कैलिफोर्नियाः पार्टी में डिब्बाबंद खाना खाने से 10 लोग दुर्लभ बोटुलिज़्म के हुए शिकार, जानें कितनी खतरनाक है ये बीमारी

Edited By Tanuja,Updated: 06 Jul, 2024 01:30 PM

california 10 people serious with botulism traced to home canned nopales

अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया के फ़्रेस्नो के पास एक पारिवारिक पार्टी में डिब्बाबंद खाना नोपेल्स खाने से 10 लोग गंभीर व दुर्लभ  बीमारी  बोटुलिज़्म के शिकार हो गए...

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया के फ़्रेस्नो के पास एक पारिवारिक पार्टी में डिब्बाबंद खाना नोपेल्स खाने से 10 लोग गंभीर व दुर्लभ  बीमारी  बोटुलिज़्म के शिकार हो गए। बीमार लोगों में 2 बहनों की हालत बाहद खराब है और वे ICU में भर्ती हैं। अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि कैलिफोर्निया के फ्रेस्नो के निकट एक पारिवारिक पार्टी में  बोटुलिज़्म के शिकार 10 लोगों का उपचार किया गया। यह एक दुर्लभ लेकिन गंभीर बीमारी है जो तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करने वाले बैक्टीरिया के कारण होती है। बता दें कि नोपेल्स पोषण कांटेदार नाशपाती की तरह होता है जिसमे  विटामिन सी, मैग्नीशियम, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, साथ ही इसमें कैल्शियम और पोटैशियम भी होता है। इसका उपयोग हैंगओवर को रोकने के लिए भी किया जाता है। नोपेल्स में कैल्शियम, विटामिन सी, मैंगनीज और मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है।

PunjabKesari

 

🚨🇺🇸 10 PEOPLE IN CALIFORNIA BEING TREATED FOR BOTULISM, 2 SISTERS IN ICU

A family party near Fresno, California, led to 10 people being treated for botulism from home-canned nopales.

Two sisters are in intensive care, with one undergoing a tracheostomy due to respiratory… pic.twitter.com/83TdPU230L

— Mario Nawfal (@MarioNawfal) July 6, 2024

फ्रेस्नो काउंटी डिपार्टमेंट ऑफ़ पब्लिक हेल्थ के प्रवक्ता ने  बताया कि दो बहनें वर्तमान में  ICU में हैं। बीमारी के कारण होने वाली श्वसन जटिलताओं के कारण एक बहन का ट्रेकियोस्टोमी किया गया, जो गर्दन में श्वास नली बनाने की प्रक्रिया है। अस्पताल में भर्ती आठ अन्य व्यक्तियों को छुट्टी दे दी गई है, और तब से कोई नया मामला सामने नहीं आया है।  रोग विशेषज्ञ नोर्मा सांचेज़ ने मंगलवार को एक प्रेस ब्रीफ़िंग में कहा, "मैं 26 वर्षों से काउंटी में हूँ और यह पहली बार है जब हमारे यहाँ वास्तव में खाद्य जनित बोटुलिज़्म प्रकोप हुआ है।"

PunjabKesari

सांचेज़ ने कहा कि शुरुआत में, पार्टी के बाद बीमार महसूस करने वाले पहले दो लोगों में चक्कर आने का उपचार किया गया और उन्हें अस्पताल से घर भेज दिया गया। पूर्ण जांच के बाद ही, जिसमें परिवार के कचरे की जांच और पार्टी में उपस्थित लोगों से पूछताछ शामिल थी,  पता चला कि बोटुलिज़्म का कारण घर में डिब्बाबंद नोपेल्स था।  प्रकोप का पता घर में डिब्बाबंद नोपेल्स से लगाया गया।  स्वास्थ्य अधिकारी घर में डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों  के जोखिमों के बारे में चेतावनी देते हैं, जो अनुचित तरीके से तैयार किए जाने पर बोटुलिज़्म का कारण बन सकते हैं।
 
बोटुलिज़्म क्या है?
बोटुलिज़्म एक गंभीर लेकिन दुर्लभ स्थिति है जो आपके शरीर की नसों पर हमला करती है। बोटुलिज़्म बैक्टीरिया क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम ( सी. बोटुलिनम ) के कारण होता है। यह एक न्यूरोटॉक्सिन छोड़ता है, जो एक ज़हर है जो आपके तंत्रिका तंत्र पर हमला करता है । खाद्य जनित बीमारियों के कई प्रकारों में से बोटुलिज़्म सबसे ख़तरनाक है। यह आपको लकवाग्रस्त कर सकता है और जानलेवा भी हो सकता है।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!