इन देशों में टूरिस्ट्स के लिए सख्त कानून, यात्रा से पहले जान लें नियम

Edited By Tanuja,Updated: 07 Sep, 2024 01:23 PM

countries with the strictest laws in the world

दुनिया में कुछ ऐसे देश हैं, जहां टूरिस्ट्स के लिए बेहद सख्त कानून लागू हैं। अगर आप यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो इन देशों के नियमों...

International Desk: दुनिया में कुछ ऐसे देश हैं, जहां टूरिस्ट्स के लिए बेहद सख्त कानून लागू हैं। अगर आप यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो इन देशों के नियमों को समझना और उनका पालन करना बहुत जरूरी है। कुछ छोटे-छोटे नियमों का उल्लंघन भी भारी जुर्माना या जेल की सजा का कारण बन सकता है। यहाँ कुछ देशों के ऐसे नियम दिए जा रहे हैं, जिन्हें यात्रा से पहले जानना जरूरी है।

 

सिंगापुर 
सिंगापुर में च्यूइंग गम चबाना या आयात करना पूरी तरह से प्रतिबंधित है। चबाने के दौरान इसे सार्वजनिक स्थानों पर थूकना या फेंकना भारी जुर्माने का कारण बन सकता है। सिंगापुर में सार्वजनिक स्थानों पर कूड़ा फेंकने या गंदगी फैलाने पर भी भारी जुर्माना लगता है। सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान के लिए सिंगापुर में खास क्षेत्र निर्धारित हैं, और इनका उल्लंघन करने पर जुर्माना या सजा हो सकती है। यहां सार्वजनिक या निजी स्थान पर नग्नता के मामले में भी सख्त कार्रवाई की जाती है।


सऊदी अरब 
महिलाओं को सार्वजनिक रूप से खुद को पूरी तरह से ढकना पड़ता है, और बिना अभिभावक या पुरुष साथी के बाहर निकलना मना है। सऊदी अरब में शराब पर पूरी तरह से प्रतिबंध है, और शराब पीते या साथ में रखते पकड़े जाने पर जेल या कठोर सजा हो सकती है। रमजान के महीने में दिन के समय सार्वजनिक रूप से खाना, पीना या धूम्रपान करना सख्त वर्जित है। सरकार या धार्मिक इमारतों की फोटोग्राफी पर प्रतिबंध है। बिना अनुमति के लोगों की तस्वीर लेना कानून का उल्लंघन माना जाता है।

और ये भी पढ़े


    थाईलैंड 
    थाईलैंड में राजा या शाही परिवार के खिलाफ कोई भी नकारात्मक टिप्पणी करना सख्त अपराध है, जिसके लिए जेल हो सकती है। थाईलैंड में बुद्ध की मूर्तियों के प्रति गहरा सम्मान दिखाना अनिवार्य है। यहां बुद्ध की मूर्तियों को खरीदा या बेचा नहीं जा सकता। थाईलैंड में ड्रग्स का उपयोग, बिक्री, या इसे रखने पर सख्त सजा दी जाती है, जिसमें मौत की सजा तक शामिल हो सकती है।

     

    जापान 
     जापान में सार्वजनिक स्थानों पर शांति भंग करना या किसी प्रकार का शोर मचाना असहनीय माना जाता है। जापान में टिप देने की प्रथा नहीं है, और ऐसा करना अपमानजनक समझा जा सकता है। सार्वजनिक परिवहन जैसे ट्रेन या बस में मोबाइल फोन पर बात करना असभ्य माना जाता है। जापान में नशीली दवाओं के उपयोग या इसके आयात पर बेहद सख्त कानून लागू हैं, और इसे लेकर सख्त कार्रवाई की जाती है।

     

    संयुक्त अरब अमीरात (UAE)
    पब्लिक डिस्प्ले ऑफ अफेक्शन (PDA): यूएई में सार्वजनिक रूप से प्रेम दिखाने के किसी भी कार्य को अनुचित माना जाता है, जैसे कि किस करना या हाथ पकड़ना, जिसके लिए जुर्माना या जेल हो सकती है।  शराब पीने के लिए लाइसेंस की जरूरत होती है और सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीने या नशे में धुत्त होने पर सख्त कार्रवाई होती है। सार्वजनिक स्थानों पर कपड़े पहनने को लेकर कड़े नियम हैं। महिलाओं को शालीन और ढंके हुए कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है।

     

    इंडोनेशिया 
     इंडोनेशिया में नशीले पदार्थों के उपयोग, बिक्री या इसकी तस्करी के लिए मौत की सजा तक दी जा सकती है। धार्मिक स्थानों में प्रवेश करते समय उचित कपड़े पहनना और सम्मान दिखाना आवश्यक है। यहां गैर-मुस्लिमों को मस्जिदों में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाती।

     

     मालदीव 
     मालदीव के सार्वजनिक द्वीपों पर शराब पीना या ले जाना प्रतिबंधित है। केवल रिसॉर्ट्स में ही इसकी अनुमति होती है। रमजान के दौरान दिन के समय सार्वजनिक रूप से खाने-पीने पर पाबंदी होती है, और सभी यात्रियों को इस नियम का पालन करना पड़ता है। यहां किसी भी प्रकार की सार्वजनिक नग्नता को लेकर सख्त नियम हैं, जिसमें बीच पर भी पूरी तरह से कपड़े पहनने की अपेक्षा होती है।

     

    ऑस्ट्रेलिया 
     ऑस्ट्रेलिया में सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान के लिए कड़े नियम हैं, और इसे केवल निर्धारित स्थानों पर ही किया जा सकता है।  ऑस्ट्रेलिया में वन्यजीवों को नुकसान पहुंचाने या परेशान करने पर भारी जुर्माना और सजा दी जाती है। 

     

    इन बातों का रखें ध्यान
    यात्रा करने से पहले हर देश के नियमों और कानूनों का ध्यानपूर्वक अध्ययन करें।
    जिन देशों में धार्मिक और सांस्कृतिक नियम सख्त हैं, वहां का विशेष ध्यान रखें और सम्मानपूर्वक व्यवहार करें।
    अगर आपको किसी नियम को लेकर शंका है, तो अपनी यात्रा एजेंसी या स्थानीय अधिकारियों से सलाह लें।
    इस तरह की सावधानियों का पालन करके आप अपनी यात्रा का आनंद उठा सकते हैं और किसी भी अप्रिय स्थिति से बच सकते हैं।

     

    Related Story

      Trending Topics

      Afghanistan

      134/10

      20.0

      India

      181/8

      20.0

      India win by 47 runs

      RR 6.70
      img title
      img title

      Be on the top of everything happening around the world.

      Try Premium Service.

      Subscribe Now!