रिपोर्ट में खौफनाक खुलासा- जिंदा उइगर मुस्लिमों के अंग निकाल कर बेच रहा चीन

Edited By Tanuja,Updated: 01 Jul, 2024 06:35 PM

china exploits native uighurs for organ harvesting

एक  रिपोर्ट में चीन की काली करतूतों का खौफनाक खुलासा किया गया है। रिपोर्ट  में दावा किया गया कि चीन अंग प्रत्यारोपण की उच्च मांग

इंटरनेशनल डेस्कः एक  रिपोर्ट में चीन की काली करतूतों का खौफनाक खुलासा किया गया है। रिपोर्ट  में दावा किया गया कि चीन अंग प्रत्यारोपण की उच्च मांग को पूरा करने के लिए अपने मुस्लिम उइगर नागरिकों के अंग निकाल कर बेच रहा है। जानकारी के अनुसार  चीन पर लंबे समय से अपने अल्पसंख्यकों से अंग निकालने का आरोप लगाया जाता रहा है क्योंकि यह अवैध रूप से दुनिया के सबसे बड़े अंग प्रत्यारोपण कार्यक्रमों में से एक चलाता है। इन अंगों का आधिकारिक स्रोत मृत्युदंड की सजा पाए कैदी रहे हैं, लेकिन पृष्ठभूमि में अवैध रूप से एक बड़ा हिस्सा उन लोगों से आता है जो अपनी राजनीतिक या धार्मिक मान्यताओं के आधार पर जेल में बंद हैं। इनमें मुख्य रूप से झिंजियांग के उइगर मुसलमान और चीन के स्थानीय धार्मिक संप्रदाय फालुन गोंग का अभ्यास करने वाले लोग शामिल हैं।

PunjabKesari

बहाने से लिया जाता उइगरों से डाटा
कई मानवाधिकार निगरानी समूहों ने अतीत में चीन पर उइगरों और फालुन गोंग अभ्यासियों के खिलाफ भयानक अपराधों का आरोप लगाया है और जबरन अंग निकालना उनमें से एक है। मार्च 2024 में, एक अमेरिकी कांग्रेस समिति की बैठक के दौरान, एक रिपोर्ट पेश की गई जिसमें दावा किया गया कि चीन खाड़ी देशों के मूल निवासी मुस्लिम चिकित्सा पर्यटकों से आने वाले अंग प्रत्यारोपण की उच्च मांग को पूरा करने के लिए अपने मुस्लिम उइगर नागरिकों से आनुवंशिक जानकारी एकत्र कर रहा है। पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना द्वारा किए गए अत्याचारों के मद्देनजर, संयुक्त राज्य अमेरिका ने 27 मार्च, 2023 को अमेरिकी सीनेट में पारित एच.आर. 1154 बिल के तहत "स्टॉप फोर्स्ड ऑर्गन हार्वेस्टिंग एक्ट" पेश किया था।

 

विदेशी मांग को पूरा करने के लिए  फास्ट-ट्रैक मानव अंग लेन बनाए
2019 में, मानवीय साक्ष्यों के आधार पर स्थिति की जांच करने के लिए एक "पीपुल्स चाइना ट्रिब्यूनल" की स्थापना की गई और यह पता चला कि उच्च विदेशी मांग को पूरा करने के लिए झिंजियांग के काशगर हवाई अड्डे पर विशेष फास्ट-ट्रैक मानव अंग लेन बनाए गए थे, और उइगर लक्षित थे। बाद में, उइगरों से जबरन अंग निकालने के बारे में चाइना ट्रिब्यूनल की रिपोर्ट को विभिन्न प्रेस और मीडिया चैनलों में बताया गया। तियानजिन में कोरियाई अंग पर्यटन की जांच करते समय, यह पता चला कि सऊदी देशों ने अपने अंग प्राप्तकर्ताओं के लिए अंगों के मिलान के लिए धन मुहैया कराया था और चीन ने इसे पूंजी प्रवाह का एक बड़ा स्रोत बना दिया था।

