चीन और पाकिस्तान की दोस्ती में आ गई दरार! CPEC-II को लेकर दोनों छुपा रहे राज

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 27 Jul, 2024 01:21 PM

china and pakistan  both are hiding secrets regarding cpec ii

हाल ही में पाकिस्तान ने 'चाइना-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (CPEC)' के तथाकथित पुनरुद्धार पर बहुत शोर मचाया है। यह या तो सबसे अच्छी स्थिति में इच्छाधारी सोच है या वास्तव में क्या हो रहा है इसे छुपाने...

International News: हाल ही में पाकिस्तान ने 'चाइना-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (CPEC)' के तथाकथित पुनरुद्धार पर बहुत शोर मचाया है। यह या तो सबसे अच्छी स्थिति में इच्छाधारी सोच है या वास्तव में क्या हो रहा है इसे छुपाने का एक तरीका है। 2015 में औपचारिक रूप से शुरू किए गए $62 बिलियन के सीपीईसी, चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) का एक हिस्सा है, जिसका उद्देश्य पाकिस्तान के ग्वादर और कराची के बंदरगाहों को चीन के शिनजियांग उइगुर स्वायत्त क्षेत्र से जोड़ना है। CPEC-II को लेकर चीन और पाकिस्तान दोनों की ही स्थित स्पष्ट नहीं है। 

खबरों के अनुसार, 4 जून से शुरू हुए अपने पांच दिवसीय चीन दौरे के दौरान, पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने चाइना-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (सीपीईसी-II) के दूसरे चरण की औपचारिक शुरुआत की। लेकिन अजीब बात यह है कि चीनी पक्ष की ओर से सीपीईसी के इस नए चरण का कोई स्पष्ट उल्लेख नहीं है। जब भी सीपीईसी का जिक्र होता है, चीनी इसे ग्वादर को शिनजियांग से जोड़ने वाले कॉरिडोर के रूप में ही बात करते हैं। यहां तक कि सीपीईसी के चरम के समय में तैयार की गई उनकी दीर्घकालिक योजना में भी चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे का उल्लेख नहीं किया गया था।

इस योजना में शिनजियांग स्वायत्त क्षेत्र को पाकिस्तान के साथ अधिक एकीकरण से मिलने वाले आर्थिक लाभों का उल्लेख था, जिसमें शिनजियांग में मूल्यवर्धन के लिए पाकिस्तानी धागे तक पहुंच और निर्यात के लिए ग्वादर तक पहुंच शामिल है। 29 मई की एक रिपोर्ट में, जो चीन की आधिकारिक समाचार एजेंसी शिन्हुआ द्वारा प्रकाशित हुई थी, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने सीपीईसी के बारे में बात की और 'आजीविका' का एक अस्पष्ट संदर्भ दिया। इसमें आईटी और ऊर्जा का कोई उल्लेख नहीं है, जो शरीफ के बयान में अन्य प्राथमिकताएं थीं। इससे पता चलता है कि पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था में और अधिक शामिल होने में चीनी पक्ष की रुचि कम हो गई है, क्योंकि पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था में कई समस्याएं, तरलता की कमी, अस्थिर राजनीति और सुरक्षा चुनौतियां हैं।

सीपीईसी के तहत, चीन ने ऊर्जा उत्पादन से लेकर सड़कों, राजमार्गों और रेल नेटवर्क के निर्माण तक विभिन्न क्षेत्रों में पाकिस्तान में अरबों डॉलर का निवेश किया है। हालांकि, क्या सीपीईसी वास्तव में पाकिस्तान को बदल सकता है, इस पर सवाल उठने लगे हैं। इस परियोजना के साथ सबसे बड़ी समस्याओं में से एक पाकिस्तान की अतिरंजित और अवास्तविक अपेक्षाएं रही हैं। पाकिस्तानी और चीनी लोगों के बीच सीपीईसी की समझ में भारी अंतर है। सीपीईसी के बारे में अधिकांश साहित्य मंदारिन में है और यह चीन के विशेष शैक्षणिक नेटवर्क तक ही सीमित है, इसलिए वास्तव में इसे बहुत कम लोग ही समझ पाते हैं। सीपीईसी से पाकिस्तान की गलत उम्मीदों ने पहले ही पाकिस्तान में विभिन्न सामाजिक और राजनीतिक ताकतों के बीच संघर्ष को जन्म दिया है।

अब अक्सर उद्धृत किया जाने वाला सीपीईसी का वित्तीय आकार, जो $62 बिलियन है, आत्म-प्रक्षिप्त था, और व्यक्तिगत सीपीईसी परियोजनाओं के मोटे अनुमानों पर आधारित था, जिन्हें कुछ व्यक्तियों द्वारा निजी तौर पर गणना की गई थी। वास्तव में, चीन के प्रतिष्ठित पेकिंग विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जुएमेई कियान के अनुसार, यह अप्रामाणिक आंकड़ा "पाकिस्तानी मीडिया और राजनेताओं द्वारा चीनी सरकार के किसी भी इनपुट या प्रतिबद्धता के बिना परियोजना के वित्तीय आकार में अनुवादित किया गया था।" कई चीनी विद्वानों की प्रमुख चिंताओं में से एक चीन के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के लिए जोखिम और खतरे रहे हैं।


 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!