। 

इजरायली हमले में लेबनान में 274 मौतें 
हिजबुल्लाह के पलटवार से बौखलाई इजरायली सेना अब हिजबुल्लाह पर सबसे बड़ा हमला किया है। इससे मिडिल-ईस्ट के देशों में हड़कंप मच गया है। इजरायली से सेना के इस बड़े हवाई हमले में कम से कम 274 लोग मारे गए हैं। जबकि 400 से अधिक घायल हुए हैं। साथ ही हिजबुल्लाह के 300 से ज्यादा ठिकाने ध्वस्त हो गए हैं। इजरायल ने लेबनान के कई अन्य इलाकों में रह रहे लोगों के लिए चेतावनी संदेश भेजा है कि जो लोग उधर रह रहे हैं, वह कुछ समय के लिए सुरक्षित ठिकानों की ओर चले जाएं, अन्यथा वह भी चपेट में मारे जाएंगे। 

नेतन्याहू ने दिया बड़ा संदेश 
इजरायली सेना ने सोमवार को कहा कि उसने बेरूत में लक्षित हमला किया है। हालांकि उसने इसकी विस्तृत जानकारी नहीं दी। सेना ने यह घोषणा तब की जब इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने लेबनानी नागरिकों से अपने घरों को खाली करने के इजरायली अनुरोध पर ध्यान देने की अपील की और कहा कि "लोग इस चेतावनी को गंभीरता से लें।" नेतन्याहू ने सोमवार को एक वीडियो संदेश में चेतावनी जारी की। उनके कार्यालय ने कहा कि यह संदेश लेबनानी नागरिकों के लिए था।

उनका यह संदेश ऐसे समय आया है जब इजराइली युद्धक विमान दक्षिणी और पूर्वी लेबनान में हिजबुल्लाह के कथित ठिकानों पर हमला कर रहे हैं। नेतन्याहू ने कहा, "कृपया खतरे से दूर हट जाएं। हमारा अभियान समाप्त हो जाने के बाद, आप सुरक्षित रूप से अपने घरों में वापस आ सकते हैं।"

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!