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मिट्टी में मिला चीन का महंगा सपना, 1 ट्रिलियन डॉलर कर्ज में डूबा हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट

Edited By Tanuja,Updated: 20 Feb, 2025 05:27 PM

chinese high speed rail project under massive debt

चीन के  हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट पर भारी कर्ज चढ़ गया है, जिसका कारण कम सवारी, अनियंत्रित विस्तार और वित्तीय स्थिति की सुस्ती है। चीन राज्य रेलवे समूह (CSRG) ने स्वीकार किया है ...

Bejing: चीन के  हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट पर भारी कर्ज चढ़ गया है, जिसका कारण कम सवारी, अनियंत्रित विस्तार और वित्तीय स्थिति की सुस्ती है। चीन राज्य रेलवे समूह (CSRG) ने स्वीकार किया है कि कर्ज-से-संपत्ति अनुपात 63.8 प्रतिशत तक पहुंच गया है, जो स्वस्थ अनुपात 50 प्रतिशत से कहीं अधिक है। चीन ने 70,000 किलोमीटर के उच्च गति रेल नेटवर्क के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अत्यधिक निवेश किए हैं, जिसके कारण अस्थिर कर्ज का बोझ बढ़ गया है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह उच्च गति रेल प्रोजेक्ट अब एक बड़े "पैसे के गड्ढे" में बदल चुका है क्योंकि CSRG का कर्ज लगभग 1 ट्रिलियन डॉलर के पास पहुंच चुका है। 2035 तक 70,000 किलोमीटर का नेटवर्क बनाने की योजना है।

 

यह बड़ा निवेश चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के आर्थिक मॉडल पर आधारित है, जो विकास को बुनियादी ढांचे पर खर्च करके बढ़ाना चाहता है। हालांकि, यह भारी कर्ज और वित्तीय जिम्मेदारियों के रूप में बहुत बड़ी कीमत चुका रहा है। बीजिंग जियाटोंग विश्वविद्यालय के विद्वान झाओ जियान ने 2019 में आलोचना की थी कि चीन ने उच्च गति रेल के वित्तीय खतरे को नजरअंदाज किया, खासकर उन क्षेत्रों में जहां यात्री कम थे। उनका कहना था, “दुनिया के सबसे बड़े उच्च गति रेल नेटवर्क का होना, लेकिन यातायात घनत्व कम होना, बड़े वित्तीय जोखिम को दिखाता है। ऐसे नेटवर्क के निर्माण से चीन रेलवे कॉरपोरेशन और स्थानीय सरकारों पर अधिक कर्ज का बोझ पड़ सकता है, जो चीन की अर्थव्यवस्था के लिए एक ‘ग्रे राइनो’ (स्पष्ट खतरा) बन सकता है।”

 

हांगकांग के व्यवसायी और लेखक डेसमंड शुम ने कहा कि बढ़ते कर्ज का कारण यह है कि स्थानीय सरकारों ने उम्मीद की थी कि उच्च गति रेल के निर्माण के बाद वे ज़मीन की बिक्री से भारी मुनाफा कमाएंगे, लेकिन रियल एस्टेट बबल के फूटने के बाद यह रणनीति सफल नहीं हो पाई। अब स्थानीय सरकारों के पास कर्ज है, और उच्च गति रेल नेटवर्क को चलाना भी मुश्किल हो गया है, जो खुद को वित्तीय रूप से खड़ा नहीं कर पा रहा है। इन परियोजनाओं का फंड स्थानीय सरकारें भी देती हैं, लेकिन अब आर्थिक मंदी और रियल एस्टेट संकट के कारण इनकी आय में कमी आई है। यही कारण है कि कई उच्च गति रेल परियोजनाओं को रुकना पड़ा है, जो और भी वित्तीय समस्याएं पैदा कर रहा है। एक रेटिंग एजेंसी S&P ग्लोबल का कहना है कि "अधूरी परियोजनाओं की समस्या भी बढ़ सकती है और वित्तीय दबाव को और बढ़ा सकती है।"

 

पहले जिसे चीन के आर्थिक विकास का प्रतीक माना जाता था, अब वही उच्च गति रेल परियोजनाएं भारी कर्ज संकट का कारण बन गई हैं। अमेरिकी अर्थशास्त्री डेवि हुआंग का कहना है कि इन रेल परियोजनाओं को बनाए रखने के लिए बड़ी रकम की आवश्यकता है, हालांकि वे कम उपयोग हो रही हैं, और इस कारण कर्ज समस्या और भी गंभीर हो गई है।  विश्लेषकों का कहना है कि चीन सरकार का ध्यान नए रेल मार्गों पर केंद्रित है, जबकि देश की जनसंख्या आने वाले दशकों में लगभग 2 करोड़ घटने का अनुमान है। इस स्थिति में, इन उच्च गति रेल परियोजनाओं में निवेश अब जोखिमपूर्ण साबित हो रहा है, और यह चीन की अर्थव्यवस्था के लिए एक कठिन झटका हो सकता है।

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