Emaar India 6-7 वर्षों में मुंबई क्षेत्र में 2,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी

Edited By Utsav Singh,Updated: 22 Oct, 2024 08:26 PM

emaar india to invest rs 2 000 crore in mumbai region in 6 7 years

संयुक्त अरब अमीरात स्थित रियल्टी डेवलपर एमार अगले छह-सात वर्षों में मुंबई और इसके आसपास के क्षेत्रों में 2,000 करोड़ रुपये तक निवेश करने की योजना बना रही है। एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। बुर्ज खलीफा जैसी परियोजनाओं के लिए जाना जाने...

नेशनल डेस्क : संयुक्त अरब अमीरात स्थित रियल्टी डेवलपर एमार अगले छह-सात वर्षों में मुंबई और इसके आसपास के क्षेत्रों में 2,000 करोड़ रुपये तक निवेश करने की योजना बना रही है। एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। बुर्ज खलीफा जैसी परियोजनाओं के लिए जाना जाने वाला यह समूह लगभग दो दशकों से भारत में मौजूद होने के बावजूद मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर) से दूर रहा है। एमार इंडिया के मुख्य कार्यकारी कल्याण चक्रवर्ती ने कहा कि इतने लंबे समय तक मुंबई से दूर रहने का कोई खास कारण नहीं है। उन्होंने कहा कि समूह इस महानगर की ओर आकर्षित है क्योंकि यह इसे सबसे गहरा और मजबूत रियल्टी बाजार मानता है जो आने वाले दशकों तक जीवंत रहेगा।

उन्होंने कहा कि कंपनी जगह की कमी से जूझ रहे शहर की बाजार वास्तविकताओं से अवगत है और वह किसी भी नए विकास प्रस्ताव के साथ-साथ सोसाइटियों और झुग्गी पुनर्विकास पर विचार करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि कंपनी इसी अवधि में देश भर में रियल्टी विकास में 1.85 अरब डॉलर (करीब 15,500 करोड़ रुपये) निवेश करने की योजना बना रही है। उन्होंने कहा कि निवेश के लिए इच्छुक मूल कंपनी के समर्थन को देखते हुए पूंजी उसके लिए कोई बाधा नहीं है। इसलिए, यह पूंजी बाजार में आक्रामक तरीके से अवसरों का लाभ उठाने के लिए उत्सुक नहीं है, जिसमें आरंभिक सार्वजनिक पेशकश या रियल एस्टेट निवेश ट्रस्ट (आरईआईटी) को प्रायोजित करना शामिल है।

मुंबई की खूबियों के बारे में विस्तार से बताते हुए चक्रवर्ती ने कहा कि मुंबई देश में सबसे अच्छे प्रतिभा केंद्रों में से एक है, जो वैश्विक व्यापार से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है और इस महानगर में बनाए जा रहे विशाल बुनियादी ढांचे के साथ मिलकर यह रियल एस्टेट कारोबारियों के लिए बेहतरीन अवसर प्रदान करता है।

उन्होंने कहा कि कंपनी वित्तीय राजधानी में मध्य बाजार से लेकर लक्जरी अवसर तक की सेवा जारी रखेगी, जहां एक अपार्टमेंट इकाई की कीमत आमतौर पर 4 करोड़ रुपये से अधिक होगी। गुरुग्राम मुख्यालय वाली इस कंपनी की पहले से ही हैदराबाद, इंदौर और मोहाली सहित विभिन्न भारतीय शहरों में उपस्थिति है। उन्होंने कहा कि कंपनी का लगभग 85 प्रतिशत राजस्व आवासीय क्षेत्र से आता है, जबकि शेष राजस्व वाणिज्यिक क्षेत्र से आता है। उन्होंने कहा कि दिसंबर तक कंपनी के पास 8 मिलियन वर्ग फुट से अधिक जगह निर्माणाधीन होगी, जिसे चार वर्षों में पूरा करना होगा।

कंपनी ने मुंबई के बाजार में अपने पहले उद्यम की घोषणा की, जिसके तहत निकटवर्ती अलीबाग में 84 विला वाला समुदाय बनाया गया है, जो मुंबईवासियों के लिए सप्ताहांत में घूमने लायक स्थान है। चक्रवर्ती ने बताया कि कंपनी विला के निर्माण पर 400 करोड़ रुपए का निवेश करेगी, जो 25 एकड़ जमीन पर फैला होगा। हालांकि, उन्होंने जमीन खरीदने की लागत का खुलासा नहीं किया। उन्होंने कहा कि अलीबाग परियोजना 'कासा वेनेरो' में तीन-चौथाई से अधिक भूमि किसी भी संरचना से मुक्त होगी। उन्होंने कहा कि तीन बेडरूम वाले विला की लागत 9 करोड़ रुपये से अधिक होगी, जबकि चार बेडरूम वाले विला की लागत 16 करोड़ रुपये तक होगी।

उन्होंने कहा कि कंपनी ने शहर में अपनी पहली परियोजना के लिए अलीबाग को इसलिए चुना क्योंकि ट्रांसहार्बर लिंक और नए हवाई अड्डे के निर्माण के बाद यहां कनेक्टिविटी बेहतर हो गई है। कंपनी का लक्ष्य अगले तीन वर्षों में विला वितरित करना है, हालांकि रियल्टी नियामक के साथ पंजीकरण के तहत उसे परियोजना पूरी करने के लिए पांच वर्ष तक का समय मिलता है।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!