बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था चौपट, हिंसा-प्रदर्शनों से 10 बिलियन डॉलर का नुकसान

Edited By Tanuja,Updated: 11 Aug, 2024 07:05 PM

bangladesh economic loss due to unrest will be enormous

दो साल पहले बांग्लादेश के लोग खुश थे जब उनकी प्रति व्यक्ति आय भारत से अधिक हो गई थी। लेकिन आज, वह आर्थिक सपना बिखर गया है। पिछले एक महीने में हुए विरोध, हड़तालों और...

Dhaka: दो साल पहले बांग्लादेश के लोग खुश थे जब उनकी प्रति व्यक्ति आय भारत से अधिक हो गई थी। लेकिन आज, वह आर्थिक सपना बिखर गया है। पिछले एक महीने में हुए विरोध, हड़तालों और सार्वजनिक एवं निजी संपत्ति की बड़ी मात्रा में बर्बादी ने यह सुनिश्चित कर दिया है कि आर्थिक विकास पर असर पड़ेगा। शांतिपूर्ण प्रदर्शन ठीक हैं, लेकिन सड़कों पर हिंसा से केवल अर्थव्यवस्था और लोगों की आजीविका प्रभावित हो सकती है। बांग्लादेश की $450 बिलियन की अर्थव्यवस्था बेशक प्रधानमंत्री शेख हसीना के तहत बढ़ी थी, खासकर कपड़ा क्षेत्र में। लेकिन सिर्फ आर्थिक विकास शेख हसीना को सत्ता से हटाए जाने से नहीं बचा सका। हालांकि, आर्थिक विकास एक कीमत पर आया, क्योंकि महंगे आयात, मुद्रास्फीति, बेरोजगारी और घटते विदेशी मुद्रा भंडार ने बांग्लादेश को $4.7 बिलियन का IMF ऋण लेने के लिए मजबूर किया। हाल ही में, रेटिंग एजेंसी S&P ने कहा, "प्रदर्शनों ने आर्थिक विकास, राजकोषीय प्रदर्शन और बाहरी मापदंडों के लिए जोखिम को बढ़ा दिया है।" 

PunjabKesari

जुलाई 2024 के अंत तक, बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था को $1.2 बिलियन का नुकसान हुआ है। राजनीतिक अस्थिरता के कारण होने वाले आर्थिक नुकसान तुरंत स्पष्ट नहीं होंगे, लेकिन कुछ अल्पकालिक समस्याओं की पहचान की जा सकती है। सबसे बड़ी चिंता आपूर्ति श्रृंखलाओं के टूटने की होगी, जिससे खुदरा बाजार में वस्तुओं की आपूर्ति कम हो गई है, जिससे वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि हो रही है। मुद्रास्फीति का दबाव और बढ़ेगा। 29 जुलाई को, विदेशी निवेशकों के चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) ने कहा कि हालिया अशांति ने बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था को $10 बिलियन से अधिक का नुकसान पहुंचाया है और उम्मीद की कि नुकसान और बढ़ेंगे। FICCI का अनुमान है कि उपभोक्ता वस्तु उद्योग को $100 मिलियन से अधिक का नुकसान होगा। देश का बजट, जो 30 जून को पारित हुआ था, ने 6% मुद्रास्फीति दर और 6.75% GDP वृद्धि दर का लक्ष्य रखा था। लेकिन अब सभी लक्ष्यों को पुन: समायोजित करना होगा क्योंकि अल्पकालिक आर्थिक विकास प्रभावित होगा। संपत्ति के नुकसान के कारण सरकार को हजारों करोड़ रुपये का नुकसान होगा।

PunjabKesari

बांग्लादेश का रेडीमेड कपड़ा उद्योग, जो उसकी अर्थव्यवस्था की रीढ़ है, को भी बड़ा झटका लगा है। यह उद्योग बांग्लादेश की 84% निर्यात आय में योगदान देता है। हालांकि इस क्षेत्र में सुधार होगा, यह वैश्विक बाजार की अस्थिरता के प्रति संवेदनशील रहेगा। इसके अलावा, मशीनरी और उपकरणों के आयात में वृद्धि होगी ताकि सार्वजनिक और निजी संपत्तियों की क्षति को ठीक किया जा सके। इसके लिए सरकार को दुर्लभ विदेशी मुद्रा खर्च करनी होगी। बांग्लादेश के आईटी उद्योग को लगभग 400 करोड़ टका का नुकसान हुआ है। इंटरनेट-आधारित संचार के टूटने से उपभोक्ता विश्वास को नुकसान पहुंचा है। इससे व्यवसाय और निवेशक विश्वास भी प्रभावित हुआ है। वर्तमान विरोध प्रदर्शन का मूल कारण बांग्लादेश में उच्च बेरोजगारी है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 2024 की पहली तिमाही में बेरोजगारी दर 2023 की अंतिम तिमाही की तुलना में 3.51% बढ़ गई है। कहा जा रहा है कि अब 2,40,000 नए बेरोजगार व्यक्ति हैं।

PunjabKesari

अर्थव्यवस्था की बहाली, जो वास्तव में मानव-निर्मित संकट है, न केवल पर्याप्त वित्तीय समर्थन, आर्थिक प्रोत्साहन और लाभ पर निर्भर करेगी, बल्कि उन चरमपंथियों के खिलाफ राजनीतिक कार्रवाई पर भी निर्भर करेगी जिन्होंने सार्वजनिक और निजी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया है। निवेशक विश्वास को जल्द से जल्द बहाल करना आवश्यक है। S&P ने सही भविष्यवाणी की है कि, "क्रेडिट मेट्रिक्स को होने वाले नुकसान को नियंत्रित किया जा सकता है यदि सामाजिक-राजनीतिक स्थिति जल्द ही सामान्य हो जाती है और बांग्लादेश में नई सरकार बनती है।" यदि बांग्लादेश जल्द ही सामान्य स्थिति में नहीं आता है, तो समग्र मैक्रोइकॉनॉमिक प्रदर्शन प्रभावित होगा।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!