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चीनी तंबाकू उद्योग के विस्तार का सार्वजनिक स्वास्थ्य जगत पर पड़ा नकारात्मक प्रभाव

Edited By Tanuja,Updated: 03 Sep, 2022 04:56 PM

china s tabacco expansion a concern for global public health

चीनी तंबाकू उद्योग के विस्तार का सार्वजनिक स्वास्थ्य पर बहुत बड़े, अभूतपूर्व पैमाने पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। फाइनेंशियल पोस्ट की रिपोर्ट के...

बीजिंग: चीनी तंबाकू उद्योग के विस्तार का सार्वजनिक स्वास्थ्य पर बहुत बड़े, अभूतपूर्व पैमाने पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। फाइनेंशियल पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी सरकार और तंबाकू समूह वैश्विक एकाधिकार के लक्ष्य के साथ वैश्विक स्तर पर अपने तंबाकू उद्योग का विस्तार करने की कोशिश कर रहे हैं और इसमें चाइना नेशनल टोबैको कॉरपोरेशन (सीएनटीसी) एक प्राथमिक, यूएस-आधारित प्रकाशन की भूमिका निभाता है। CNTC के पास 2018 के बाद से दुनिया भर में बिकने वाली और खपत की गई सिगरेट के 44 प्रतिशत का दुनिया का सबसे बड़ा बाजार  है, जो कंपनी को राजनीतिक और आर्थिक रूप से शक्तिशाली बनाता है।

 


यदि सीएनटीसी को अपने वैश्विक प्रसार को जारी रखने की अनुमति दी जाती है, तो अभूतपूर्व सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम चीन की साम्राज्यवादी विस्तारवाद विचारधारा के परिणामस्वरूप हो सकते हैं। सीएनटीसी का लक्ष्य तंबाकू पर वैश्विक एकाधिकार का लक्ष्य है, जो छोटे देशों की अर्थव्यवस्थाओं पर प्रभाव डाल रहा है। यह चीन को बहुत अधिक राजनीतिक-आर्थिक शक्ति के साथ सहन करेगा, जिसके परिणामस्वरूप भविष्य में ये देश पूर्व की अब प्रसिद्ध ऋण-जाल कूटनीति के शिकार हो सकते हैं। दुनिया में धूम्रपान करने वाले हर तीन सिगरेट में से एक चीन में पिया जाता है। चीनियों में धूम्रपान की एक व्यापक और अपेक्षाकृत ऐतिहासिक संस्कृति है, जहां 52 प्रतिशत वयस्क पुरुष धूम्रपान करने वाले हैं, उनमें से लगभग दो-तिहाई 20 साल की उम्र से पहले ही शुरू हो जाते हैं।

 

यह उनके सामाजिक-सांस्कृतिक ताने-बाने का एक आंतरिक हिस्सा है, जहां सिगरेट उपहार में दी जाती है। दोस्तों और यहां तक ​​कि अजनबियों को भी  सिरगेट पेश करना विनम्रता माना जाता है।2017 में ऑर्गनाइज्ड क्राइम एंड करप्शन रिपोर्टिंग प्रोजेक्ट (OCCRP) द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट के अनुसार, CNTC सालाना 2.4 ट्रिलियन सिगरेट का उत्पादन करती है, जो वैश्विक उत्पादन का 43 प्रतिशत है। कंपनी एक बहुत बड़ा संगठन है जिसके पास बहुत अधिक एजेंसी शक्ति है। शक्तियों को तीन तरीकों से प्रदर्शित किया जा सकता है, राजनीतिक शक्ति; जो उन्हें तंबाकू नीति से संबंधित चर्चा, फिर वित्तीय शक्ति, और अंत में, विचार शक्ति में प्रत्यक्ष भागीदारी की अनुमति देता है।

 

एक रिपोर्ट के अनुसार, जो सीएनटीसी को तंबाकू के उपयोग की खपत को सामान्य करने और कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी का प्रचार करने में मदद करता है। ओसीसीआरपी रिपोर्ट में शोधकर्ता केली ली, जेनिफर फेंग और निधि सेजपाल ने सीएनटीसी के 'काफी उल्लेखनीय' आक्रामक विदेशी विस्तार की ओर इशारा किया है। CNTC वर्तमान में संयुक्त राष्ट्र के कॉम-ट्रेड डेटाबेस के अनुसार 125 देशों को तंबाकू उत्पादों का निर्यात कर रहा है। इसने रोमानिया, इंडोनेशिया, म्यांमार, मध्य पूर्व, अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका में विनिर्माण कारखाने स्थापित किए हैं। वे अपना कच्चा तंबाकू जिम्बाब्वे और ब्राजील से मंगवाते हैं।  

 

सीजीटीएन और ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, सीएनटीसी ने सिगार की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए क्यूबा के साथ एक समझौते पर भी हस्ताक्षर किए हैं। रिपोर्टों के अनुसार, जब चीन ने बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) की घोषणा की - CNTC ने सार्वजनिक रूप से वैश्विक प्रभुत्व पर अपने देश के सर्वोत्तम प्रयासों में भाग लेने की घोषणा की। कंपनी, स्पष्ट रूप से, अपने वैश्विक एजेंडा का विस्तार करने के लिए सभी संभावित रास्ते तलाश रही है।

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