तख्तापलट के बाद बांग्लादेश में नकदी संकट गहराया, कारोबारियों के लिए मुश्किलें बढ़ीं

Edited By Tanuja,Updated: 12 Aug, 2024 02:26 PM

bangladesh s economic stability threatened as businesses confront

बांग्लादेश (Bangladesh) में शेख हसीना (Sheikh Hasina) नीत सरकार के पतन के बाद देश में अनिश्चितता के बीच बैंकों से नकदी निकालने की सीमा...

Dhaka: बांग्लादेश (Bangladesh) में शेख हसीना (Sheikh Hasina) नीत सरकार के पतन के बाद देश में अनिश्चितता के बीच बैंकों से नकदी निकालने की सीमा केंद्रीय बैंक द्वारा दो लाख टका (बांग्लादेश की मुद्रा) तय करने से कारोबारियों को नकदी की कमी का सामना करना पड़ रहा है। मीडियो की खबरों में यह दावा किया गया। बांग्लादेश बैंक ने प्रति खाता नकद निकासी की सीमा शनिवार को दो लाख टका (करीब 1.42 लाख रुपये) निर्धारित की, जो पहले घोषित एक लाख टका से अधिक है। केंद्रीय बैंक ने सुरक्षा चिंताओं के कारण नकद निकासी की सीमा तय की है क्योंकि नौकरियों में विवादास्पद आरक्षण प्रणाली को लेकर हसीना की अवामी लीग नीत सरकार के खिलाफ व्यापक विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिस तथा छात्रों के बीच झड़प के बाद से पुलिस अब भी पूरी तरह से काम पर नहीं लौटी है।

PunjabKesari

अंतरिम वित्त एवं योजना सलाहकार सालेहुद्दीन अहमद ने रविवार को कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए नकदी निकासी की सीमा तय करना आवश्यक था। समाचार पत्र ‘डेली स्टार' की खबर के अनुसार, व्यवसायियों, खासकर नकद लेनदेन करने वाले कारोबारियों ने कहा कि यदि नकदी संकट जारी रहा और प्रतिबंध अगले सप्ताह भी जारी रहे तो वे मुश्किल में आ जाएंगे। बांग्लादेश बैंक के पूर्व गवर्नर अहमद ने कहा कि देश की अंतरिम सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना और बैंकों में लोगों का विश्वास बहाल करना है। पदभार संभालने के बाद पहली बार शनिवार को पत्रकारों से बात करते हुए अहमद ने कहा कि सरकार की प्राथमिकता केंद्रीय बैंक का परिचालन फिर से शुरू करते हुए बैंकों में आम लोगों का विश्वास बहाल करना है।

PunjabKesari

कारोबारियों ने कहा कि जुलाई के दूसरे पखवाड़े में जब व्यापक विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ, तब से उनका कामकाज ठप्प पड़ा है। ढाका के सबसे बड़े रसोई बाजारों में से एक कवरान बाजार में तेल के थोक विक्रेता अबू बकर सिद्दीकी ने कहा कि उनका बैंक एक लाख टका से अधिक राशि निकालने की अनुमति नहीं देता। खबर में उनके हवाले से कहा गया, ‘‘ यह एक बड़ी समस्या है। इसके परिणामस्वरूप, कारोबार की सामान्य गति बाधित हो रही है।'' उन्होंने कहा कि अधिकतर व्यापारिक लेन-देन बैंक-से-बैंक हस्तांतरण या वास्तविक समय सकल निपटान के जरिये किए जा रहे हैं। एक प्रमुख वस्तु आयातक एवं प्रसंस्करणकर्ता के उप महाप्रबंधक तस्लीम शाहरियार ने कहा कि सभी व्यवसायी ‘चेक' स्वीकार नहीं करते हैं।

PunjabKesari

शाहरियार ने कहा, ‘‘ हमें भी नकद भुगतान करना पड़ता है, लेकिन अब लेन-देन केवल बैंक-से-बैंक हस्तांतरण और ‘चेक' के जरिये हो रहा है। यह समस्या जितनी जल्दी सुलझ जाए, हमारे लिए उतना ही बेहतर होगा।'' अन्य एक प्रमुख जिंस आयातक व प्रसंस्करणकर्ता के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘ मैं ऐसे में दिहाड़ी कर्मचारियों को पूरा वेतन देने में असमर्थ हूं। मैंने उनसे कहा है कि वे इस सप्ताह इंतजार करें, क्योंकि मेरे पास नकदी का इंतजाम करने का कोई तरीका नहीं है।''खबर के अनुसार, नेशनल पॉलीमर ग्रुप के प्रबंध निदेशक रियाद महमूद ने कहा कि उनका मानना ​​है कि यदि स्थिति ऐसी ही बनी रही तो इससे व्यापार पर असर पड़ेगा।  

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!