PunjabKesari

अमेरिकी सीनेट द्वारा कार्रवाई का इंतजार
इस अधिनियम का उद्देश्य राजनीतिक कैदियों, फालुन गोंग चिकित्सकों और मुस्लिम उइगर नागरिकों को जबरन अंग कटाई के व्यापार से समर्थन और सुरक्षा प्रदान करना है। एच.आर. 1154 बिल सदन में 413 से 2 मतों से संतोषजनक रूप से पारित हो गया और चीन में जबरन अंग कटाई के खिलाफ अमेरिकी सीनेट द्वारा कार्रवाई का इंतजार कर रहा है। यह अभ्यास में शामिल व्यक्तियों और संस्थाओं के खिलाफ प्रतिबंधों को अधिकृत करता है, जिसमें अंग प्रत्यारोपण सर्जरी उपकरणों के निर्यात पर प्रतिबंध लगाना और अंग प्रत्यारोपण सर्जनों के प्रशिक्षण को रोकना शामिल है।  चीन में 1990 के दशक से चिकित्सा पर्यटन के नाम पर फल-फूल रहा अंग व्यापारवप्रचलित है। यह जानकर आश्चर्य होता है कि चीन में अंग प्रत्यारोपण के लिए प्रतीक्षा समय दुनिया के अन्य हिस्सों की तुलना में अपेक्षाकृत कम है। चीन में अंग प्रत्यारोपण के लिए मरीज को अधिकतम दो महीने तक इंतजार करना पड़ता है, जबकि अमेरिका और कनाडा जैसे अन्य प्रमुख स्थापित देशों में प्रतीक्षा अवधि 2 से 4 साल तक हो सकती है।

 

परेशान करने वाला तथ्य यह भी
एक और परेशान करने वाला तथ्य यह है कि चीन में अंगों के स्रोत की बात करें तो इसमें बहुत बड़ी विसंगति है। 2005 में अमेरिकी कांग्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, चीन में 95% तक अंग प्रत्यारोपण कैदियों से किए गए थे, लेकिन किए गए प्रत्यारोपणों की संख्या कभी भी इस आंकड़े को सही नहीं ठहराती। 2006 में, एमनेस्टी इंटरनेशनल ने चीन में 1,770 लोगों को फांसी दिए जाने की रिपोर्ट की और उच्चतम आंकड़ा 8,000 के करीब था, जिसमें से कुछ मामलों को कैदियों में प्रचलित बीमारियों के कारण खारिज कर दिया गया था। फिर भी सवाल उठता है कि चीन उन दिनों अंगों की उच्च मांग को कैसे पूरा कर पाया । 2016 में, झिंजियांग में हर उइगर को मेडिकल चेकअप के बहाने चीनी अधिकारियों के निर्देशानुसार आईरिस स्कैन, ब्लड टाइपिंग, फिंगरप्रिंटिंग और डीएनए जमा करने के लिए कहा गया था। लेकिन जैसे ही यह खबर फैली, मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने पाया कि यह अंगों की विदेशी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए डेटा जुटाने की एक कार्रवाई है।

PunjabKesari

 उइगर नरसंहार के हिस्से के रूप में, चीन उइगरों के अंगों को काट रहा है और उन्हें "हलाल अंगों" के रूप में बेच रहा है। "2014 से, लगभग दस लाख उइगर बच्चों को जबरन उनके परिवारों से अलग कर दिया गया है। क्या यह चीन के चल रहे उइगर नरसंहार और कुख्यात अंग कटाई प्रथाओं में एक और कदम है?" ब्रेक्सिट के बाद नए खरीद कानून पर यूके के सांसदों द्वारा राजनीतिक परिवर्तन के बाद अंग कटाई के लिए उइगर की कमजोरी भी सामने आई है। इसके अलावा, विश्व चिकित्सा संघ ने भी झिंजियांग क्षेत्र में उइगर मुसलमानों के साथ व्यवहार के लिए नैरोबी में चीन को निशाने पर लिया है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!