हमलावर ने अकेले घटना को अंजाम दिया, घरेलू आतंकवाद के पहलू से की जा रही है जांच : एफबीआई

Edited By Utsav Singh,Updated: 15 Jul, 2024 04:56 PM

attacker carried out incident alone investigation is being done fbi

अमेरिका में संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि पेनसिल्वेनिया में एक चुनावी रैली में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर गोली चलाने वाले युवक ने अकेले इस घटना को अंजाम दिया।

अमेरिका : अमेरिका में संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि पेनसिल्वेनिया में एक चुनावी रैली में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर गोली चलाने वाले युवक ने अकेले इस घटना को अंजाम दिया। एफबीआई इस घटना की जांच ‘‘घरेलू आतंकवाद'' के पहलू से भी कर रही है। बंदूकधारी की पहचान थॉमस मैथ्यू क्रुक्स (20) के रूप में की गयी है। एफबीआई की राष्ट्रीय सुरक्षा शाखा के कार्यकारी सहायक निदेशक रॉबर्ट वेल्स ने कहा, ‘‘जांच में इस चरण में ऐसा प्रतीत होता है कि उसने अकेले घटना को अंजाम दिया लेकिन हमें अब भी काफी जांच-पड़ताल करनी है।''

उन्होंने कहा कि एफबीआई इस घटना की, हत्या के प्रयास तथा ‘‘संभावित रूप से घरेलू आतंकवाद'' के पहलू से भी जांच कर रही है। उन्होंने बताया कि आतंकवाद रोधी प्रभाग और आपराधिक प्रभाग इस घटना के कारण का पता लगाने के लिए एक साथ मिलकर काम कर रहे हैं। ट्रंप को शनिवार को पेनसिल्वेनिया में एक रैली के दौरान उनके दाहिने कान के ऊपरी हिस्से में एक गोली लगी थी। वह अब ठीक हैं और उन्होंने काम करना शुरू कर दिया है जिसमें रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए मिलवाउकी जाना भी शामिल है। इस सम्मेलन में उन्हें पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद का आधिकारिक उम्मीदवार बनाया जाएगा।

एफबीआई निदेशक क्रिस्टोफर व्रे ने कहा, ‘‘हमलावर बेशक मर गया लेकिन जांच जारी है। इस वजह से हम अभी ज्यादा कुछ कह नहीं सकते हैं।'' उन्होंने वाशिंगटन में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘कल हमने जो देखा वह लोकतंत्र और हमारी लोकतांत्रिक प्रक्रिया पर हमले से कम नहीं था।''

एफबीआई के एक अधिकारी के अनुसार, हमलावर की जांच में अभी तक उसके किसी मानसिक समस्या से पीड़ित होने, सोशल मीडिया पर धमकी भरे पोस्ट करने या किसी अन्य मंशा का पता नहीं चला है। लेकिन साथ ही उन्होंने कहा कि अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी। एफबीआई के अनुसार, हमलावर ने 5.56एमएम की एआर-शैली की राइफल का इस्तेमाल किया। क्रुक्स ने दो महीने पहले एलेगनी काउंटी के कम्युनिटी कॉलेज से स्नातक किया और इंजीनियरिंग साइंस में एसोसिएट की डिग्री हासिल की। कॉलेज के अधिकारियों ने एक बयान में बताया कि वे इस घटना से स्तब्ध व दुखी हैं। 

 

 

 

 

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!