बोलीविया के पूर्व राष्ट्रपति की हत्या का प्रयास, कार पर की गई गोलीबारी

Edited By Tanuja,Updated: 28 Oct, 2024 10:55 AM

bolivia s former president evo morales claims his car was shot

बोलीविया के पूर्व राष्ट्रपति इवो मोरालेस ने दावा किया है कि रविवार को उनकी कार पर अज्ञात लोगों ने गोलीबारी की, जिसमें वह बाल-बाल

International Desk: बोलीविया के पूर्व राष्ट्रपति इवो मोरालेस ने दावा किया है कि रविवार को उनकी कार पर अज्ञात लोगों ने गोलीबारी की, जिसमें वह बाल-बाल बच गए। यह कथित हमला मोरालेस और उनके सहयोगी से प्रतिद्वंद्वी बने वर्तमान राष्ट्रपति लुइस एर्से के बीच हाल ही में सत्ता संघर्ष के बीच हुआ है तथा इस हमले में उन्हें कोई चोट नहीं पहुंची। मोरालेस (65) ने हिंसा के लिए राष्ट्रपति एर्से की सरकार को दोषी ठहराया और कहा कि यह बोलीवियाई प्राधिकारियों द्वारा उन्हें राजनीति से अलग-थलग करने के लिए एक समन्वित अभियान का हिस्सा था। यह घटना सत्तारूढ़ ‘मूवमेंट टूवर्ड सोशलिज्म' या एमएएस के शीर्ष पदों पर मतभेदों के बीच हुई है।

 

मोरालेस और उनके पूर्व वित्त मंत्री आर्से अगले साल होने वाले चुनावों में पार्टी का नेतृत्व करने के लिए लड़ रहे हैं। विभाजित एमएएस पार्टी के मोरालेस-गठबंधन वाले गुट ने एक बयान में कहा कि काले कपड़े पहने भारी हथियारों से लैस कुछ लोग दो वाहनों में आए और मोरालेस के काफिले पर घात लगाकर हमला किया। इसमें कहा गया है कि गोलियां पूर्व राष्ट्रपति के सिर से ‘‘कुछ ही सेंटीमीटर'' दूर से निकलीं। राष्ट्रपति आर्से ने हमले की निंदा की और जांच का अनुरोध किया।

 

सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर आर्से ने लिखा, ‘‘राजनीति में किसी भी हिंसक प्रथा की निंदा की जानी चाहिए और उस पर स्पष्टीकरण दिया जाना चाहिए। लोगों को मारने की कोशिश करने या पक्षपातपूर्ण अटकलों से समस्याओं का समाधान नहीं होता है।'' उप सुरक्षा मंत्री रॉबर्टो रियोस ने कहा कि प्राधिकारी इस प्रकरण की जांच कर रहे हैं कि मोरालेस ने ‘‘संभावित आत्म-हमला'' किया था। उन्होंने सरकार के भीतर चल रहे आरोपों का हवाला देते हुए कहा कि मोरालेस ने अपने राजनीतिक भाग्य को बेहतर बनाने के लिए खुद पर हमला करने का निर्देश दिया था। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!