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Shocking रिपोर्ट: दुनिया के दूसरे सबसे बड़े रॉयल कैरेबियन क्रूज़ जहाज का ‘डरावना’ सच आया सामने, खतरे मे यात्रियों की जान !

Edited By Tanuja,Updated: 24 Feb, 2025 04:19 PM

cruise ship lawyer warns of horrifying inspection report on royal caribbean

क्रूज़ लाइन इंडस्ट्री में एक बड़ा विवाद सामने आया जब रॉयल कैरेबियन के "सिंफनी ऑफ द सीज़" शिप के CDC निरीक्षण में भयावह नतीजे सामने आए। इस निरीक्षण में सामने ...

International Desk: क्रूज़ लाइन इंडस्ट्री में एक बड़ा विवाद सामने आया जब रॉयल कैरेबियन के "सिंफनी ऑफ द सीज़" शिप के CDC निरीक्षण में भयावह नतीजे सामने आए। इस निरीक्षण में सामने आई  खामियां  यात्रियों की सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरे का संकेत देती हैं। अमेरिकी कंपनी रॉयल कैरेबियन के "सिंफनी ऑफ द सीज़" शिप पर हुए हालिया सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल  (CDC) निरीक्षण में गंभीर स्वास्थ्य उल्लंघन सामने आए हैं। इस निरीक्षण में कई खतरनाक समस्याएं उजागर हुई हैं, जिनमें खाद्य पदार्थों के गलत तरीके से भंडारण, क्रू मेंबर्स के खुले घावों के साथ बर्फ को छूने और डेकेयर सेंटर में बीमार बच्चों की सही तरीके से रिपोर्ट न करने जैसी समस्याएं शामिल हैं।

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रॉयल कैरेबियन ग्रुप, जिसे पहले रॉयल कैरेबियन क्रूज़ लिमिटेड के नाम से जाना जाता था, लाइबेरिया में निगमित एक वैश्विक क्रूज़ होल्डिंग कंपनी है और मियामी, फ़्लोरिडा में स्थित है। यह कार्निवल कॉर्पोरेशन और PLC के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रूज़ लाइन ऑपरेटर है। मार्च 2024 तक, रॉयल कैरेबियन ग्रुप के पास तीन क्रूज़ लाइन्स  रॉयल कैरेबियन इंटरनेशनल, सेलेब्रिटी क्रूज़ और सिल्वरसी क्रूज़ का पूर्ण स्वामित्व है  जिनके मौजूदा बेड़े में 65 जहाज़ हैं और 2028 तक 5 जहाज़ ऑर्डर पर हैं। उनके पास टीयूआई क्रूज़ और हैपैग-लॉयड क्रूज़ में 50% हिस्सेदारी भी है।  CDC ने शिप को निरीक्षण में कुल 86 अंक दिए, जो एक "barely satisfactory" (किसी मुश्किल से संतोषजनक) स्कोर था। सीडीसी के नियमों के तहत, अगर यह स्कोर 85 से कम होता, तो इसे "unsatisfactory" (असंतोषजनक) माना जाता, जिससे क्रूज़ को रद्द करने की संभावना थी। लेकिन रॉयल कैरेबियन का शिप केवल एक अंक से बचा और यात्रा जारी रखी।

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क्रूज़  शिप वकील स्पेंसर एरोनफेल्ड, जो TikTok पर @cruiseshiplawyer के नाम से भी मशहूर हैं, ने इस निरीक्षण की रिपोर्ट पर कड़ी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि सबसे बड़ी समस्या यह थी कि कच्चे अंडे और कच्चे हैमबर्गर गलत तापमान पर स्टोर किए जा रहे थे। इसके अलावा, "जॉनी रॉकेट्स" रेस्टोरेंट के कर्मचारियों ने खुले घावों के साथ बर्फ को हाथ से छुआ, जो एक गंभीर स्वास्थ्य खतरे को जन्म दे सकता था। इसके अलावा, एरोनफेल्ड ने यह भी बताया कि शिप के डेकेयर सेंटर में कई बच्चों को गंभीर पेट की समस्याएं हुईं, लेकिन इन्हें समय पर मेडिकल सेंटर में नहीं भेजा गया और न ही CDC को इसकी रिपोर्ट दी गई। इसका परिणाम यह हुआ कि बच्चों ने नॉरोवायरस जैसी बीमारियां फैलाईं, जिससे दूसरे यात्रियों के बीच संक्रमण का खतरा बढ़ गया।

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एरोनफेल्ड ने वीडियो में कहा, "यह एक बहुत बड़ी चूक है, क्योंकि इसने यात्रियों के स्वास्थ्य को गंभीर खतरे में डाल दिया।" रिपोर्ट के मुताबिक, रॉयल कैरेबियन को इन समस्याओं को ठीक करने के लिए 65,000 डॉलर खर्च करने होंगे। अभी तक, रॉयल कैरेबियन ने कोई सुधारात्मक रिपोर्ट जारी नहीं की है, जिससे यह सवाल उठता है कि क्या इन मुद्दों को ठीक किया गया है या नहीं। क्रूज शिप अभी भी यात्रियों के साथ यात्रा कर रहा है, और एरोनफेल्ड ने उम्मीद जताई कि रॉयल कैरेबियन ने कम से कम कुछ सुधार तो किए होंगे, लेकिन उन्होंने कहा कि कंपनी को सीडीसी को इन सुधारों की रिपोर्ट देना जरूरी था। आलोचकों ने इन गंभीर खामियों के लिए रॉयल कैरेबियन की कड़ी आलोचना की है। एक व्यक्ति ने टिप्पणी की, "डिज्नी क्रूज़ लाइन कभी ऐसा नहीं करता," जबकि एक और ने मजाक करते हुए कहा, "क्या इसे 'सिंफनी ऑफ डिजीज' कहा जाए?" कई लोगों ने रॉयल कैरेबियन की निंदा करते हुए कहा कि वे इस क्रूज़ लाइन से ज्यादा उम्मीद रखते थे।

  

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