Breaking: ब्रिटिश सांसद रोजी डफील्ड ने लेबर पार्टी से दिया इस्तीफा, PM कीर स्टारमर पर लगाए "अनैतिकता" के आरोप

Edited By Tanuja,Updated: 29 Sep, 2024 11:27 AM

canterbury mp rosie duffield quits labour criticising pm keir starmer

कैंटरबरी की सांसद रोजी डफील्ड ने लेबर पार्टी से इस्तीफा दे दिया है, और अपने इस्तीफे में प्रधानमंत्री कीर स्टारमर की कड़ी आलोचना की है। उन्होंने आरोप लगाया ....

London: कैंटरबरी की सांसद रोजी डफील्ड ने लेबर पार्टी से इस्तीफा दे दिया है, और अपने इस्तीफे में प्रधानमंत्री कीर स्टारमर की कड़ी आलोचना की है। उन्होंने आरोप लगाया कि लेबर पार्टी ने सत्ता में आने के बाद से "क्रूर और अनावश्यक" नीतियों को लागू किया है, जो न सिर्फ जनता बल्कि पार्टी के सांसदों के बीच भी अलोकप्रिय हैं।रोजी डफील्ड, जो 53 साल की हैं और 2017 से कैंटरबरी की सांसद हैं, ने अपने इस्तीफे की प्रमुख वजह के तौर पर प्रधानमंत्री द्वारा महंगे तोहफे स्वीकार करने और उनकी सरकार की आर्थिक नीतियों को बताया। उन्होंने लिखा, "मैं यह देखकर शर्मिंदा हूं कि आपने और आपकी टीम ने हमारी कभी गौरवशाली रही पार्टी को किस तरह बदनाम और अपमानित किया है।"

 

रोजी डफील्ड ने विशेष रूप से प्रधानमंत्री कीर स्टारमर पर निशाना साधा, जिन्होंने संसद के रिकॉर्ड के अनुसार 2019 से 1,07,145 पाउंड के तोहफे, फायदे और आतिथ्य स्वीकार किए हैं। इनमें महंगे सूट और चश्मे जैसी चीजें शामिल हैं, जिनकी कीमत आम लोगों की पहुंच से बाहर है। डफील्ड ने कहा, "किसी अमीर व्यक्ति का यह निर्णय कि वह कंज़रवेटिव्स की दो बच्चों की सीमा को बनाए रखे, जो बच्चों को गरीबी में धकेलती है, और साथ ही महंगे व्यक्तिगत तोहफे स्वीकार करना – यह पूरी तरह से लेबर प्रधानमंत्री का नाम धारण करने लायक नहीं है।"

 

उन्होंने लेबर पार्टी की उन नीतियों की भी आलोचना की जो बुजुर्गों के लिए सर्दियों के ईंधन भुगतान को सीमित करती हैं और दो बच्चों की लाभ सीमा को बनाए रखती हैं। रोजी डफील्ड ने कहा कि ये नीतियां गरीबों के खिलाफ अन्याय करती हैं और सरकार अमीरों के हित में काम कर रही है। उन्होंने कहा, "हमारे बुजुर्ग लोगों को ठंड और बीमारियों में धकेलना तब और भी ज्यादा अन्यायपूर्ण है जब आप और आपके पसंदीदा साथी परिवार के साथ ऐसे इवेंट्स का मुफ्त में मजा ले रहे हैं, जिनके लिए आम लोगों को कड़ी मेहनत से बचत करनी पड़ती है।"

 

रोजी डफील्ड ने अपने इस्तीफे में डायने एबॉट के हालिया मामले का भी जिक्र किया। एबॉट ने दावा किया था कि उन्हें आगामी आम चुनावों में लेबर पार्टी द्वारा खड़ा होने से रोका गया था, हालांकि बाद में कीर स्टारमर ने कहा कि वह हेक्नी नॉर्थ और स्टोक न्यूइंगटन सीट से खड़ी हो सकेंगी। डफील्ड ने इसे पार्टी के भीतर के विभाजन और असहमति के उदाहरण के रूप में पेश किया और कहा कि यह पार्टी के नेतृत्व में गहरे मुद्दों का संकेत है। रोजी डफील्ड पहले भी लैंगिक मुद्दों पर पार्टी नेतृत्व से असहमति जता चुकी हैं। खासकर, उन्होंने लेबर पार्टी के ट्रांसजेंडर सुधारों का खुलकर विरोध किया था, जिससे पार्टी के भीतर और बाहर काफी विवाद हुआ था। इस मुद्दे पर उनकी असहमति के कारण पार्टी के अंदर उनके प्रति नाराजगी भी रही है।

 

सोशल मीडिया पर प्रतिक्रिया

डफील्ड के इस्तीफे के बाद सोशल मीडिया पर भी तीखी प्रतिक्रिया देखने को मिली। लेबर सांसद नादिया व्हिटोम ने कहा कि पार्टी को पहले ही डफील्ड से दूरी बना लेनी चाहिए थी। उन्होंने लिखा, "रोजी डफील्ड ने राजनीति में सबसे कमजोर समुदायों में से एक को अमानवीय बनाने का काम किया है। उन्हें पहले ही पार्टी से बाहर कर देना चाहिए था।" वहीं, प्रसिद्ध लेखिका जेके रोलिंग ने डफील्ड का समर्थन किया। रोलिंग, जिन्हें खुद भी ट्रांसजेंडर मुद्दों पर अपने विचारों के कारण विवादों का सामना करना पड़ा है, ने डफील्ड को "साहसी महिला" बताया और कहा कि उन्होंने महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों के लिए आवाज उठाई है।

 

रोजी डफील्ड ने कहा कि वह कैंटरबरी के लोगों का प्रतिनिधित्व करती रहेंगी, लेकिन अब वह एक स्वतंत्र सांसद के रूप में काम करेंगी। उन्होंने कहा कि वह अपने "मूल लेबर मूल्यों" के आधार पर काम करती रहेंगी, चाहे वह पार्टी में रहें या नहीं।उनके इस्तीफे ने पार्टी के भीतर और बाहर गंभीर चर्चाएं छेड़ दी हैं और यह देखना बाकी है कि इसका लेबर पार्टी और प्रधानमंत्री कीर स्टारमर पर क्या असर पड़ता है।


 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!