म्यूजियम में 4 साल के बच्चे ने 3500 साल का इतिहास किया चकनाचूर ! पिता बोला...उसे जिज्ञासा थी...

Edited By Tanuja,Updated: 29 Aug, 2024 06:23 PM

boy accidentally smashes 3 500 year old jar on museum visit

इजराइल के हेक्ट म्यूजियम में पिछले शुक्रवार 23 अगस्त को एक दुर्लभ घटना में 4 साल के एक बच्चे 3500 साल पुराना इतिहास चकनाचूर...

International Desk: इजराइल के हेक्ट म्यूजियम में पिछले शुक्रवार 23 अगस्त को एक दुर्लभ घटना में 4 साल के एक बच्चे 3500 साल पुराना इतिहास चकनाचूर कर दिया। देश के हाइफा यूनिवर्सिटी में स्थित इस म्यूजियम में एलेक्स नामक व्यक्ति अपने चार साल के बेटे के साथ घूमने आए थे। BBC के अनुसार, एलेक्स का बेटा 3500 साल पुराने एक बर्तन के अंदर झांकना चाहता था, इसलिए उसने बर्तन को खींचा, जिससे वह गिरकर टूट गया।

PunjabKesari

एलेक्स ने बताया, "मेरा बेटा यह देखना चाहता था कि बर्तन के अंदर क्या है। इसलिए उसने उसे खींचा, जिससे वह गिर गया। इसके बाद मैंने तुरंत सिक्योरिटी अधिकारी को इस घटना की सूचना दी।"म्यूजियम के स्टाफ के अनुसार, यह बर्तन कांस्य युग का था, जो लगभग 2200 से 1500 ईसा पूर्व के बीच का हो सकता है। माना जाता है कि इस बर्तन का उपयोग शराब या जैतून के तेल को रखने के लिए किया जाता था। म्यूजियम में रखी गईं पुरानी कलाकृतियों में यह बर्तन बेहद कीमती था, क्योंकि यह खुदाई के दौरान सही सलामत मिला था।

PunjabKesari

हेक्ट म्यूजियम में पुरातात्विक वस्तुओं के आगे कांच नहीं लगाया जाता, ताकि लोग ऐतिहासिक वस्तुओं को नजदीक से महसूस कर सकें। म्यूजियम की जनरल डायरेक्टर डॉ. इनबल रिवलिन ने बताया कि इस मामले में किसी प्रकार की जानबूझकर नुकसान पहुंचाने की मंशा नहीं थी, इसलिए बच्चे और उसके परिवार को दोबारा म्यूजियम आने का निमंत्रण दिया गया है। ऐसी घटनाएं पहले भी कई म्यूजियम्स में हो चुकी हैं। 2010 में न्यूयॉर्क के मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट में एक महिला पिकासो की पेंटिंग से टकरा गई थी, और 2016 में शंघाई म्यूजियम ऑफ ग्लास में एक बच्चे ने स्टेच्यू को गिरा दिया था।

   

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!